scorecardresearch
फल, फूल और सब्जियों की कीमत में लगी आग, 100 रुपये किलो हुआ कटहल, जानें अंगूर, संतरा का भाव

फल, फूल और सब्जियों की कीमत में लगी आग, 100 रुपये किलो हुआ कटहल, जानें अंगूर, संतरा का भाव

व्यापारियों का कहना है कि इस साल लोगों की भारी मांग के कारण फलों की कीमतें बढ़ी हैं. चिलचिलाती गर्मी के कारण फलों की आमद बहुत कम है. इसलिए कीमतों में बढ़ोतरी हुई है. इस त्योहारी सीजन ने मांग और कीमतें दोनों को और बढ़ा दिया है.

advertisement
तमिलनाडु में फल और सब्जियों की कीमत में लगी आग. (सांकेतिक फोटो) तमिलनाडु में फल और सब्जियों की कीमत में लगी आग. (सांकेतिक फोटो)

तमिलनाडु में आज धूमधाम से तमिल नव वर्ष (चिथिराई कानी) मनाया जा रहा है. इस अवसर पर तमिलनाडु में फल और फूलों की डिमांड बढ़ जाती है. यही वजह है कि पूरे राज्य में फल और फूलों की कीमत सातवे आसमान पर पहुंच गई है. महंगाई का आलम यह है कि लोग किलो नहीं, बल्कि पाव के हिसाब से फल खरीद रहे हैं. खास कर कोयंबटूर में शनिवार को फूल, फल और सब्जी मंडियों में लोगों की भीड़ देखी गई. लेकिन सब्जी, फल और फूलों की ऊंची कीमतों से कई लोग निराश हुए.

द न्यू इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, वैसियल स्ट्रीट के निवासी जे हरि प्रिया ने कहा कि व्यापारियों ने जानबूझकर कीमतें बढ़ा दी हैं और बिना किसी दूसरे विचार के इसे उची कीमतों पर बेच रहे हैं. त्योहारी सीजन होने के कारण लोग मोलभाव भी नहीं कर रहे हैं. अभी यहां पर एक किलोग्राम संतरे की कीमत 120 रुपये और आम की कीमत 140 रुपये है. सेब और अनार की कीमतें 200 से 240 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई हैं. इसी तरह हरे अंगूर 100 रुपये प्रति किलो बिक रहे हैं. यहां तक कि मौसमी फल कटहल की कीमत भी 100 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है.

ये भी पढ़ें- जानलेवा हो सकता है पशुओं के पेट में कीड़े की बीमारी, पशुपालक जान लें इसके लक्षण और बचाव के उपाय

क्या है फूलों की कीमत

कोयंबटूर के फूल बाजार में एक किलो गुलदाउदी 450 से 500 रुपये, चमेली 600 से 800 रुपये, रोटाना 500 से 600 रुपये, ओलियंडर 400 से 500 रुपये और गुलाब 500 रुपये में बिक रहा है. टीएनआईई से बात करते हुए, पू मार्केट क्षेत्र के एक फल व्यापारी वी मणिमारन ने कहा कि हर साल चिथिराई कानी त्योहार के दौरान फलों की मांग हमेशा अधिक होती है. इस साल लोगों की भारी मांग के कारण फलों की कीमतें बढ़ी हैं. चिलचिलाती गर्मी के कारण फलों की आमद बहुत कम है. इसलिए कीमतों में बढ़ोतरी हुई है. इस त्योहारी सीजन ने मांग और कीमतें दोनों को और बढ़ा दिया है. अगले सप्ताह कीमतें थोड़ी कम हो जाएंगी.

धर्मपुरी में फूल हुए थे महंगे

वहीं, पिछले महीने धर्मपुरी जिले में खबर सामने आई थी कि किस्म के आधार पर फूलों की कीमतों में 20-50 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी हुई है. लेकिन मांग कमजोर होने से किसान और व्यापारी परेशान हैं.धर्मपुरी में, गुलाब,गुलदाउदी, चमेली, मैगनोलिया और अन्य किस्मों की खेती 7,050 हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में की जाती है और निजी बाजारों में बेची जाती है. पिछले कुछ हफ्तों में अपर्याप्त पानी के कारण पैदावार कम होने से आपूर्ति कम हो गई है और कीमतें बढ़ गई हैं. हालांकि व्यापारियों ने कहा कि मांग की कमी के कारण ही कीमतें स्थिर हैं और आने वाले महीनों में स्थिति अच्छी नहीं है.

ये भी पढ़ें-  BJP Manifesto 2024: 3 करोड़ महिलाएं लखपति दीदी बनेंगी, सस्ती रसोई गैस और जीरो बिजली बिल... श्रीअन्न की उपज बढ़ाने का संकल्प, पढ़ें 20 बड़ी बातें