scorecardresearch
पश्चिम बंगाल और ओडिशा में जारी लू के प्रकोप के बीच इन राज्यों में बारिश के आसार, पढ़ें मौसम का हाल

पश्चिम बंगाल और ओडिशा में जारी लू के प्रकोप के बीच इन राज्यों में बारिश के आसार, पढ़ें मौसम का हाल

आईएमडी के मुताबिक 22 अप्रैल और 23 अप्रैल को पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा और झारखंड के क्षेत्र में छिटपुट गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है.जबकि 21 अप्रैल को पश्चिम बंगाल ओडिशा और झारखंड में कई जगहों पर लू चलने की संभावना है. इस बीच पश्चिमी राजस्थान समेत कई राज्यों में बारिश के आसार हैं.

advertisement
मौसम समाचार (सांकेतिक तस्वीर) मौसम समाचार (सांकेतिक तस्वीर)

भारत के कई राज्यों में इस वक्त भयंकर गर्मी का प्रकोप देखा जा रहा है. तेज धूप और बढ़े हुए तापमान के कारण इन राज्यों में लू जैसे हालात देखे जा रहे हैं. वही दूसरी तरफ कुछ राज्यों में बारिश की स्थिति बन रही है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 23 अप्रैल तक ओडिशा, पश्चिम बंगाल और झारखंड में लू की स्थिति बने रहने का अनुमान लगाया है. यहां पर लोगों को चिलचिलाती धूप और गर्मी का सामना करना पड़ेगा. वहीं दक्षिण भारत के भी कुछ राज्य इस वक्त भीषण गर्मी की चपेट में हैं. इन सबके बीच पूर्वी भारत के राज्यों में 22 अप्रैल तक अलग अलग जगहों में तूफान, बिजली गिरने और भारी बारिश होने की संभावना है. 

मौसम विभाग के मुताबिक 22 अप्रैल और 23 अप्रैल को पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा और झारखंड के क्षेत्र में छिटपुट गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है. पश्चिमी विक्षोभ के कारण 26 अप्रैल तक जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के क्षेत्र में मध्यम वर्षा और बर्फबारी हो सकती है. 22 अप्रैल को पश्चिमी राजस्थान में बारिश और मेघ गर्जना हो सकती है. 22 अप्रैल को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. 22 अप्रैल के बीच मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में और 21 और 22 अप्रैल को कोंकण और गोवा में हल्की बारिश संभव है.केरल, तटीय आंध्र प्रदेश और आंतरिक कर्नाटक में छिटपुट वर्षा हो सकती है.

ये भी पढ़ेंः थैंक गॉड! 148 दिनों के बाद आखिरकार बेंगलुरु में हुई बारिश, लोगों ने ली राहत की सांस  

इन राज्यों में रहेगा हीट वेव का असर

इस बारिश की चेतावनी के बीच मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि 21 अप्रैल को पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कुछ हिस्सों में हीट वेव देखी जा सकती है. वहीं झारखंड और बिहार में 24 अप्रैल को लू चलने की संभावना है.  21 अप्रैल को पूर्वी उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश के क्षेत्र में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. इन क्षेत्रों में दिन के साथ-साथ रात का मौसम भी गर्म रहने की संभावना है. 24 अप्रैल तक तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में गर्मी और आर्द्र मौसम रहने की संभावना है.

ये भी पढ़ेंः Weather News Today: इन राज्यों में लू से जल्द मिलेगी राहत, मौसम विभाग ने दिया ये बड़ा अपडेट

मौसम में होगा बदलाव

आईएमडी के अनुसार उत्तर पश्चिम भारत में एक ऐसा सिस्टम विकसित हो रहा है जहां बारिश, तूफान बिजली और तेज हवाएं चलने की भविष्यवाणी की गई है. फिर 22-23 अप्रैल से मौसम में बदलाव होगा. आईएमडी के बुलेटिन के अनुसार, 22 अप्रैल तक मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में अलग-अलग हल्की बारिश, तूफान और बिजली गिरने की संभावना है. वहीं 23 अप्रैल से 27 अप्रैल तक तमिलनाडु, कराईकेल, रायलसीमा, गंगीय पश्चिम बंगाल और पुड्डुचेरी में उमस भरी गर्मी रहने का अनुमान लगाया गया है.गुजरात के तटीय क्षेत्रों में भी इसी तरह के मौसम का अनुभव हो सकता है.