scorecardresearch
एलोवेरा में 94 परसेंट पानी होता है, फिर क्यों बिकता है इतना महंगा, ये खास तत्व हैं वजह

एलोवेरा में 94 परसेंट पानी होता है, फिर क्यों बिकता है इतना महंगा, ये खास तत्व हैं वजह

एलोवेरा की खेती सर्दी के महीनों को छोड़कर आप किसी भी समय शुरू कर सकते हैं. लेकिन जुलाई-अगस्त का महीना इसकी खेती के लिए अच्छा माना गया है. खास बात यह है कि एलोवेरा की बुवाई करते समय नाली और डोली के बीच की दूरी 40 सेंटीमीटर होनी चाहिए.

advertisement
एलोवेरा की खेती में है बंपर कमाई. (सांकेतिक फोटो) एलोवेरा की खेती में है बंपर कमाई. (सांकेतिक फोटो)

भारत एक कृषि प्रधान देश है. यहां पर किसान पारंपरिक फसलों के साथ-साथ बागवानी फसलों की भी बड़े स्तर पर खेती करते हैं. लेकिन कोरोना काल से मार्केट में एलोवेरा की मांग बढ़ गई है. क्योंकि एलोवेरा से आर्वेदिक दवाइयां बनाई जाती हैं. इसका अलावा इसका सबसे ज्यादा उपयोग कॉस्मेटिक प्रोडक्ट बनाने में भी किया जाता है. ऐसे में अगर किसान एलोवेरा की खेती करते हैं, तो बंपर कमाई कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए किसानों को वैज्ञानिक तरीके से खेती करना होगी. अगर एक हेक्टेयर में एलोवेरा की खेती करते हैं, साल में लाखों रुपये का मुनाफा कमा सकते हैं.

किसी भी फसल की खेती करने से पहले मिट्टी का चुनाव करना पड़ता है. क्योंकि उपजाऊ मिट्टी में ही अच्छी पैदावार मिलेगी. ऐसे एलोवेरा की खेती के लिए मिट्टी का पीएच मान 8.5 उपयुक्त माना गया है. अगर किसान एलोवेरा की खेती करना चाहते हैं, धूसर मिट्टी वाले खेत का चुनाव करें. फिर खेत में 15 से 20 टन गोबर डाल दें. इसके बाद इसकी जुताई करें और अच्छी तरह से पाटा चलाकर खेत को समतल कर लें. साथ ही खेत में जल निकासी की अच्छी व्यवस्था कर लें. क्योंकि जरूरत से ज्यादा पानी से फसल को नुकसान पहुंच सकता है.

ये भी पढ़ें- नीलगाय भगाने का सबसे आसान तरीका, अंडे से बनाएं ये खास दवा और फसलों पर करें छिड़काव

इन महीनों में होती है इसकी खेती

एलोवेरा की खेती सर्दी के महीनों को छोड़कर आप किसी भी समय शुरू कर सकते हैं. लेकिन जुलाई-अगस्त का महीना इसकी खेती के लिए अच्छा माना गया है. खास बात यह है कि एलोवेरा की बुवाई करते समय नाली और डोली के बीच की दूरी 40 सेंटीमीटर होनी चाहिए. वहीं, एलोवेरा का रोपण घनत्व 50,000 प्रति हेक्टेयर होना चाहिए. साथ ही एक पौधे से दूसरे पौधे की बीच की दूरी 45 सेंटीमीटर रखना चाहिए. इससे फसल की ग्रोथ अच्छी होती है.

लागत के मुकाबले बहुत ज्यादा कमाई

एलोवेरा की खेती की सबसे अच्छी बात यह है कि एक बार इसकी खेती शुरू करने के बाद आप इससे लगातार पांच साल तक उत्पादन ले सकते हैं. यानी इसकी खेती में कमाई ही कमाई है. आप 50000 की लागत से साल भर में 10 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं. अभी मध्य प्रदेश, गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र और हरियाणा में किसान इसकी बड़े स्तर पर खेती कर रहे हैं. क्योंकि एलोवेरा की खेती के लिए उष्ण जलवायु उपयुक्त होता है. इसकी खेती आमतौर पर शुष्क क्षेत्र में न्यूनतम वर्षा और गर्म आर्द्र क्षेत्र में की जाती है. अगर आप एक हेक्टेयर में एलोवेरा की खेती करते हैं, तो एक साल में 200 क्विंटल तक पैदावार मिलेगी.

ये भी पढ़ें-  Dairy Milk: अब डेयरी सेक्टर में उठी MSP की मांग, सरकार ऐसे बढ़ा सकती है पशुपालकों की कमाई

94 प्रतिशत पानी पाया जाता है

एलोवेरा में 94 प्रतिशत पानी पाया जाता है. जबिक, शेष 6 फीसदी हिस्से के रूप में एनिमो एसिडज व कार्बोहाइड्रेटस उपलब्ध होता है. इसके पत्ते के रस में एलोइन नामक ग्लुकोसाइड समूह होता है. यही वजह है कि इसका उपयोग कॉस्मेटिक प्रोडक्ट बनाने में किया जाता है. चेहरे में एलोवेरा लगाने से चमक आती है. साथ ही इसका उपयोग जूस के रूप में किया जाता है. इसके जूस के सेवन करने से शरीर में रोग प्रतिरोध क्षमता बढ़ जाती है.

इसलिए महंगा बिकता है एलोवेरा

एलोवेरा में पाए जाने वाले खास तत्वों की बात करें तो इसमें मुख्य रूप से बारवेलाइन पाया जाता है, जो सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. इसके अलावा एलोइन, बी बारबालोइन और आइसोबारबेलोइन तत्व भी पाए जाते हैं. साथ ही इसमें एलोइमोडिन रॉल, गेलिक एसिड और एक सुगंधित तेल भी पाया जाता है. इन सभी तत्वों की वजह से एलोवेरा में 94 प्रतिशत पानी होने के बावजूद इसका प्रोडक्ट बहुत महंगा बिकता है.