scorecardresearch
यहां नीलगाय नहीं, जंगली सूअरों का है आतंक... किसानों को खेतों में न जाने की चेतावनी जारी

यहां नीलगाय नहीं, जंगली सूअरों का है आतंक... किसानों को खेतों में न जाने की चेतावनी जारी

ग्रामीणों के अनुसार, जब वे रात में अपने खेतों में सिंचाई कर रहे होते हैं तो सूअर आक्रामक होते हैं और उन पर हमला कर देते हैं. टौरू, नगीना, फिरोजपुर झिरका, नूंह और पुन्हाना ब्लॉक में आने वाले इन गांवों की स्थानीय पंचायतों ने किसानों को रात में अपने खेतों में न जाने की चेतावनी जारी की है

advertisement
जंगली सूअरों के आतंक से किसान हैं परेशान जंगली सूअरों के आतंक से किसान हैं परेशान

हरियाणा के गुरुग्राम में अरावली के लगभग 80 गांवों के किसान बहुत परेशान हैं. वजह हैं जंगली सूअर क्योंकि पहाड़ की तलहटी में घूमने वाले जंगली सूअर हर रात उनके खेतों में घुस जाते हैं और उनकी फसलों को रौंद देते हैं. अभी तक हम नीलगायों और जंगली जानवरों के आतंक से वाकिफ थे. लेकिन अरावली के किसान जंगली सूअरों से तंग आ गए हैं. हालत ये हो गई है कि वे या तो खेती छोड़ने की बात कर रहे हैं या सरकार से इस पर फौरी तौर पर कुछ सोचने की मांग कर रहे हैं.

ग्रामीणों के अनुसार, जब वे रात में अपने खेतों में सिंचाई कर रहे होते हैं तो सूअर आक्रामक होते हैं और उन पर हमला कर देते हैं. टौरू, नगीना, फिरोजपुर झिरका, नूंह और पुन्हाना ब्लॉक में आने वाले इन गांवों की स्थानीय पंचायतों ने किसानों को रात में अपने खेतों में न जाने की चेतावनी जारी की है. 'दि ट्रिब्यून' की एक रिपोर्ट बताती है कि किसानों ने स्थानीय प्रशासन और वन अधिकारियों से संपर्क किया है. इस धमकी के साथ कि यदि अधिकारियों ने समय पर कार्रवाई नहीं की, तो वे अपनी फसलों और खुद को बचाने के लिए सूअरों को मार देंगे.वे (जंगली सूअर) रात में हमारे खेतों में घुसते हैं, किसानों पर हमला करते हैं और फसल को रौंद देते हैं, जिससे रोजाना भारी मात्रा में फसल का नुकसान होता है. हम बारी-बारी से उन्हें रोकने के लिए मजबूर हैं, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ,” ताउरू के कांगरका गांव के किसान इकबाल ने कहा.

ये भी पढ़ें: Onion Price: किसान ने 443 किलो प्याज बेचा, 565 रुपये घर से लगाने पड़े, न‍िर्यात बंदी ने क‍िया बेहाल 

सूअर के हमले से परेशान है लोग 

सबसे अधिक प्रभावित गांवों में सीलखो, चिलावली, छारौदा, चिल्ला, सहसोला, भांगवो आदि हैं. किसानों का दावा है कि सूअर अंधेरे में गायब होने से पहले रात में दिखाई देते हैं और खोज अभियान उनका पता लगाने में विफल रहते हैं. उन्होंने कहा कि शुरू में, सूअर खेतों के किनारे आ जाते थे और ग्रामीणों के शोर से डर जाते थे. हालांकि, सूअर अब निडर हो गए हैं और खेतों में दौड़ते हैं, खेतों की रखवाली कर रहे लोगों पर हमला करते हैं.

 किसानों की बात नहीं सुनते अधिकारी

किसानों का कहना हैं कि जब हम वन अधिकारियों के पास जाते हैं, तो वे कोई समाधान नहीं देते हैं और इसके बजाय, धमकी देते हैं कि यदि किसी जानवर को नुकसान पहुंचाया गया तो मामला दर्ज किया जाएगा. हम अपनी फसलें खो रहे हैं. अगर उन्हें नहीं रोका गया, तो सूअर गांवों में घुसना शुरू कर देंगे और हमारे बच्चों पर हमला करेंगे,'' किसान कम्मरूद्दीन ने कहा.

यह ध्यान दिया जा सकता है कि 2019 के बाद से अरावली में जंगली सूअर की आबादी लगभग 30 प्रतिशत बढ़ गई है. 'दि ट्रिब्यून' से बात करते हुए, एक वरिष्ठ वन्यजीव अधिकारी ने कहा कि वे एक समाधान निकालने की कोशिश कर रहे हैं. “हम किसानों को इस मुद्दे के बारे में जागरूक कर रहे हैं और यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि किसी भी जानवर को चोट न पहुंचे. हम समाधान खोजने की कोशिश कर रहे हैं और ग्रामीणों से पहाड़ियों के किनारों पर उचित बाड़ लगाने के लिए कहा है,” अधिकारी ने कहा.

ये भी पढ़ेंः किसानों को कपास के भाव में तेजी की उम्मीद, रोक कर रखा माल, जानें आज का भाव