scorecardresearch
Poultry: चिकन ही नहीं अब अंडा भी होगा महंगा, फिर महंगा हुआ पोल्ट्री फीड का मक्का

Poultry: चिकन ही नहीं अब अंडा भी होगा महंगा, फिर महंगा हुआ पोल्ट्री फीड का मक्का

सरकार ने मक्का का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) 2090 तय किया है. लेकिन आज मक्का उससे भी कहीं ऊपर जाकर बिक रहा है. मक्का वाले ज्यादातर राज्यों की किसी ना किसी मंडी में मक्का का भाव 27 रुपये प्रति क्विंटल से ऊपर पहुंच चुका है. एग्रीकल्चर एक्सपर्ट की मानें तो रबी सीजन में भी मक्का के दाम में कोई राहत मिलती हुई नहीं दिख रही है. 

advertisement
अंडे और चिकन का एक्सपोर्ट बढ़ाने की कोश‍िशें चल रही हैं. फोटो क्रेडिट-किसान तक अंडे और चिकन का एक्सपोर्ट बढ़ाने की कोश‍िशें चल रही हैं. फोटो क्रेडिट-किसान तक

पोल्ट्री बाजार से खबर आ रही है कि फरवरी में चिकन के दाम बढ़ सकते हैं. इसकी वजह डिमांड और सप्लाई का खेल बताया जा रहा है. क्योंकि बीते तीन महीने से पोल्ट्री फार्मर लगातार ब्रॉयलर चिकन के सही दाम ना मिलने की वजह से घाटा सह रहे थे. लेकिन अब जो खबर आई है वो और भी परेशान करने वाली है. पोल्री एक्सपर्ट का कहना है कि आने वाले दिनों में अब चिकन ही नहीं अंडे भी महंगे हो सकते हैं. इसकी वजह है मक्का का एक बार फिर से महंगा होना. गौरतलब रहे पोल्ट्री में कुल मक्का उत्पादन का 60 फीसद हिस्सा इस्तेमाल होता है. 

मक्का बाजार से जुड़े जानकारों की मानें तो न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी)के मुकाबले मक्का 20 फीसद महंगी हो चुकी है. अभी चार से पांच दिन पहले ही प्रति क्विंटल मक्का के दाम में 35 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. अगर देश में मक्का के मंडी भाव पर नजर डालें तो मध्य प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र में तो मक्का के प्रति क्विंटल दाम 27 सौ रुपये को छू चुके हैं और एक जगह तो इससे ऊपर भी चले गए हैं. अगर मुम्बई मंडी की बात करें तो मक्का का दाम चार हजार रुपये पर पहुंच चुका है. 

ये भी पढ़ें: Poultry: अंडे-चिकन के बारे में सोशल मीडिया पर फैलाई जा रहीं ये पांच बड़ी अफवाहें, जानें सच्चाई

अंडे-चिकन का महंगा होना इसलिए माना जा रहा है तय 

पोल्ट्री एक्सपर्ट मनीष शर्मा ने किसान तक को बताया कि आने वाली फरवरी में चिकन उम्मीद से कुछ ज्यादा ही महंगा हो सकता है. उसकी दो वजह हैं. पहली तो ये कि पीछे के तीन महीने में घाटा उठाने के बाद पोल्ट्री फार्मर ने चूजों की संख्या कम कर दी है. यानि फरवरी में 30 से 35 दिन तक तैयार होकर जब मुर्गे बाजार में आएंगे तो उनकी संख्या कम होगी. जबकि डिमांड बरकरार रहेगी. तो डिमांड और सप्लााई में अंतर होने की वजह से चिकन के रेट बढ़ेंगे. दूसरी तरफ पोल्ट्री फीड का अहम हिस्सा मक्का लगातार महंगी हो रही है तो उसके चलते भी चिकन महंगा होगा. इस तरह से चिकन पर दोहरी मार पड़ सकती है. 

Poultry: Poultry: पोल्ट्री बाजार को चाहिए स्किल्ड लेबर, एक्सपर्ट ने बताई क्यों हो रही जरूरत 

वहीं अगर अंडे की बात करें तो इस वक्त अंडे का होलसेल रेट 570 रुपये सैंकड़ा से लेकर 600 रुपये तक है. जबकि रिटेल बाजार में अंडा 7.50 रुपये से लेकर आठ रुपये तक का बिक रहा है. कहीं-कहीं मॉल या बड़ी दुकानों पर तो एक अंडा नौ रुपये तक का बिक रहा है. ऐसे में जब मक्का के दाम बढ़ रहे हैं तो पोल्ट्री फीड भी महंगा होगा और उसके चलते अंडा भी महंगा हो जाएगा.