scorecardresearch
Jeerawan:  क्या बंदूक और चाकू जितना खतरनाक है ये मसाला! फ्लाइट में ले जाने पर लगी रोक, आखिर वजह क्या है?

Jeerawan:  क्या बंदूक और चाकू जितना खतरनाक है ये मसाला! फ्लाइट में ले जाने पर लगी रोक, आखिर वजह क्या है?

इंदौर के देवी अहिल्याबाई होलकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से सफर कर रहे हैं तो इस चटपटे स्वाद वाले मसाले को अपने साथ विमान में नहीं ले जा सकते. क्योंकि इंदौर के इस चटपटे मसाले पर अब बैन लग गया है. जानें क्या है वजह

advertisement
क्या बंदूक और चाकू जितना खतरनाक है ये मसाला, (सांकेतिक तस्वीर) क्या बंदूक और चाकू जितना खतरनाक है ये मसाला, (सांकेतिक तस्वीर)

एक मसाला है जीरावन जो इंदौर का काफी मशहूर और चटपटा मसाला है. अगर आप मध्य प्रदेश इंदौर के देवी अहिल्याबाई होलकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से सफर कर रहे हैं तो इस चटपटे स्वाद वाले मसाले को अपने साथ विमान में नहीं ले जा सकते. दरअसल फ्लाइट में हैंडबैग में प्रतिबंधित वस्तुओं की सूची में पोहा और सलाद पर छिड़के जाने वाला मसाले जीरावान को भी विमान के अधिकारियों द्वारा बैन लगा दिया गया है. इसको लेकर हवाईअड्डे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई से बात करते हुए बताया कि जीरावान जिसमें लाल मिर्च और कई अन्य सामग्रियां मिलाई जाती हैं, उस मसाले को नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (बीएससीए) द्वारा निर्धारित सुरक्षा मानदंडों के अनुसार हैंड बैग में ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

जीरावन मसाले को किया गया प्रतिबंधित  

इंदौर हवाई अड्डे पर यात्रियों के हैंडबैग में प्रतिबंधित सामानों के बारे में लोगों को सूचित करने के लिए हवाई अड्डे पर बाकायदा शोकेस में इस मसाले को रखा गया है. बता दें कि प्रतिबंधित सामान वाले इस शोकेस में जीरावान मसाले को पिस्तौल, चाकू, कैंची, हथौड़ा और पेचकस के साथ ही खतरनाक वस्तुओं के तौर पर रखा गया है. 

ये भी पढ़ें:- Tea Farming: चाय की खेती से बदली किसानों की किस्मत, कमा रहे बढ़िया मुनाफा

लोगों ने कहा मसाले को प्रतिबंधित करना बेतुका

इंदौर के स्थानीय उद्यमी समीर शर्मा जो अक्सर हवाई यात्रा करते हैं,  उन्होंने कहा कि वह जब दो दिन पहले जम्मू जाने के लिए देवी अहिल्याबाई होल्कर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे और शोकेस में जीरावन मसाले के पैकेट को देखा तो चौंक गए. उन्होंने कहा कि इस मसाले पर प्रतिबंध लगाना बेतुका फैसला है. क्योंकिं जीरावान मसाले को लाल मिर्च औऱ गरम मसाले की श्रेणी में नहीं रखा जा सकता है. साथ ही इस पर प्रतिबंध लगाने को लेकर सोशल मीडिया पर भी लोग तरह-तरह के कॉमेंट करके अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं. लोगों का मानना है कि यह गलत है.

क्या है जीरावन मसाला?

विशेषज्ञों के अनुसार, जीरावान मसाला, जीरा, धनिया, सौंफ, लौंग, दालचीनी, लाल मिर्च, हींग, हल्दी, नमक और सूखे आम से बनाया जाता है. यह लोगों के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है. इसके सेवन से पाचन में सुधार और शरीर को गर्म रखने के लिए जाना जाता है. लोग इसका सेवन ज्यादातर सर्दी के मौसम में करते हैं. साथ ही यह स्वाद को बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है.