scorecardresearch
महापंचायत और मार्च की तैयारी में किसान, नोएडा में एहतियातन धारा 144 लागू

महापंचायत और मार्च की तैयारी में किसान, नोएडा में एहतियातन धारा 144 लागू

किसान समूहों ने अपनी मांगों को लेकर राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन पर दबाव बढ़ाने के लिए 7 फरवरी को किसान महापंचायत बुलाया है और 8 को राजधानी दिल्ली में संसद तक विरोध मार्च निकालने का ऐलान किया है. 

advertisement
किसान महापंचायत के मद्देनजर नोएडा और ग्रेटर नोएडा में धारा 144 लागू. (File Photo) किसान महापंचायत के मद्देनजर नोएडा और ग्रेटर नोएडा में धारा 144 लागू. (File Photo)

नोएडा और ग्रेटर नोएडा में किसानों के बड़े विरोध प्रदर्शन से के मद्देनजर गौतम बुद्ध नगर पुलिस प्रशासन ने 7 और 8 फरवरी को जिले में धारा 144 लागू किया है.पुलिस ने एक ट्रैफिक एडवाइजरी भी जारी की, जिसमें ट्रैक्टरों पर किसानों के आंदोलन के मद्देनजर यात्रियों को जुड़वां शहरों में कुछ मार्गों पर बदलाव के प्रति आगाह किया गया. नोएडा और ग्रेटर नोएडा में किसान समूह दिसंबर 2023 से स्थानीय विकास प्राधिकरणों द्वारा अधिग्रहीत अपनी भूमि के बदले बढ़े हुए मुआवजे और विकसित भूखंडों की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.

किसान समूहों ने अपनी मांगों पर दबाव बनाने के लिए बुधवार को 'किसान महापंचायत' और गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी में संसद तक विरोध मार्च का आह्वान किया है.अतिरिक्त डीसीपी (कानून एवं व्यवस्था) हृदेश कथेरिया ने कहा, "किसानों द्वारा 7 फरवरी को महापंचायत आयोजित करने और 8 फरवरी को दिल्ली में संसद तक मार्च करने के कार्यक्रम प्रस्तावित हैं. इस अवधि के दौरान विभिन्न संगठनों द्वारा कुछ अन्य प्रदर्शन कार्यक्रम भी प्रस्तावित हैं.

ये भी पढ़ेंः किसानों को कपास के भाव में तेजी की उम्मीद, रोक कर रखा माल, जानें आज का भाव

पुलिस ने जारी किया नंबर 

कठेरिया ने प्रतिबंधों की घोषणा करते हुए आदेश में कहा, "उपरोक्त के मद्देनजर, असामाजिक तत्वों द्वारा शांति भंग करने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है.आदेश के अनुसार, प्रतिबंधों में पांच से अधिक लोगों के गैरकानूनी जमावड़े और धार्मिक और राजनीतिक सहित अनधिकृत जुलूसों पर प्रतिबंध शामिल है. यातायात विभाग ने दादरी, तिलपता, सूरजपुर, सिरसा, रामपुर-फतेहपुर और ग्रेटर नोएडा के अन्य मार्गों पर डायवर्जन के बारे में जनता को आगाह किया. एक बयान में कहा गया असुविधा से बचने के लिए वैकल्पिक मार्गों का उपयोग करें. यातायात से संबंधित जानकारी के लिए यातायात पुलिस के हेल्पलाइन नंबर 9971009001 पर संपर्क करें.

किसान नेता ने क्या कहा ?

किसानों को कहना है कि प्राधिकरण के द्वारा किसानों की समस्याओं को गंभीरता से नहीं लिया जा रहा. किसान सभा के जिला अध्यक्ष रुपेश वर्मा ने कहा कि गौतम  बुद्ध नगर में तीनों प्राधिकरणों में किसानों की परेशानी के मुद्दे एक जैसे हैं. 10% आवासीय भूखंड का मुद्दा तीनों प्राधिकरणों की बोर्ड बैठक से पास होकर शासन की मंजूरी के लिए लंबित है. किसान नेता सुनील फौजी ने ऐलान किया कि अन्य सभी संगठनों को जोड़कर आंदोलन में बड़ी तादाद में किसानों को शामिल किया जाएगा... सुखबीर खलीपा ने कहा कि कि नोएडा के सभी 81 गांवों के हजारों किसान 8 फरवरी को संसद घेराव के लिए ट्रैक्टर मार्च निकालेंगे.  

ये भी पढ़ें-  UP Budget 2024: मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना की घोषणा, यूपी सरकार ने महिला पेंशन बढ़ाकर 1000 रुपये की