scorecardresearch
खबरें

Agriculture News: कश्मीर में रूसी चिनार के पेड़ों के कारण पैदा हुए स्वास्थ्य संबंधी जोखिम

क‍िसान तक Noida | May 27, 2023, 5:27 PM IST

मॉनसून 2023 अपडेट/ IMD Monsoon Update, किसानों का प्रदर्शन/ Farmer Protest, मंडियों में गेहूं की आवक, मंडियों में फसलों की खरीदारी, बारिश का पूर्वानुमान और चेतावनी/rainfall forecast and warnings, हीट वेव का प्रभाव/Heat Wave, फसल का मुआवजा/crop compensation, एमएसपी/MSP पर खरीदारी, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना/PMFBY, फसल बीमा क्लेम, बारिश से फसल चौपट/crop loss due to rain, पीएम किसान योजना/PM-Kisan Yojana में आज क्या है नई बात, एपीडा/APEDA द्वारा फसलों का निर्यात, कृषि वैज्ञानिक सलाह, कृषि जगत की बड़ी खबरें/Agriculture News Update, आज का मौसम/Latest Weather News Update और खेती-किसानी से/Agriculture News से जुड़ी खास खबरों के लिए पढ़ते रहें आज का हमारा लाइव अपडेट्स/Live Updates-

खेती-किसानी और मौसम से जुड़ी आज की बड़ी खबरें खेती-किसानी और मौसम से जुड़ी आज की बड़ी खबरें

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. जबकि, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, हरियाणा और पंजाब में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. ऐसे में आज देशभर में कैसा रहेगा मौसम/Weather Update, फसल मुआवजा/Crop Compensation, मंडी समाचार/ Mandi News, पीएम-किसान की किस्त/PM-Kisan, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना/PMFBY, एमएसपी/MSP पर फसलों की खरीदारी और खेती-किसानी से जुड़ी हर अपडेट जानने के लिए पढ़ते रहें आज का हमारा लाइव अपडेट्स (Live Updates)-

5:25 PM (10 महीने पहले)

भोपाली 'दहियार' आम की विदेशों में है भारी मांग

Posted by :- vivek

जैसे ही रसीले आमों का मौसम आया है, मंडियों में आमों की विभिन्न किस्मों की आवक बढ़ गई है, जिनमें भोपाल के 'दहियार' आम का नाम भी है. इस आम का स्वाद इतना अच्छा होता है कि अगर किसी ने एक बार खा लिया है, तो वह इसे हर साल खाना चाहेगा. यही वजह है की देश के अलावा विदेशों में भी इस आम की भारी मांग है. दरअसल, भोपाल फ्रूट रिसर्च सेंटर के वैज्ञानिकों का दावा है कि दहियार आम की विदेशों में भारी मांग है और जो इसे एक बार चख लेता है, वह इसे बार-बार खाने को तरसता है. भोपाल फल अनुसंधान केंद्र के मुख्य वैज्ञानिक आर के जायसवाल ने कहा, "दहियार नवाबों के दौर का आम है. 1960-65 के दौरान हमारे पूर्व वैज्ञानिकों ने फल अनुसंधान केंद्र में लगाई थीं. अभी हमारे पास 40 दहियार आम के पेड़ हैं जो लगभग 57 से 60 साल पुराने हैं. हम यहां के किसानों के लिए आम के पेड़ों की ग्राफ्टिंग भी तैयार करते हैं."
पूरी खबर पढ़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें- लिंक 

 

5:22 PM (10 महीने पहले)

यूपी में इस साल 35 करोड़ पौधे रोपने का टूटेगा रिकॉर्ड!

Posted by :- vivek

योगी सरकार ने प्रदेश में हरा भरा क्षेत्र बढ़ाने के लिए इस साल बारिश के मौसम में व्यापक पैमाने पर पौधरोपण अभियान चलाने का फैसला किया है. इसके तहत सरकार ने कीर्तिमान कायम करने के लिए एक दिन में 35 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य तय किया है. इस दिशा में पौधों की कमी न हो, इसके लिए यूपी के उद्यान विभाग सहित अन्य विभागों की ओर से प्रदेश की तमाम नर्सरियों में 54 करोड़ स्वस्थ्य पौधे रोपण के लिए तैयार कर लिए हैं. इस मुहिम के पीछे सरकार का मकसद, शहरी क्षेत्रों में लगातार गिरती हवा की गुणवत्ता को दुरुस्त करना है. इस मुहिम के लिए वन विभाग को नोडल एजेंसी बनाया गया है. वन विभाग की निगरानी में सरकार के 27 विभाग मिलकर रिकॉर्ड पौधरोपण के इस अभियान को सफल बनाएंगे. इसके लिए सभी संबंधित विभागों के लिए पौधरोपण का लक्ष्य पहले ही तय कर दिया गया है.
पूरी खबर पढ़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें- लिंक 

3:16 PM (10 महीने पहले)

उत्तर-पश्चिमी भारत में 5 दिन रहेगा आंधी-तूफान

Posted by :- vivek

अरब सागर से नमी की वजह से उत्तर-पश्चिमी भारत में आज और कल ऐसा ही मौसम रहेगा. कल से इसका प्रभाव अधिकतर उत्तर प्रदेश में रहेगा और उसके अगले दिन से इसमें कमी आएगी. उत्तर-पश्चिमी भारत में 5 दिन आंधी-तूफान रहेगा. दिल्ली में अगले 3-4 दिन आंधी-तूफान की आशंका है. हमने हरियाणा, उत्तर-पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है लेकिन कल उत्तर-पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की आशंका और अन्य इलाकों में आंधी-तूफान रहेगा: IMD में वैज्ञानिक डॉ. सोमा सेन रॉय

1:26 PM (10 महीने पहले)

राजस्थान: धौलपुर जिले में बारिश से मौसम हुआ सुहावना

Posted by :- vivek

राजस्थान के धौलपुर जिले में बीते तीन दिन से मौसम लगातार बिगड़ रहा हैं. कभी अंधड़ और कभी बारिश शुरू हो जाती हैं.आज शनिवार को भी आंधी शुरू हो गई और उसके बाद आसमान में बादल मंडराने लगे और बारिश का दौर शुरू हो गया. बारिश होने से लोगों को गर्मी से निजात मिली है. साथ ही मौसम सुहावना हो गया है. शुक्रवार रात को भी तेज हवाओ के साथ बारिश हुई थी और आज हुई बारिश से तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई हैं. साथ ही खाली पड़े खेतों में पानी भर गया है. (धौलपुर से उमेश मिश्रा की रिपोर्ट)

1:06 PM (10 महीने पहले)

गेहूं की कीमतों में 2.5% की बढ़ोतरी, FCI की खरीद में आई कमी

Posted by :- vivek

पिछले सप्ताह भारतीय घरेलू बाजार में गेहूं की कीमतों में 2.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. किसान निजी खरीदारों अपनी उपज बेच रहे हैं. नतीजतन केंद्रीय पूल के लिए अनाज की खरीद 27 मिलियन टन (mt) के स्तर को पार करने के लिए संघर्ष कर रही है. यह कृषि मंत्रालय द्वारा गुरुवार को अपने उत्पादन अनुमान को 0.5 प्रतिशत बढ़ाकर 112.74 मिलियन टन करने के बावजूद है.

12:34 PM (10 महीने पहले)

कश्मीर में रूसी चिनार के पेड़ों के कारण पैदा हुए स्वास्थ्य संबंधी जोखिम

Posted by :- vivek

पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, कश्मीर घाटी में इमारती लकड़ी की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए लगभग चार दशक पहले रूसी चिनार के पेड़ लगाए गए थे, लेकिन इन आयातित पेड़ों से रूई जैसे परागकण (पोलेन) झड़ने से निवासियों के लिए स्वास्थ्य जोखिम पैदा हो रहा है. हर साल मई और जून के महीने में खास तौर पर बच्चों और बुजुर्गों में सांस की समस्या के मामलों में काफी बढ़ोतरी होती है.

12:30 PM (10 महीने पहले)

लखनऊ में चल रही हैं तेज हवाएं

Posted by :- vivek

यूपी: लखनऊ में चल रही हैं तेज हवाएं. हवाओं की रफ्तार लगभग 80 किलोमीटर प्रति घंटा है. इससे आम की फसल को काफी नुकसान पहुंच सकता है.
 

11:58 AM (10 महीने पहले)

मिर्जापुर में बिजली गिरने से दो लोगों की मौत

Posted by :- vivek

उत्तर प्रदेश के मिर्ज़ापुर में अचानक बदले मौसम से जहां लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली तो वहीआकाशीय बिजली काल बन कर आयी. आकाशीय बिजली की चपेट में आकर सदर तहसील में दो लोगों की मौत हो गयी एक व्यक्ति गंभीर रूप से झुलस गया. जिसका ईलाज चल रहा है. कछवा थाना क्षेत्र अंतर्गत कमहरिया व गलौड़ी धाम प्राइमरी स्कूल के पास आकाशीय बिजली से बचने के लिए पीपल के पेड़ के नीचे रुके लोगों  पर आकाशीय बिजली गिर गयी. जिसकी चपेट में आकर एक व्यक्ति पंकज की मौत हो गयी और एक अन्य व्यक्ति गंभीर रूप से झुलस गये. जिसका ईलाज चल रहा है. वही चील्ह थाना क्षेत्र के मुजेहरा कला ग़ांव में बगीचे की रखवाली कर रहे राजेन्द्र सिंह बरसात के दौरान आकाशीय बिजली की चपेट में आ गये और उनकी मौत हो गयी. घरवालों की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. अपर जिलाधिकारी शिव प्रताप शुक्ला का कहना है कि जो भी शासन की आपदा राहत के तहत मदत होगी वह पीड़ित परिजनों को दी जायेगी. (मिर्जापुर से सुरेश कुमार सिंह का इनपुट)

11:34 AM (10 महीने पहले)

बारिश होने से किसानों के खिले चेहरे

Posted by :- vivek

सीकर जिले में आज चौथे दिन भी इंद्रदेव मेहरबान रहे. चौथे दिन भी बरसात सुबह से ही शुरू हुई जिसके कारण मौसम सुहाना हो गया. सुबह से रिमझिम बरसात का दौर शुरू हुआ जो बीच में झमाझम होकर बरसा. बरसात होने के कारण सड़कों पर पानी जमा हो गया. वहीं लगातार चार दिनों से हो रही बरसात के कारण तापमान में भी गिरावट आई है. हवाओं के साथ बरसात अभी भी जारी है. सीकर शहर सहित सीकर जिले में अभी बरसात का दौर जारी है. सीकर शहर में निचले इलाकों में बरसात का पानी भी जमा हो गया है. नवलगढ़ पुलिया बरसात का पानी जमा होने से दरिया का रूप ले चुकी है. नवलगढ़ पुलिया इलाके में बरसात का पानी जमा होने के कारण लोगों को आवागमन में भी काफी असुविधा का सामना करना पड़ रहा है. वहीं बरसात होने के कारण किसानों के चेहरे खिल उठे हैं. (सीकर से सुशील कुमार जोशी की इनपुट)

11:06 AM (10 महीने पहले)

भारी बारिश के कारण लोगों को गर्मी से मिली राहत 

Posted by :- vivek

आज सुबह सुबह रोहतक और आसपास के क्षेत्र में तेज आंधी के साथ मूसलाधार बारिश हुई है. तेज बारिश से लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली है. वहीं पारा पिछले कई दिनों से 42 डिग्री से ऊपर था जिस वजह से लोग गर्मी से परेशान थे. बिजली के कट भी ज्यादा लग रहे थे. तेज बारिश से लोगों ने गर्मी से राहत की सांस ली है. स्थानीय लोगों ने कहा सुबह और शाम को तेज बारिश हुई है उससे काफी राहत मिली है. गर्मी के कारण बुरा हाल हो गया था. तापमान भी 42 डिग्री से ऊपर था. भीषण गर्मी के कारण वे पहाड़ों में जाना चाहते थे, मगर बारिश के होने वे अब नही जाएंगे. अब रोहतक में ही शिमला जैसा मौसम हो गया है. (रोहतक से सुरेंदर सिंह की रिपोर्ट)

10:58 AM (10 महीने पहले)

गाजीपुर बॉर्डर पर आयोजित होगा 'महिला किसान महापंचायत'

Posted by :- vivek

महिला पहलवानों के समर्थन में 28 मई यानी रविवार को गाजीपुर बॉर्डर पर विशाल महिला किसान महापंचायत का आयोजन किया जाएगा. जिसमें कई किसान नेता समेत राकेश टिकैत भी शामिल होंगे और आगे की रणनीति तय करेंगे.

10:34 AM (10 महीने पहले)

दिल्ली-NCR के कई इलाकों में हुई झमाझम बारिश

Posted by :- vivek

बीते कई दिनों से लगातार पड़ रही भीषण गर्मी के बाद राजधानी दिल्ली में हुई तेज हवा के साथ बारिश के बाद मौसम सुहाना हो गया है बीती रात से हल्की बारिश हो रही है दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में आसमान में काले बादल छाए हुए हैं और बूंदाबांदी हो रही है जो तस्वीरें आप देख रहे हैं यह तस्वीरें दिल्ली के तुगलकाबाद इलाके के एम बी रोड की  हैं जहां आप देखेंगे बारिश के बाद कई जगह जल भराव भी हुआ है वहीं आसमान में काले बादल छाए हुए हैं और तेज हवा के साथ बारिश के बाद मौसम सुहाना हो गया है और लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है.वही राजधानी दिल्ली में हो रही बारिश  लोगों के लिए समस्या का कारण भी बनती हुईं नजर आई बस स्टैंड पर लोग खड़े रहें लेकिन उनको बस नहीं मिल रही हैं. लोगों ने बताया कि बारिश के बाद काफी समस्या हो रही है हम लोग यहां पर बस स्टैंड पर खड़े हैं लेकिन बस नहीं मिल रही है साथ ही बस स्टैंड भी ठीक नहीं है पानी टपक रहा है . हल्की बारिश के बाद  ही जगह-जगह जलभराव हुआ है. (आशुतोष कुमार की रिपोर्ट)

10:01 AM (10 महीने पहले)

दक्षिणी हरियाणा के कुछ हिस्सों में छोटी सिंचाई परियोजनाएं होंगी लागू: खट्टर

Posted by :- vivek

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शुक्रवार को कहा कि पानी की कमी का सामना कर रहे राज्य के दक्षिणी भाग में छोटे आकार की सिंचाई परियोजनाएं लगायी जाएंगी. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर महेंद्रगढ़ जिले में तीन दिवसीय ‘जन संवाद’ के अंतिम दिन उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे.

9:50 AM (10 महीने पहले)

तेल-तिलहन की कीमतों में गिरावट

Posted by :- vivek

रूस के सूरजमुखी तेल पर निर्यात शुल्क को घटाये जाने के बाद शुक्रवार को ज्यादातर खाद्यतेल तिलहन कीमतों में गिरावट देखने को मिली. इस निर्यात शुल्क घटाने के फैसले के बाद देश में खाद्यतेलों का अधिक आयात होने की आशंका से मूंगफली तेल तिलहन, सोयाबीन तेल, कच्चा पामतेल (सीपीओ) और पामोलीन तेल कीमतों में मामूली गिरावट रही जबकि कम कारोबार के दौरान सरसों तेल तिलहन, सोयाबीन तिलहन और बिनौला तेल के भाव पूर्वस्तर पर बंद हुए.

9:08 AM (10 महीने पहले)

दिल्ली-एनसीआर में होगी हल्की से मध्यम बारिश

Posted by :- vivek

दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र के आस-पास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश और 40-70 किमी/घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी: IMD

9:00 AM (10 महीने पहले)

जयपुर में आसमान में छाए काले बादल, बारिश होने की आशंका

Posted by :- vivek

राजस्थान की राजधानी जयपुर में मौसम में बदलाव देखा गया है. यहां पर काले बादल छाए हुए हैं और तेज़ हवाएं चल रही हैं.

8:43 AM (10 महीने पहले)

जून में सामान्य से कम बारिश होने का अनुमान

Posted by :- vivek

वहीं मॉनसून आने में थोड़े विलंब की घोषणा के बाद मौसम विभाग ने कहा है कि मॉनसून के दूसरे चरण में अलनीनो उत्पन्न होने की आशंका है, लेकिन इसके बावजूद कुल मॉनसूनी बारिश सामान्य रहेगी. मॉनसून के चार महीनों जून-सितंबर के दौरान 87 सेंटीमीटर बारिश होती है. इस बार इसके 96 फीसदी बारिश होने का पूर्वानुमान जारी किया गया है. जो सामान्य बारिश है. हालांकि, मौसम विभाग के मुताबिक जून में सामान्य के 92 फीसदी या उससे कम बारिश होने की संभावना है. जून में सामान्य बारिश 16.54 सेंटीमीटर होती है. इसके अलावा मौसम विभाग ने कहा है कि देश के उत्तर पश्चिमी हिस्से में भी बारिश सामान्य के 92 फीसदी रहने की संभावना है. जबकि बाकी तीन क्षेत्रों मध्य भारत, दक्षिण और पूर्वोत्तर में सामान्य बारिश होने की संभावना है. इन तीनों क्षेत्रों में 94-104 फीसदी बारिश का अनुमान जताया गया है.

8:31 AM (10 महीने पहले)

तेज हवा के साथ दिल्ली-NCR में हो रही है झमाझम बारिश

Posted by :- vivek

राजधानी दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में तेज हवा के साथ बारिश हो रही है. सुबह से ही यहां बादल छाए हुए हैं और कई जगहों पर बिजली कड़क रही है. मौसम विभाग ने भी राजधानी दिल्ली सहित पूरे एनसीआर में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है.