scorecardresearch
बेमौसम बार‍िश से खराब हुई केले की खेती, क‍िसानों पर पहले दाम और अब मौसम की मार 

बेमौसम बार‍िश से खराब हुई केले की खेती, क‍िसानों पर पहले दाम और अब मौसम की मार 

Crop Loss: सोलापुर ज‍िले में बेमौसम बार‍िश ने मचाई तबाही. केले की खेती तबाह. राज्य सरकार ने शुरू करवाया फसल नुकसान का सर्वे. मौसम व‍िभाग ने 7 से लेकर 12 जून के बीच राज्य के कई क्षेत्रों में लगाया भारी बारिश का अनुमान.  

advertisement
बेमौसम बार‍िश से केले बाग हुए नष्ट बेमौसम बार‍िश से केले बाग हुए नष्ट

महाराष्ट्र के सोलापुर जिले में बेमौसम बारिश के कारण केले की खेती को बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचा है. इसके चलते किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है. महाराष्ट्र में किसानों की समस्या कम होने का नाम नहीं ले रही है. कभी बेमौसम बारिश तो कभी बाज़ारों में उपज का उचित दाम नहीं मिल पा रहा है. सोलापुर जिले के नेवासा तालुका में सोमवार को तेज हवाओं के साथ हुई बेमौसम बारिश के कारण केले की खेती को बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है. किसानों का कहना है कि वो पहले से ही केले की कीमतों में गिरावट से परेशान थे और अब बेमौसम बारिश ने एक बार फ‍िर भारी नुकसान कर दिया है. 

किसान विजाये संभाजी सावंत ने बताया कि बेमौसम बारिश के कारण उनके 1.5 एकड़ में लगा केले का बाग नष्ट हो गया. इससे उन्हें काफी नुकसान हुआ है. क्षेत्र में केले की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है. सावंत का कहना है कि कृषि विभाग के अधिकारी नुकसान का सर्वे करके गए हैं लेकिन हम किसानों को उम्मीद नहीं है कि मुआवजा समय पर मिलेगा. क्योंक‍ि पहले कभी भी समय पर नहीं म‍िला. वहीं मौसम विभाग के अनुसार राज्य में 7 से लेकर 12 जून के बीच बारिश होने कि संभावना है.
   

क‍िसानों को डबल नुकसान 

संभाजी सावंत ने बताया क‍ि सोमवार को तेज हवाओं के साथ हुई बारिश के कारण उनका काफी नुकसान हुआ है, क्यों‍क‍ि वो कुछ दिनों में केले की हार्वेस्टिंग करने वाले थे. लेकिन बेमौसम बारिश की वजह से सब बर्बाद हो गया. सावंत ने बताया कि डेढ़ एकड़ की खेती में उनकी एक लाख रुपये से ज्यादा की लागत आई थी. लेकिन बारिश में पूरा बाग खराब होने के कारण पूरी लागत पानी में बह गई. 

जिले में कई किसानों के केले के बाग बारिश से नष्ट हो गए हैं. इस समय केले का थोड़ा सही दाम म‍िल रहा था. किसान सावंत ने बताया क‍ि अब बाजार में केले का भाव स‍िर्फ 10 रुपये से लेकर 12 रुपये प्रति क‍िलो तक ही रह गया है. पिछले एक महीने से कीमतों में भारी गिरावट देखी जा रही है. पहले कीमतें 35 से 35 रुपये क‍िलो तक मिल रही थीं. लेकिन अब बेमौसम बारिश और कीमतों में गिरावट से किसानों को डबल नुकसान उठाना पड़ रहा है. 

ये भी पढ़ें- Mandi Rates: केले का दुश्मन बना आम, बुरी तरह घट गए दाम, जान‍िए क‍िस मंडी में क‍ितना चल रहा है रेट

बार‍िश के ल‍िए अलर्ट 

नासिक के मौसम विभाग के अधिकारी विजय जयभावे ने बताया कि 7 से 12 जून तक कोंकण और मध्य महाराष्ट्र व मराठवाड़ा में प्री मॉनसून बारिश होगी. इसी तरह 18 से 22 जून से पूरे राज्य में तेज बारिश होने का अनुमान है. ऐसे में क‍िसान भाई-बहन इसी ह‍िसाब से अपनी खेती और फसलों के स्टोरेज आद‍ि का इंतजाम करें तो उनके ल‍िए अच्छा रहेगा.