scorecardresearch
खबरें

Agriculture Live News: अमूल दूध पर छिड़ा तमिलनाडु में विवाद, पत्र लिखकर चल रहा विरोध

क‍िसान तक Delhi | May 26, 2023, 2:39 PM IST

मॉनसून 2023 अपडेट/ IMD Monsoon Update, किसानों का प्रदर्शन/ Farmer Protest, पहलवानों का प्रदर्शन/Wrestlers Protest, मंडियों में गेहूं की आवक, मंडियों में फसलों की खरीदारी, बारिश का पूर्वानुमान और चेतावनी (rainfall forecast and warnings), हीट वेव का प्रभाव (Heat Wave), फसल का मुआवजा (crop compensation), एमएसपी (MSP) पर खरीदारी, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY), फसल बीमा क्लेम, बारिश से फसल चौपट (crop loss due to rain), पीएम किसान योजना (PM-Kisan Yojana) में आज क्या है नई बात, एपीडा (APEDA) द्वारा फसलों का निर्यात, कृषि वैज्ञानिक सलाह, कृषि जगत की बड़ी खबरें (Agriculture News Update), आज का मौसम (Latest Weather News Update) और खेती-किसानी से (Agriculture News) से जुड़ी खास खबरों के लिए पढ़ते रहें आज का हमारा लाइव अपडेट्स (Live Updates)-

Agriculture News: कृषि से जुड़ी खबरों का लाइव अपडेट Agriculture News: कृषि से जुड़ी खबरों का लाइव अपडेट

उत्तर प्रदेश में सरकार ने किसानों के गेहूं को खरीदने के लिए सरकारी केंद्र तो खोल दिए गए हैं. लेकिन इन गेहूं खरीद केंद्रों पर सन्नाटा पसरा हुआ है. वजह ये है कि किसान अपना गेहूं सरकारी क्रय केंद्रों पर बेचने के बजाय व्यापारियों को ही बेच दे रहे हैं. किसानों की मानें तो इसके पीछे का कारण यह है कि सरकार द्वारा निर्धारित गेहूं की एमएसपी 2125 रुपये प्रति क्विंटल है जबकि किसानों का कहना है कि व्यापारी उनके घर पर आकर गेहूं खरीद ले रहा है. ऐसे में आज देशभर में कैसा रहेगा मौसम/Weather Update, किसानों का प्रदर्शन/ Farmer Protest, फसल मुआवजा/Crop Compensation, मंडी समाचार/ Mandi News, पीएम-किसान/PM-Kisan, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना/PMFBY, एमएसपी/MSP पर फसलों की खरीदारी और खेती-किसानी से जुड़ी हर अपडेट जानने के लिए पढ़ते रहें आज का हमारा लाइव अपडेट्स (Live Updates)-

4:14 PM (11 महीने पहले)

गर्मी से बचने के लिए झींगा मछली को पिलाया जा रहा ग्लूकोज

Posted by :- prachi

32 डिग्री से ऊपर का तापमान झींगा मछली के लिए जानलेवा होता है. और अगर इस वक्त नॉर्थ इंडिया की बात करें तो तापमान 38 से लेकर 42 डिग्री तक पहुंच रहा है. ऐसे में मछलियों के तालाब का पानी उबलने जैसा हो जाता है. पानी तेज गर्म होने के चलते उसमे ऑक्सींजन की मात्रा भी कम हो जाती है. लू के थपेड़ों के चलते झींगा तालाब में दम तोड़ रहा है. खासतौर पर पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के मछली पालकों को खासा नुकसान हो रहा है. इसी के चलते झींगा एक्सपर्ट और मछलियों के डॉक्टर मनोज शर्मा ने तीनों राज्यों के कई शहरों का दौरा किया था. 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें: Link

3:04 PM (11 महीने पहले)

FSSAI सभी जिलों में चलाने जा रहा दूध चेकिंग अभियान

Posted by :- prachi

FSSAI पूरे देश में एक बड़ा अभियान चलाने जा रहा है. दूध में मिलावट रोकने के लिए फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) ने गुरुवार को कहा कि वह दूध और दूध से बने प्रोडक्ट की निगरानी शुरू करेगा. यह अभियान बड़े स्तर पर चलाया जाएगा और इसमें दूध और उसके प्रोडक्ट के सैंपल भी लिए जाएंगे. एक रिपोर्ट के मुताबिक देश के सभी जिलों में संगठित और गैर-संगठित क्षेत्रों में आने वाले दूध उसके प्रोडक्ट की सैंपलिंग की जाएगी. फिर इन सैंपलों की जांच होगी और उसी आधार पर FSSAI आगे की कार्रवाई करेगा.

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें: Link

2:47 PM (11 महीने पहले)

मालदा के किसान परिवार को मिला कांस्य पदक

Posted by :- prachi

बंगाल के मालदा में एक युवक ने बड़ा नाम कमाया है. यह युवक किसान परिवार का बेटा है. इस युवक ने खेती का काम कर बॉक्सिंग में मेडल जीता है. इस युवा को बचपन से ही बॉक्सिंग का शौक था, लेकिन तरह-तरह की दिक्कतों के चलते वह खेल को आगे नहीं बढ़ा सका. खेल को बीच में ही छोड़ना पड़ा. इस युवक का नाम राजकुमार रॉय है. राजकुमार रॉय ने खेती के अलावा महज चार महीने की बॉक्सिंग ट्रेनिंग से ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया. राजकुमार रॉय ने खेती कर स्टेट बॉक्सिंग चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतकर मालदा का नाम रोशन किया है. यह चर्चा का विषय इसलिए भी है क्योंकि किसान परिवार के किसी बेटे को इस स्तर का पदक मिला है.

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें: Link

2:34 PM (11 महीने पहले)

अमूल दूध पर तमिलनाडु में छिड़ा विवाद

Posted by :- prachi

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले सहकारी डेयरियों के बीच लड़ाई तेज होती दिख रही है. दरअसल, कर्नाटक विधानसभा चुनाव के दौरान अमूल बनाम नंदिनी ब्रांड के दूध को लेकर विवाद खड़ा हो गया था. अब ऐसा ही मामला तमिलनाडु से भी सामने आया है. राज्य के सीएम एमके स्टालिन ने गृह मंत्री अमित शाह को खत लिखकर मांग की है कि अमूल को तमिलनाडु में दूध की खरीद करने से रोका जाए. सीएम एमके स्टालिन ने कहा कि तमिलनाडु में सहकारी दुग्ध कंपनी आविन का क्षेत्र है, यहां अमूल द्वारा दूध की खरीद करना उचित नहीं है. स्टालिन ने कहा कि अमूल को तमिलनाडु में प्रवेश करने से रोकना होगा. ऐसे में आइए विस्तार से जानते हैं पूरा मामला आखिर क्या है और क्यों छिड़ा है ये Milk War- 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें: Link

12:09 PM (11 महीने पहले)

सिंचाई के लिए अधिक पानी की मांग को लेकर किसानों ने किया प्रदर्शन

Posted by :- vivek


माझा बेल्ट के चार जिलों - अमृतसर, तरनतारन, गुरदासपुर और पठानकोट के किसानों ने गुरुवार को सिंचाई विभाग के बाहर विरोध प्रदर्शन किया और ऊपरी बारी दोआब नहर (यूबीडीसी) को स्वीकृत पानी की मात्रा में वृद्धि की मांग की ताकि उनकी सिंचाई की पूरी जरूरत हो. किसान नेता रतन सिंह रंधावा ने कहा, "हम मांग करते हैं कि पूरे यूबीडीसी सिस्टम के लिए स्वीकृत पानी की सीमा को बढ़ाकर 12,000 क्यूसेक किया जाए."

10:38 AM (11 महीने पहले)

नई कृषि नीति से होगा किसानों की समस्याओं का समाधान : धालीवाल

Posted by :- vivek

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने गुरुवार को कहा कि इस साल 30 जून को जारी होने वाली नई कृषि नीति किसानों की कई समस्याओं को हल करने में मदद करेगी. उन्होंने कहा कि नई नीति किसानों, कृषि विशेषज्ञों, कृषि नेताओं, लोगों और विभिन्न वर्गों के प्रतिनिधियों के सुझावों के साथ तैयार की जा रही है.

9:23 AM (11 महीने पहले)

दिल्ली समेत कई राज्यों में बारिश, गर्मी से मिल रही राहत

Posted by :- prachi

राजधानी दिल्ली के ज्यादातर इलाकों हुई बारिश के बाद अब मौसम काफी सुहाना हो चुका है. तूफान के बाद दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में भारी बारिश हुई. मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में यह बदलाव देखने को मिल रहा है. मौसम में यह बदलाव 28 मई तक जारी रह सकता है, जिस वजह से मौसम में ठंढक बनी रहेगी और लोगों को गर्मी से राहत भी मिलेगी. मौसम विभाग के मुताबिक 28 मई तक बारिश व आंधी चलने की संभावना है.

आपको बता दें दिल्ली में गुरुवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 22.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वही अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 36.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जिस वजह से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलती नजर आई. दोपहर या शाम को ज्यादातर स्थानों पर आसमान में बादल छाए रहे और हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छींटे पड़े.

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें: Link

8:45 AM (11 महीने पहले)

यूपी में सरकारी गेहूं क्रय केंद्रों पर क्यों पसरा सन्नाटा

Posted by :- prachi

उत्तर प्रदेश में सरकार ने किसानों के गेहूं को खरीदने के लिए सरकारी केंद्र तो खोल दिए गए हैं. लेकिन इन गेहूं खरीद केंद्रों पर सन्नाटा पसरा हुआ है. वजह ये है कि किसान अपना गेहूं सरकारी क्रय केंद्रों पर बेचने के बजाय व्यापारियों को ही बेच दे रहे हैं. किसानों की मानें तो इसके पीछे का कारण यह है कि सरकार द्वारा निर्धारित गेहूं की एमएसपी 2125 रुपये प्रति क्विंटल है जबकि किसानों का कहना है कि व्यापारी उनके घर पर आकर गेहूं खरीद ले रहा है. खास बात ये कि सरकार से ज्यादा रेट भी दे रहा है. आलम यह है कि उत्तर प्रदेश में 15 जून तक गेहूं की सरकारी खरीद होनी है. लेकिन 25 मई तक सरकारी खरीद लक्ष्य से बहुत ही पीछे है.

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें: Link