scorecardresearch
याद्दाश्त और अच्छी नींद के लिए बेहद फायदेमंद है तीखी चेरी, जानें क्या है इसके अद्भुत फायदे

याद्दाश्त और अच्छी नींद के लिए बेहद फायदेमंद है तीखी चेरी, जानें क्या है इसके अद्भुत फायदे

चेरी एक ऐसा फल है जिसका उपयोग केक, टार्ट, पाई और चीज़केक जैसे विभिन्न व्यंजनों में किया जा सकता है. चेरी का वैज्ञानिक नाम प्रूनस एवियम है, इसे सबसे रोमांटिक फलों में से एक माना जाता है. इसका स्वाद खट्टा-मीठा होता है. यह एक गुठलीदार फल है. दरअसल चेरी को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

advertisement
तीखी चेरी के फायदे तीखी चेरी के फायदे

चेरी बहुत सारे पोषक तत्वों से भरपूर होती है और इसमें बहुत कम कैलोरी होती है. चेरी विटामिन सी, पोटेशियम, कैरोटीनॉयड, एंथोसायनिन, मेलाटोनिन और फाइबर जैसे बायोएक्टिव घटकों से भी समृद्ध है. चेरी तीन प्रकार की होती है. जिसमें मिति, खट्टी और तीखी चेरी शामिल है. तीखी चेरी, मीठी और खट्टी चेरी स्वादिष्ट, अद्भुत पोषक तत्वों का भंडार है और गठिया सहित कई स्वास्थ्य स्थितियों के लिए फायदेमंद है. वे विशेष रूप से नींद की कमी और याददाश्त के अन्य पहलुओं के लिए एक अद्भुत उपाय हैं.

आपको बता दें तीखी चेरी ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट है बल्कि इसके कई लाभ भी हैं. इसी कड़ी में आइए जानते हैं क्या हैं इसके अद्भुत फायदे. तीखी चेरी, जिसे खट्टी चेरी या मोंटमोरेंसी चेरी के रूप में भी जाना जाता है. इसमें पॉलीफेनोल्स प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. जो शरीर की इम्यून को बढ़ाता है. 

इन चीजों में किया जाता है चेरी का उपयोग

चेरी एक ऐसा फल है जिसका उपयोग केक, टार्ट, पाई और चीज़केक जैसे विभिन्न व्यंजनों में किया जा सकता है. चेरी का वैज्ञानिक नाम प्रूनस एवियम है, इसे सबसे रोमांटिक फलों में से एक माना जाता है. इसका स्वाद खट्टा-मीठा होता है. यह एक गुठलीदार फल है. दरअसल चेरी को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें थायमिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ई, विटामिन बी6, पैंटोथेनिक एसिड, नियासिन, फोलेट, पोटेशियम, मैंगनीज, तांबा, आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, कैलोरी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर के लिए बेहद जरूरी और फायदेमंद माने जाते हैं. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. साथ ही याददाश्त और अच्छी नींद के लिए भी जिम्मेदार हैं. यही कारण है कि जो लोग अच्छी नींद नहीं ले पाते हैं या फिर ऐसे लोग जो बार-बार चीजों को भूल जाते हैं उनके लिए ये तीखी चेरी बहुत फायदेमंद है.

ये भी पढ़ें: आम पर किन खादों का करें स्प्रे कि लहलहा उठें मंजर, इस टोल फ्री नंबर पर तुरंत पाएं जानकारी

चेरी खाने के फायदे

डायबिटीज

चेरी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं, इतना ही नहीं ग्लाइसेमिक इंडेक्स पर चेरी कई फलों से कम रैंक पर है. जो आपके रक्त शर्करा और इंसुलिन के स्तर में स्पाइक्स और क्रैश को ट्रिगर नहीं करते हैं. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए चेरी का सेवन किया जा सकता है.

कब्ज

अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो चेरी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है. चेरी में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है जो पाचन में बहुत मदद करता है. चेरी के सेवन से कब्ज की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

तनाव

आज के समय में ज्यादातर लोगों में तनाव की समस्या देखने को मिल रही है. अगर आप भी तनाव की समस्या से परेशान हैं तो अपनी डाइट में चेरी को शामिल करें. चेरी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो तनाव से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

नींद की कमी

आज के समय में तनाव की वजह से लोगों की नींद गायब रहती है. जिससे लोगो चिड़चिड़े हो जाते हैं और सेहत पर खराब असर पड़ता है. ऐसे में तीखी चेरी नींद ना आने की समस्या को दूर करता है. तीखी चेरी मेलाटोनिन का एक प्राकृतिक स्रोत है, जो नींद-जागने के चक्र को नियंत्रित करता है. तीखी चेरी का रस या साबुत चेरी का सेवन नींद की गुणवत्ता और अवधि में सुधार करने में मदद कर सकता है.