scorecardresearch
Fruits Price: मौसमी फलों की कीमतों में गिरावट, दशहरी आम और लीची का दाम 25 फीसदी नीचे आया 

Fruits Price: मौसमी फलों की कीमतों में गिरावट, दशहरी आम और लीची का दाम 25 फीसदी नीचे आया 

दशहरी आम की थोक कीमतों में एक सप्ताह के अंदर 30 फीसदी से अधिक की गिरावट दर्ज की गई है. जबकि, लीची का दाम भी 7 दिनों के अंतर तेजी से घटा है. कीमतों में तेज गिरावट की वजह भारी आवक को माना जा रहा है.

advertisement
बिहार समेत पंजाब, तमिलनाडु, कर्नाटक और महाराष्ट्र से लीची की आवक बढ़ी है. बिहार समेत पंजाब, तमिलनाडु, कर्नाटक और महाराष्ट्र से लीची की आवक बढ़ी है.

मौसमी फलों की थोक कीमतों में सप्ताह भर के दौरान तेज गिरावट दर्ज की गई है, इसकी वजह मंडियों में आवक में बढ़ोत्तरी को माना जा रहा है. दशहरी आम की थोक कीमतों में एक सप्ताह के अंदर 30 फीसदी से अधिक की गिरावट दर्ज की गई है. जबकि, लीची का दाम भी 7 दिनों के अंतर तेजी से घटा है और थोक कीमत में 25 फीसदी लुढ़क गई है. जबकि, केला की खपत में गिरावट दर्ज की गई है और इसकी दाम भी 3 फीसदी नीचे खिसक गया है. 

बढ़ती गर्मी के साथ जहां लोग मौसमी रसीले फलों का जमकर सेवन कर खुद हाइड्रेट कर रहे हैं तो वहीं मंडियों में इन फलों की आवक में तेज बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है. ट्रेडर्स के अनुसार मौसमी लीची और दशहरी आम की आवक बढ़ गई है. बिहार में जमकर लीची की उपज होती है यहां से आवक शुरू होने के साथ ही पंजाब, तमिलनाडु, कर्नाटक और महाराष्ट्र के कुछ इलाकों से भी लीची की आवक बढ़ी है. इसी तरह उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश से आम की नई फसल की आवक मंडियों में बढ़ गई है. इसके अलावा फुटकर बागानों से उत्पादक भी लीची और आम को मंडियों में ला रहे हैं. 

3 दिन में दशहरी आम का दाम 32 फीसदी गिरा 

एशिया की सबसे बड़ी मंडियों में शुमार दिल्ली की आजादपुर मंडी में आम की आवक बढ़ी है. यहां दशहरी आम की थोक मॉडल कीमत 3 दिन में ही 32 फीसदी प्रति क्विंटल गिर गई है. मंडी में 25 मई को दशहरी आम की कीमत 7000 रुपये प्रति क्विंटल थी, जो 28 मई को घटकर 4750 रुपये हो गई है. 3 दिन में ही दशहरी आम की कीमत में 2,250 रुपये घट गया है. वहीं, आम की दूसरी किस्म सफेदा आम 1 मई को 7500 रुपये प्रति क्विंटल था वो 21 मई को घटकर 4968 रुपये प्रति क्विंटल पर बिक रहा है. 

लीची की मंडी कीमतें तेजी से लुढ़कीं 

बिहार के साथ ही कई अन्य राज्यों से लीची की आवक आजादपुर मंडी में बढ़ गया है. सरकारी कमोडिटी प्लेटफॉर्म एगमार्कनेट के आंकड़ों के अनुसार लीची की थोक कीमतों में 7 दिन में 25 फीसदी की दर्ज की गई है. 20 मई को लीची का भाव 17000 रुपये प्रति क्विंटल था वो 27 मई को घटकर 12666 रुपये प्रति क्विंटल पर आ गया है. इससे पहले 6 मई 2024 को लीची की मॉडल कीमत 17,500 रुपये प्रति क्विंटल थी. 

केला की कीमत में 3 फीसदी की गिरावट 

बढ़ते तापमान में केला की खपत कमजोर होने के चलते इसकी कीमत 10 दिन में 3 फीसदी के करीब नीचे लुढ़क गई है. 18 मई को केला की मॉडल कीमत 1344 रुपये प्रति क्विंटल थी, जो अब 27 मई को घटकर 1300 रुपये आ गई है. इससे पहले केला की मॉडल कीमत 1 मई को 3000 रुपये प्रति क्विंटल दर्ज की गई थी. 

ये भी पढ़ें -