scorecardresearch
Ram Mandir: रेलवे 66 स्टेशनों से अयोध्या के लिए आस्था स्पेशल ट्रेन चलाएगा, शहरों की लिस्ट देखिए 

Ram Mandir: रेलवे 66 स्टेशनों से अयोध्या के लिए आस्था स्पेशल ट्रेन चलाएगा, शहरों की लिस्ट देखिए 

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद यात्रियों को अयोध्या पहुंचने में आसानी देने के उद्देश्य से भारतीय रेलवे देश के 66 स्टेशनों से आस्था स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है. इसको लेकर रेलवे ने सर्कुलर जारी किया है.

advertisement
रेलवे 66 स्टेशनों से अयोध्या के लिए आस्था स्पेशल ट्रेन चलाएगा रेलवे 66 स्टेशनों से अयोध्या के लिए आस्था स्पेशल ट्रेन चलाएगा

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद यात्रियों को अयोध्या पहुंचने में आसानी देने के उद्देश्य से भारतीय रेलवे 66 स्टेशनों से आस्था स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है. यह ट्रेनें देश के 66 शहरों को जोड़ेंगी. इसको लेकर रेलवे ने सर्कुलर जारी किया है, जिसमें आस्था स्पेशल ट्रेन में 22 कोच होंगे, जरूरत के आधार अतिरिक्त कोच जोड़े जाएंगे. ट्रेन की शुरुआत 22 जनवरी से किए जाने की संभावना है. इन ट्रेनों का संचालन राम मंदिर उद्घाटन के आसपास महत्वपूर्ण घटनाओं के मद्देनजर अयोध्या में परिवहन की बढ़ती मांग को समायोजित करने का एक रणनीतिक प्रयास है. 

अयोध्या के लिए आस्था स्पेशल ट्रेन

अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होगी. इसी दिन से स्पेशल ट्रेन आस्था स्पेशल शुरू करने की योजना है. आस्था स्पेशल ट्रेन के लिए टिकट राउंड ट्रिप के लिए उपलब्ध होंगे. सुरक्षा कारणों से यात्री आरक्षण प्रणाली (पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम) में ट्रेन की डिटेल्स का खुलासा नहीं किया जाएगा. हालांकि, बुकिंग को भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम यानी आईआरसीटीसी नियंत्रित किया जाएगा. 

दिल्ली के चार स्टेशन से आस्था स्पेशल ट्रेन

आस्था स्पेशल ट्रेनों की शुरुआत दिल्ली के चार प्रमुख स्टेशनों नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, निज़ामुद्दीन और आनंद विहार से होगी. आस्था स्पेशल ट्रेन विभिन्न शहरों को जोड़ेगा, जिनमें अगरतला, तिनसुकिया, बाड़मेर, कटरा, जम्मू, नासिक, देहरादून, भद्रक, खुर्दा रोड, कोटायम, सिकंदराबाद, हैदराबाद, काजीपेट स्टेशन से आस्था स्पेशल ट्रेन गुजरेगी. 

तमिलनाडु और महाराष्ट्र के स्टेशनों से भी आस्था स्पेशल 

तमिलनाडु में चेन्नई, सेलम और मदुरै सहित नौ स्टेशन होंगे, जो अयोध्या की तीर्थयात्रा पर जाने वालों के लिए आस्था स्पेशल ट्रेन की सुविधा देंगे. वहीं, महाराष्ट्र में ये विशेष ट्रेनें सात स्टेशनों नागपुर, पुणे, मुंबई, वर्धा, जालना और नासिक से संचालित होने वाली हैं. 

ये भी पढ़ें -