scorecardresearch
गर्मी तोड़ेगी रिकॉर्ड! जानें किन राज्‍यों का चढ़ेगा पारा... IMD ने जारी किया लू का अलर्ट

गर्मी तोड़ेगी रिकॉर्ड! जानें किन राज्‍यों का चढ़ेगा पारा... IMD ने जारी किया लू का अलर्ट

मौसम विभाग ने देश में गर्मी को लेकर पूर्वानुमान जारी किया है, जिसके मुताबिक देश के अधिकांश राज्‍यों में मई महीने तक ही पारा अपना रिकॉर्ड तोड़ सकता है. आइए जानते हैं कि गर्मी को लेकर मौसम विभाग का पूर्वानुमान क्‍या है. अल नीनो को लेकर क्‍या अपडेट है. 

advertisement
मार्च से लेकर मई में ही लू का कहर मार्च से लेकर मई में ही लू का कहर

अल नीनो का कहर बीते साल दिखाई दिया था. अल नीनो की वजह से माॅनसून सीजन में सूखा पड़ा था. मसलन अगस्‍त 2023 को 100 सालों में सबसे सूखे अगस्‍त के तौर पर रेखांंकित किया जाता है.इसके बाद भी अक्‍टूबर और नवंबर में सामान्‍य से कम बारिश देश में दर्ज की गई, लेकिन अल नीनो के प्रभाव के बीच जनवरी के महीने देश के कई राज्‍यों में सर्दी ने कहर बरपाया.

मसलन, जनवरी के महीने उम्‍मीद से अधिक पड़ी सर्दी ने कई राज्‍यों के लोगों को कंपकंपाने के लिए मजबूर कर दिया था. इसके बाद अब मौसम विभाग ने देश में गर्मी को लेकर पूर्वानुमान जारी किया है, जिसके मुताबिक देश के अधिकांश राज्‍यों में मई महीने तक ही पारा अपना रिकॉर्ड तोड़ सकता है. आइए जानते हैं कि गर्मी को लेकर मौसम विभाग का पूर्वानुमान क्‍या है. अल नीनो को लेकर क्‍या अपडेट है. 

सबसे पहले, जनवरी में पड़ी ठंड की इनसाइड स्‍टोरी

अल नीनो का सीधा और सरल मतलब तापमान में बढ़ोतरी और सूखे से है, मतलब ठंड में गर्मी का अहसास, लेकिन इस बार जनवरी में ठंड ने अपने पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए. अल नीनो के प्रभाव के बीच ठंड का प्रमुख कारण जेट स्‍ट्रीम हवाओं का वायुमंडल में नीचे बहना था. तो वहीं बारिश ना होने की वजह से सूखी ठंडी पड़ी.

अब अल नीनो पर बात

अल नीनो बीते साल जुलाई से प्रभावी है. अल नीनो को लेकर दुनिया के कई देशों में अलर्ट की स्‍थितियां रही हैं. तो वहीं दुनियाभर की मौसम एजेंसियां अल नीनो पर निगरानी बनाई हुई हैं. इस बीच जो जानकारियां निकल कर सामने आई हैं, उसके मुताबिक अल नीनो का असर इस साल अप्रैल तक खत्‍म हो जाएगा. असल में दुनिया के चार मॉडलों ने अल नीनो के अप्रैल  में खत्‍म होने के संकेत दिए हैं. अमेरिका के नेशनल ओशनिक एंड एटमोस्फेयरिक एडमिनिस्ट्रेशन के क्लाइमेट प्रेडिक्शन सेंटर ने कहा है कि अप्रैल अंत में अल नीनो के जाने की संभावना 79 फीसदी तक है.

अब भारत में गर्मी पर बात

भारत में गर्मी के मौसम को लेकर बीते दिनों मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी किया है. मौसम विभाग की तरफ से मार्च से लेकर मई महीने तक का पूर्वानुमान जारी किया गया है. मौसम विभाग ने इन 3 महीनों में भारत के मौसम को लेकर जो जानकारियां दी हैं, उसके मुताबिक देश के अधिकांश हिस्‍सों में मार्च से मई तक अधिकांश व न्‍यूनतम तापमान सामान्‍य से अधिक रहने का अनुमान है. इसके मायने ये हैं कि मार्च से लेकर मई महीने तक ही गर्मी का असर दिखाई देगा, जो पिछले रिकॉर्ड से अधिक हो सकती हैं. 

हीट वेब पर अलर्ट

मौसम विभाग की तरफ से मार्च से मई महीने के मौसम को जो पूर्वानुमान जारी किया गया है, उसमें हीट वेब को लेकर संभावित अलर्ट जारी किया गया है. जारी पूर्वानुमान के मुताबिक जम्‍मू-कश्‍मीर, पूर्वोत्‍तर और तमिलनाडु को छोड़कर हीट वेब का पूर्वानुमान जारी किया गया है. जिसके मुताबिक इन तीन महीनों में पूरे देश में हीट वेब के दिनों की संख्‍या 15 दिनों तक रह सकती है. मौसम विभाग ने दक्षिण भारत के राज्‍यों में अधिक हीट वेब की आशंका जताई है. 

 

 

TAGS: