scorecardresearch
आम पर लग गए कीट तो ऐसे करें बचाव, जानें कृषि विभाग की सलाह

आम पर लग गए कीट तो ऐसे करें बचाव, जानें कृषि विभाग की सलाह

पूरे उत्तर भारत में बेमौसम बारिश ने किसानों को भारी नुकसान पहुंचाया है. बिहार भी इसमें एक है. यहां आम की फसल को बारिश और ओलावृष्टि ने तहस-नहस कर दिया है. आंधी चलने से छोटी-छोटी अमिया भी बड़े स्तर पर बर्बाद हुई है. किसान अभी इस नुकसान के आकलन में लगे हैं.

advertisement
आम पर लग गए कीट तो ऐसे करें बचाव, फोटो साभार: freepik आम पर लग गए कीट तो ऐसे करें बचाव, फोटो साभार: freepik

बिहार में पिछले कुछ दिनों में हुए बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि ने किसानों की कमर तोड़ कर रख दी है. बेमौसम बारिश ने आम के किसानों के अरमानों पर पानी फेर दिया है. इस बार बिहार में आम के बहुत अच्छे फूल आए हैं जो बेमौसम हुई बारिश के पानी में धुल गए. लेकिन, जो मंजर अब टिकोला बन चुके हैं. उन्हें बचाना और देखभाल करना किसानों के लिए बहुत आवश्यक है. इसके लिए बिहार कृषि विभाग ने सुरक्षा के उपाय बताए हैं. कृषि विभाग ने किसानों के नाम जानकारी जारी की है. इसमें बताया गया है कि जब आम के पौधे में मटर के समान दाने आने लगते हैं तो उसमें कीट और पाउडरी मॉड्यूल और एन्थ्रेकनोज जैसी रोगों का संक्रमण मुख्य रूप से होता है.

कृषि विभाग का कहना है कि कीटों और बीमारियों से टिकोलों को बचाने के लिए स्प्रे करना जरूरी है. आम का भरपूर उत्पादन लेने के लिए दो छिड़काव सही समय पर करने की जरूरत है. इससे आम की पैदावार अच्छी हो सकती है और टिकोलों को नुकसान से बचाया जा सकता है.

कैसे करें दूसरा छिड़काव

बिहार कृषि विभाग के मुताबिक, मंजरों में मटर के जैसे दाना लग जाने पर कीटनाशक के साथ-साथ किसी एक फफूंदीनाशक को मिला कर छिड़काव करने की जरूरत है. जो मंजर को पाउडरी मॉड्यूल और एन्थ्रेकनोज रोग से सुरक्षित रख सके. साथ ही इस घोल में अल्फा नेप्थाईल एसेटिक एसिड मिलाया जाता है जो फलों को गिरने से रोकता है.

तीसरे छिड़काव का तरीका

आम में जब टिकोला बनने लगे तब तीसरा छिड़काव करना चाहिए. तीसरे छिड़काव में कीटनाशक के साथ अल्फा नेप्थाईल एसेटिक एसिड के अलावा जरूरत के अनुसार फफूंदीनाशक को मिलाकर छिड़काव करना चाहिए. इससे फल में रोग लगने से छुटकारा मिलता है.

ये भी पढें:- PMFBY: सरकार का दावा, 100 रुपये के प्रीमियम पर किसानों को मिला 514 रुपये का फसली मुआवजा

कितनी मात्रा में करें कीटनाशकों का छिड़काव

मंजर के समय बूंदाबांदी हो जाने पर घुलनशील सल्फर या कार्बेन्डाजिम या हेक्साकोनाजोल का छिड़काव जरूर करें. दहिया कीट नियंत्रण के लिए कीटनाशक के तैयार घोल में स्टीकर अवश्य मिला दे. साथ ही फल और मंजर को गिरने से बचाने के लिए दूसरे और तीसरे छीड़काव में कीटनाशक तैयार किए गए घोल में अल्फा नेप्थाईल एसेटिक एसिड 4.5 प्रतिशत एस. एल का चार मिली लीटर प्रति 10 लीटर पानी में डालना चाहिए.

वहीं दूसरे छिड़काव में सल्फर का घुलनशील चूर्ण तीन ग्राम प्रति लीटर घोल की दर से मिलाकर छिड़काव करने पर फल के लिए लाभदायक होता है. साथ ही, अल्फा नेप्थाईल एसेटिक एसिड 4.5 प्रतिशत एस. एल के निर्धारित मात्रा से अधिक छिड़काव करने से मंजर जल जाता है. इसलिए छिड़काव करते वक्त किसानों को सावधानी भी बरतनी चाहिए.