scorecardresearch
ये पोकलेन मशीन क्या होती है जिसे किसान शंभू बॉर्डर पर लेकर पहुंचे हैं, पुलिस ने जारी की चेतावनी

ये पोकलेन मशीन क्या होती है जिसे किसान शंभू बॉर्डर पर लेकर पहुंचे हैं, पुलिस ने जारी की चेतावनी

आंदोलन कर रहे किसान शंभू बॉर्डर पर प्रशासन द्वारा बनाई गई सीमेंट की दीवारों को तोड़ने के लिए पोकलेन मशीनें लेकर आए हैं. इन मशीनों से किसान दीवार तोड़कर दिल्ली कूच करने का प्रयास करेंगे. वहीं हरियाणा पुलिस ने पंजाब पुलिस को इस पोकलेन मशीन को जब्त करने के लिए पत्र लिखा है.

advertisement
पोकलेन मशीन पोकलेन मशीन

फसलों के लिए MSP यानी न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कानूनी गारंटी को लेकर केंद्र के साथ चार दौर की बातचीत फेल होने के बाद किसान एक बार फिर अपना आंदोलन तेज करने जा रहे हैं. किसानों ने ऐलान कर दिया है कि बुधवार 21 फरवरी को वे फिर से दिल्ली कूच करने का प्रयास करेंगे. इसे देखते हुए, पंजाब-हरियाणा और हरियाणा-दिल्ली बॉर्डरों पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है. बॉर्डर पर प्रशासन द्वारा बनाई गई सीमेंट की दीवारें और कीलें लगा दी गई हैं, ताकि किसान दिल्ली की ओर न बढ़ सकें. वहीं किसान इन सीमेंट की दीवारों को तोड़ने के लिए कई पोकलेन मशीनें लेकर आए हैं. इन मशीनों के इस्तेमाल को रोकने के लिए पुलिस ने चेतावनी जारी की है. 

पोकलेन मशीन क्या होती है

बात करें पोकलेन मशीन की तो इसका इस्तेमाल आमतौर पर इंडस्ट्री और सुरंग बनाने जैसे बड़े कामों में होता है. वहीं इन मशीनों से सीमेंट की दीवार आसानी से तोड़ी जा सकती है. इसी विशेषता को देखते हुए किसान इस मशीन को हरियाणा बॉर्डर पर लेकर आए हैं. वहीं बात करें इसकी कीमत की तो इसका दाम लगभग 50 लाख के करीब होता है.

पोकलेन मशीन की क्षमता 7 से 36 टन तक होती है. इसमें पिस्टन हाइड्रॉलिक मोटर लगी होती है जिसका इस्तेमाल भारी उद्योग के काम और हाइवे व्हीकल्स के लिए किया जाता है. इस मशीन का ब्रांड नेम पोकलेन है जबकि इसके कई मॉडल प्रसिद्ध हैं. जैसे PC200i सबसे मशहूर है. इसका इंजन पावर 140 हॉर्सपावर है जबकि ऑपरेटिंग वेट 22000 किलोग्राम होता है. यह मशीन 6 मीटर तक खुदाई कर सकती है.

यह मशीन हर तरह की जमीन पर बराबर क्षमता के साथ काम कर सकती है. जैसे चट्टानी इलाके, पानी वाले क्षेत्र, नदी के किनारे और समतल जमीन पर भी इसका बराबर काम होता है. इस मशीन में 6 सिलेंडर लगे होते हैं. इसकी सामान्य कीमत 25 लाख रुपये है  जबकि पावर के लिहाज से यह 50 लाख रुपये तक जाती है.

ये भी पढ़ें:- सार्वजनिक संपत्ति, आम लोगों को निशाना बना सकते हैं बदमाश, हरियाणा पुलिस ने पंजाब को किया अलर्ट

पुलिस ने जारी की चेतावनी

इस बीच आंदोलन कर रहे किसान शंभू बॉर्डर पर प्रशासन द्वारा बनाई गई सीमेंट की दीवारों को तोड़ने के लिए पोकलेन मशीनें लेकर आए हैं. इन मशीनों से किसान दीवार तोड़कर दिल्ली कूच करने का प्रयास करेंगे. वहीं हरियाणा पुलिस ने पंजाब पुलिस को इस पोकलेन मशीन को जब्त करने के लिए पत्र लिखा है. इस पत्र का संज्ञान लेकर गृह मंत्रालय ने भी पंजाब सरकार को सुरक्षा व्यवस्था बिगाड़ने वाले उपद्रवियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं. हरियाणा पुलिस ने कहा है कि अगर जेसीबी या पोकलेन मशीन पकड़ी गई तो उसे जब्त कर ड्राइवर के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

9 दिनों से बॉर्डर पर डटे हैं किसान

13 फरवरी को शुरू होई अस किसान आंदोलन को दिल्ली की ओर मार्च शुरू होने से पहले ही  हरियाणा सीमा पर ही रोक दिया था. यहां किसानों की सुरक्षाकर्मियों से झड़प भी हुई, जिसमें कई किसान और पुलिसकर्मी घायल हुए. किसान तब से हरियाणा-पंजाब के शंभू और खनौरी बॉर्डर पर डेरा डाले बैठे हुए हैं. किसानों को रोकने के लिए हरियाणा पुलिस ने बॉर्डर पर कई लेयर की बैरिकेडिंग भी की हुई है. इसमें सीमेंट से बनी दीवारें भी शामिल हैं. इन्हीं दीवारों को तोड़कर किसान दिल्ली की ओर आगे बढ़ेंगे.