scorecardresearch
किसानों की राह आसान बनाने के लिए लॉन्च हुआ नया ट्रैक्टर! जानें क्या है खासियत

किसानों की राह आसान बनाने के लिए लॉन्च हुआ नया ट्रैक्टर! जानें क्या है खासियत

ट्रैक्टर हो या कोई भी कृषि यंत्र आज किसानों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. इन मशीनों की सहायता से किसान अपना कृषि कार्य आसानी से पूरा कर पाते हैं. ऐसे में ज्यादातर किसान ट्रैक्टर का इस्तेमाल करते हैं.

advertisement
अब किसानों की राह होगी और भी आसान अब किसानों की राह होगी और भी आसान

एक समय था जब किसान छोटे से बड़े काम खुद या बैलों के सहारे किया करते थे. जिसके लिए उन्हें एक ही काम के लिए खेतों में काफी समय बिताना पड़ता था. तब उन्हें इस बात का अंदाजा नहीं था कि एक दिन ऐसा आएगा जब वह कुछ ही घंटों में खेती का काम आसानी से कर पाएंगे. ट्रैक्टर हो या कोई भी कृषि यंत्र आज किसानों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. इन मशीनों की सहायता से किसान अपना कृषि कार्य आसानी से पूरा कर पाते हैं. ऐसे में ज्यादातर किसान ट्रैक्टर का इस्तेमाल करते हैं. हाल ही में किसानों की राह को और भी आसान बनाने के लिए कुछ ट्रैक्टर लॉन्च किए गए हैं. आइए जानते हैं क्या है इनकी खासियत.

महिंद्रा नोवो 755 डीआई ट्रैक्टर

महिंद्रा नोवो 755 डीआई ट्रैक्टर जो 75 एचपी के साथ खास किसानों के लिए तैयार किया गया है. इस ट्रैक्टर में चार सिलेंडर लगे हुए हैं.  इंजन रेटेड की बात करें तो यह 2100 आरपीएम है. यह ट्रैक्टर डुअल-क्लच के साथ आता है. जिससे किसानों को काफी मदद मिलती है. इसमें डुअल-एक्टिंग पावर स्टीयरिंग जैसे फीचर भी मौजूद हैं. इसमें मल्टी-डिस्क ब्रेक हैं जो ऊबड़-खाबर जमीन से लेकर फिसलन वाले ज़मीनों में काम को और आसान बनाता है. महिंद्रा नोवो 755 की कीमत 12.30 लाख रुपये से 12.90 लाख रुपये तक है. यह बिकने के लिए बाजारों में उपलबद्ध है.

ये भी पढ़ें: इस पोर्टल पर दर्ज करें फसली नुकसान की जानकारी, फौरन मुआवजा दिलाएगी हरियाणा सरकार

फार्मट्रैक 60 ट्रैक्टर

फार्मट्रैक 60 ट्रैक्टर एक 50 एचपी ट्रैक्टर है जो 2200 आरपीएम उत्पन्न करता है. इस ट्रैक्टर में कई एडवांस फीचर्स दिए गए हैं. यह ट्रैक्टर लंबे समय तक काम करने के लिए 12V 75Ah बैटरी के साथ आता है. यह ट्रैक्टर 3147 सीसी इंजन द्वारा संचालित है जो 2200 इंजन-रेटेड आरपीएम उत्पन्न करता है. इसकी मजबूत बनावट इसकी खासियत है. इस ट्रैक्टर की उठाने की क्षमता 1400 किलोग्राम तक है.

न्यू हॉलैंड एक्सेल 5510 ट्रैक्टर

न्यू हॉलैंड एक्सेल 5510 ट्रैक्टर एक 50 एचपी ट्रैक्टर है जो 3 सिलेंडर के साथ आता है. इसका इंजन और माइलेज दोनों ही बेहतरीन हैं. यह 50 एचपी का ट्रैक्टर है जिसकी पीटीओ पावर 46 एचपी है. यह डबल क्लच इंडिपेंडेंट क्लच लीवरन क्लच के साथ आता है. इसमें स्मूद हाइड्रोस्टेटिक स्टीयरिंग है. इसमें कई एडवांस फीचर्स दिए गए हैं. यह ट्रैक्टर 2000 से 2500 किलो वजन उठा सकता है.