scorecardresearch
Mini Tractor: छोटे खेतों के लिए शानदार है ये 30 HP का ट्रैक्टर, कीमत भी है बहुत कम

Mini Tractor: छोटे खेतों के लिए शानदार है ये 30 HP का ट्रैक्टर, कीमत भी है बहुत कम

महिंद्रा 265 डीआई 30 एचपी ट्रैक्टर छोटे खेतों के लिए एक बेहतरीन ट्रैक्टर है जो किसान के खेती के कामों को आसानी से पूरा करता है. यह ट्रैक्टर कुशल इंजन शक्ति, केए तकनीक, आसान गियर शिफ्टिंग, शक्तिशाली उठाने की क्षमता के साथ आता है. इस ट्रैक्टर की खूबियां किसानों को आकर्षित करती हैं.

advertisement
किसानों के लिए बेस्ट है ये मिनी ट्रैक्टर किसानों के लिए बेस्ट है ये मिनी ट्रैक्टर

आज के समय में खेतों का क्षेत्रफल लगातार कम होता जा रहा है. इसका मुख्य कारण बढ़ती जनसंख्या और उसकी जरूरतें हैं. लोग अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए खेती योग्य जमीन पर बड़ी-बड़ी इमारतें बना रहे हैं, जिससे खेती योग्य जमीन कम होती जा रही है. ऐसे में किसान अब खेतों में काम करने के लिए बड़ी मशीनों की जगह छोटी मशीनों का इस्तेमाल करते हैं. इसका एक और कारण भी है. छोटे वाहनों में किसानों को कम खर्च आता है. जिसके कारण यह किसानों के लिए एक आसान और टिकाऊ विकल्प है. आपको बता दें कृषि कार्यों को पूरा करने के लिए किसान सबसे अधिक ट्रैक्टर का इस्तेमाल करते हैं. इसी कड़ी में आज हम किसानों के लिए एक ऐसा मिनी ट्रैक्टर लेकर आए हैं जो सिर्फ 30 HP का है और इसकी कीमत भी बहुत कम. क्या है इस ट्रैक्टर की खासियत आइए जानते हैं.

महिंद्रा 265 डीआई 30 एचपी ट्रैक्टर

महिंद्रा 265 डीआई 30 एचपी ट्रैक्टर छोटे खेतों के लिए एक बेहतरीन ट्रैक्टर है जो किसान के खेती के कामों को आसानी से पूरा करता है. यह ट्रैक्टर कुशल इंजन शक्ति, केए तकनीक, आसान गियर शिफ्टिंग, शक्तिशाली उठाने की क्षमता के साथ आता है. इस ट्रैक्टर की खूबियां किसानों को आकर्षित करती हैं. इतना ही नहीं, इसकी कीमत भी किसानों के लिए किफायती है, जिसे छोटे किसान भी आसानी से खरीद सकते हैं.

ये भी पढ़ें: गजब! सोलर प्लेट से बना दी खरपतवार नाशी मशीन, किसानों का बचेगा महंगे पेस्टिसाइड का खर्च

सिंगल क्लच के साथ आता है ये ट्रैक्टर

महिंद्रा 265 डीआई 30 एचपी ट्रैक्टर सिंगल क्लच के साथ आता है. इसमें 8 फॉरवर्ड और 2 रिवर्स गियर हैं. इसमें 12 V 75 AH की बैटरी है. इसका अल्टरनेटर 12 V 36 A है. इस ट्रैक्टर की आगे की गति 28.2 किलोमीटर और पीछे की गति 12.3 किलोमीटर है.

महिंद्रा 265 डीआई 30 एचपी ट्रैक्टर पावर स्टीयरिंग के साथ आता है. इसमें तेल में डूबे हुए ब्रेक दिए गए हैं जो ट्रैक्टर को कम फिसलन प्रदान करते हैं. यह सिंगल क्लच में आता है जो ड्राइविंग को आरामदायक बनाता है.

1200 किलोग्राम तक उठा सकता है वजन

महिंद्रा 265 डीआई 30 एचपी ट्रैक्टर की उठाने की क्षमता काफी मजबूत है. यह ट्रैक्टर 1200 किलोग्राम का वजन आसानी से उठा सकता है. इस ट्रैक्टर का कुल वजन 1790 किलोग्राम है. इसका व्हील बेस 1830 मिमी है. इस ट्रैक्टर की लंबाई 3360 मिमी और चौड़ाई 1625 मिमी है. इसका ग्राउंड क्लियरेंस 340mm है. ब्रेक के साथ इसका टर्निंग रेडियस 3040 मिमी है. इस ट्रैक्टर में 45 लीटर क्षमता का फ्यूल टैंक दिया गया ताकि यह लगातार कई घंटों तक खेत में काम कर सके.

महिंद्रा 265 डीआई 30 एचपी की कीमत

महिंद्रा 265 डीआई 30 एचपी ट्रैक्टर एक 2WD ट्रैक्टर है जिसका अगला टायर 6.00X16 आकार का और पिछला टायर 12.4X28 आकार का है. इसके पिछले टायर कम घिसते हैं और लंबे समय तक चलते हैं. वहीं इसके कीमत की बात करें तो 5.49 से 5.66 लाख* रुपए इसकी एक्स शोरूम कीमत है.