scorecardresearch
Farm Machinery: खरीफ सीजन में करें इन 5 कृषि यंत्रों का इस्तेमाल, कम समय में निपटेंगे बड़े-बड़े काम

Farm Machinery: खरीफ सीजन में करें इन 5 कृषि यंत्रों का इस्तेमाल, कम समय में निपटेंगे बड़े-बड़े काम

खरीफ फसलों की खेती के लिए आवश्यक कृषि उपकरणों की जानकारी होना बहुत जरूरी है ताकि किसान सही कृषि उपकरणों का चयन करके अपने खेती के काम को आसान बना सकें. बिना कृषि यंत्रों का सहारा लिए किसानों को वही काम करने में लंबा समय लग जाता है.

advertisement
Farm Machinery Farm Machinery

रबी फसलों की कटाई के बाद किसान खरीफ फसलों की बुवाई की तैयारी में लग जाते हैं. ऐसे में किसानों को खेत की तैयारी से लेकर बीज बोने, खाद और उर्वरक लगाने तक हर काम के लिए कृषि उपकरणों की जरूरत पड़ती है. खरीफ फसलों की खेती के लिए आवश्यक कृषि उपकरणों की जानकारी होना बहुत जरूरी है ताकि किसान सही कृषि उपकरणों का चयन करके अपने खेती के काम को आसान बना सकें. बिना कृषि यंत्रों का सहारा लिए किसानों को वही काम करने में लंबा समय लग जाता है. जिस वजह से किसान अपने खेतों में सीमित काम ही कर पाते हैं. यही कारण है कि किसानों को लाभ भी कम होता है. इसी कड़ी में आइए जानते हैं 5 कृषि यंत्रों के बारे में जिसका इस्तेमाल किसान खरीफ सीजन में कर सकते हैं.

मिट्टी पलटने वाला हल (MB Plough)

एमबी हल का उपयोग मिट्टी को पलटने के लिए किया जाता है. इसका उपयोग खेत की प्राथमिक जुताई के लिए किया जाता है. इस उपकरण से खेत की गहरी जुताई की जा सकती है. इससे जुताई के दौरान खरपतवार एवं फसल अवशेषों को नियंत्रित किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: UP Farmers: यूपी में अबतक 1.10 लाख किसानों को बांटे गए क्रेडिट कार्ड, पढ़िए 75 जिलों के लिए योगी सरकार का प्लान

हैरो (Harrow)

हैरो एक कृषि उपकरण है जिसका उपयोग खेत की जुताई के लिए किया जाता है. हैरो चलाने का मुख्य उद्देश्य भूमि को भुरभुरा बनाना तथा भूमि की नमी को सुरक्षित रखना है. इसका उपयोग बुआई से तुरंत पहले किया जाता है ताकि बीज बोते समय खेत में खरपतवार न हो. यह दो प्रकार का होता है पहला ब्लेड हैरो और दूसरा ब्लेड हैरो.

कल्टीवेटर (Cultivator)

इसका उपयोग खेत की जुताई करने के बाद खेत के ढेलों को तोड़ने, मिट्टी को भुरभुरा बनाने और सूखी घास तथा जड़ों को खेत में लाने के लिए किया जाता है. इस मशीन का उपयोग पंक्तियों में बोई गई फसलों की निराई-गुड़ाई के लिए भी किया जाता है. ये दो प्रकार के होते हैं, पहला, स्प्रिंग टाइन कल्टीवेटर और दूसरा, कठोर टाइन कल्टीवेटर.

रोटावेटर (Rotavator)

रोटावेटर मुख्य ट्रैक्टर के साथ मिलकर चलने वाली एक कृषि मशीन है जिसका उपयोग बीज बेड तैयार करने में किया जाता है. इसके अलावा, इसका उपयोग मक्का, गेहूं, गन्ना आदि फसलों को काटने और मिश्रण करने में भी मदद के लिए किया जाता है. एक रोटरी कल्टीवेटर आपको मिट्टी के पोषण में सुधार करने और ईंधन लागत, समय और ऊर्जा बचाने में मदद करता है.

 ट्रैक्टर (Tractor)

खेती के लिए ट्रैक्टर मुख्य कृषि यंत्र है. इससे खेती का ज्यादातर काम किया जा सकता है. खेत की तैयारी से लेकर फसल को बाजार तक पहुंचाने तक हर काम में ट्रैक्टर अहम भूमिका निभाते हैं. इसलिए ट्रैक्टर किसानों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण कृषि यंत्र है. इसे ट्रैक्टर से जोड़कर कई प्रकार के कृषि उपकरण जैसे कल्टीवेटर, रोटावेटर आदि चलाए जा सकते हैं.