scorecardresearch
International Year of Millets : योगी सरकार ने मिलेट्स की खेती को बढ़ावा देने के लिए बनाई 'मिलेट्स उपजाओ सम्मान पाओ' योजना

International Year of Millets : योगी सरकार ने मिलेट्स की खेती को बढ़ावा देने के लिए बनाई 'मिलेट्स उपजाओ सम्मान पाओ' योजना

यूपी की योगी सरकार ने सेहत के लिहाज से बेहद मुफीद माने गए श्री अन्न यानी Millets की खेती और उपभोग को बढ़ावा देने के लिए कुछ खास योजनाएं शुरू की हैं. मोटे अनाजों में शुमार श्री अन्न की खेती यूपी के तमाम इलाकों में प्रमुखता से होती है. इसके मद्देनजर सरकार ने मिलेट्स की खेती और संवर्द्धन पर काम करने वाले किसानों एवं विशेषज्ञों को सम्मानित करने का ऐलान किया है.

advertisement
मिलेट्स की खेती को बढ़ावा देने वाले राज्यों में उत्पादन की वर्तमान स्थ‍िति, फोटो: साभार, कृष‍ि मंत्रालय मिलेट्स की खेती को बढ़ावा देने वाले राज्यों में उत्पादन की वर्तमान स्थ‍िति, फोटो: साभार, कृष‍ि मंत्रालय

भारत की पहल पर संयुक्त राष्ट्र की ओर से इस साल पूरी दुनिया में International Year of Millets के रूप में मनाया जा रहा है. इसके मद्देनजर केद्र और राज्य सरकारें मिलेट्स की खेती के लिए किसानों को तमाम योजनाओं के माध्यम से प्रोत्साहन दे रही हैं. साथ ही किसानों एवं उपभोक्ताओं को मिलेट्स के प्रति जागरुक करने के लिए भी सरकार एवं समाज के स्तर पर बड़े आयोजन किए जा रहे हैं. इस क्रम में यूपी की राजधानी लखनऊ में याेगी सरकार की पहल पर 27 से 29 तक अक्टूबर तक 'श्री अन्न महोत्सव' आयोजित किया गया है. यह आयोजन राज्य सरकार द्वारा आयोजित होने वाले दूसरे कृष‍ि कुंभ के अंतर्गत किया जा रहा है. श्री अन्न महोत्सव में मिलेट्स की उन्नत खेती कर रहे प्रदेश के लगभग 350 प्रगतिशील किसान हिस्सा लेंगे.

मिलेट्स उपजाओ सम्मान पाओ योजना

मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से बताया गया कि योगी सरकार ने श्रीअन्न की खेती और उपभोग पर बेहतर काम करने वाले किसानों काे सम्मानि‍त करने के लिए ''मिलेट्स उपजाओ सम्मान पाओ'' योजना शुरू की है. इसका मकसद इंटरनेशनल इयर ऑफ मिलेट्स के दौरान किसानों को श्री अन्न की खेती के लिए प्रोत्साहित करना है. 

ये भी पढ़ें, Krishi Kumbh 2.0: यूपी की इकोनॉमी को 1 ट्रिलियन डॉलर बनाने की नई राह खोलेगा कृषि कुंभ, मंत्री ने जारी किया प्लान

हर जि‍ले से 50 किसान लेंगे हिस्सा

तीन दिवसीय श्री अन्न महोत्सव में योगी सरकार प्रगतिशील किसानों को एक ओर सम्मानित करेगी, वहीं मिलेट्स उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए किसानों को प्रेरित भी करेगी. इसका मकसद महोत्सव के माध्यम से मिलेट्स फसलों के उत्पादन, उपभोग, मार्केटि‍ंग, एक्सपोर्ट और जनजागरुकता को को बढ़ावा देना है.

सम्मेलन में हर मंडल के प्रत्येक जनपद से 50 प्रगतिशील किसान, कृषक उत्पादक संगठन यानी FPO के 10 प्रतिनिधि और 10 प्राविधिक सहायक हिस्सा लेंगे. सम्मेलन के पहले दिन प्रदेश के 6 मंडल (लखनऊ, कानपुर, अयोध्या, बस्ती, आजमगढ़ व देवीपाटन मंडल), दूसरे दिन 5 मंडल (सहारनपुर, मेरठ, अलीगढ़, आगरा व मुरादाबाद) एवं तीसरे दिन 7 मंडल (गोरखपुर, बरेली, वाराणसी, झांसी, चित्रकूट, प्रयागराज व मीरजापुर) के किसान हिस्सा लेंगे.

ये भी पढ़ें, KCC: मात्र 14 दिनों में बनवाएं किसान क्रेडिट कार्ड, सरकार ने शुरू की ये नई सुविधा

35 एफपीओ को मिलेगा प्रमाणपत्र

श्री अन्न कार्यशाला में प्रदेश के 35 एफपीओ को सीड मनी के रूप में सीएम योगी द्वारा प्रमाण पत्र दिए जाएंगे. इसमें हर एफपीओ को प्रति इकाई 4 लाख रुपये दिए जाएंगे. साथ ही मिलेट्स आधारित प्रसंस्करण संयंत्र लगाने वाली सरकारी संस्थाओं को भी अनुदान राशि दी जाएगी. महोत्सव में एफपीओ, प्रतिभागी व मिलेट्स पर काम करने वाली कंपनियों द्वारा श्री अन्न के उत्पादों के 40 स्टॉल लगाए जाएंगे. इसके जरिए लोग मिलेट्स के उत्पादों को खरीद कर इनके उपभोग के फायदों से भी अवगत हो सकेंगे.