scorecardresearch
क्या आप कसावा के बारे में जानते हैं? इसके बिना नहीं बन सकता साबूदाना

क्या आप कसावा के बारे में जानते हैं? इसके बिना नहीं बन सकता साबूदाना

साबूदाना किसी अनाज से नहीं बल्कि कसावा से तैयार किया जाता है. साबुदाना बनाने के लिए कसावा के जड़ों को पीसकर इसका पाउडर तैयार किया जाता है. इसके बाद मशीनों की मदद से साबूदाना तैयार किया जाता है.

advertisement
जानें क्या है कसावा जानें क्या है कसावा

व्रत के दौरान कई व्रतधारी महिलाएं और पुरुष व्रत तोड़ने के लिए कुट्टू का आटा, सिंघाड़े का आटा और यहां तक कि समा के चावल का भी सेवन करते हैं. इन सभी खाद्य पदार्थों के अलावा व्रत के दौरान खाने वाली एक और चीज है, जो लोगों के बीच काफी पसंद की जाती है और पौष्टिक गुणों से भी भरपूर होती है. जी हां, वो है साबूदाना, जिसे लोग अलग-अलग तरीके से खाना पसंद करते हैं. वहीं कई लोग बिना व्रत के भी साबूदाना खाना पसंद करते हैं. जैसे साबूदाना टिक्की, साबूदाना खिचड़ी आदि. कुछ लोग वजन घटाने के लिए भी साबूदाना का इस्तेमाल करते हैं. क्योंकि यह आपको लंबे समय तक आपके पेट को भरा हुआ रखने में मदद करता है और आप इस भोजन से अपनी भूख भी शांत रख सकते हैं.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई तरह से इस्तेमाल किया जाने वाला साबूदाना कैसे तैयार किया जाता है? अगर नहीं तो ये खबर आपके लिए है. तो आइए जानते हैं किसकी मदद से तैयार किया जाता है साबुदाना.

क्या है कसावा?

साबूदाना किसी अनाज से नहीं बल्कि कसावा से तैयार किया जाता है. साबुदाना बनाने के लिए कसावा के जड़ों को पीसकर इसका पाउडर तैयार किया जाता है. इसके बाद मशीनों की मदद से साबूदाना तैयार किया जाता है. कसावा को खाने के लिए कई प्रकार से प्रयोग में लाया जाता है जैसे-खीर, हलवा और सब्जी आदि. कसावा एक झाड़ीदार पौधा है. यह गर्म स्थानों पर अधिक पाया जाता है. इसकी जड़ का उपयोग भोजन के लिये किया जाता है. यह शकरकंद जैसा दिखता है. इसका प्रयोग अधिकतर साबूदाना बनाने में किया जाता है. 

ये भी पढ़ें: क्या है कैमोमाइल चाय, जिसकी मांग तेजी से बढ़ रही है, कैसे होती है इसकी खेती

कसावा के फायदे?

  • अगर आपके शरीर का वजन बहुत ज्यादा बढ़ रहा है तो ऐसे में कसावा आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. दरअसल, कसावा भूख को नियंत्रित करने में आपकी मदद करता है. ऐसे में बार-बार खाने की इच्छा कम हो जाती है. अगर आप अपने शरीर का वजन कम करना चाहते हैं तो नियमित रूप से कसावा का सेवन कर सकते हैं.
  • कसावा की पत्तियों से बनी चाय का सेवन करने से पाचन क्रिया नियंत्रित रहती है. दरअसल, इसमें रोगाणुओं को सक्रिय करने की क्षमता होती है, जो आपके संपूर्ण पाचन के लिए फायदेमंद है.
  • कसावा में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. जिससे आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है. ऐसे में अगर आप विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहते हैं तो कसावा से तैयार साबूदाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.
  • शोध के अनुसार, कसावा में विटामिन सी होता है. विटामिन सी ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. ऐसे में तनाव को कम करने के लिए कसावा की पत्तियों से बनी चाय का सेवन किया जा सकता है.