scorecardresearch
Mahogany Farming: किसान क्यों कहते हैं इसे पैसों वाला पेड़? पत्ता, छाल, लकड़ी और बीज तक महंगा बिकता है 

Mahogany Farming: किसान क्यों कहते हैं इसे पैसों वाला पेड़? पत्ता, छाल, लकड़ी और बीज तक महंगा बिकता है 

महोगनी के पेड़ की लकड़ियां भूरे रंग की होती हैं और काफी मजबूत होती हैं. इनका उपयोग जहाज, फर्नीचर, प्लाईवुड, सजावट और मूर्तियों को बनाने में किया जाता है. इसकी खास बात ये है कि इसकी लकड़ियों को पानी से नुकसान नहीं पहुंचता है.

advertisement
महोगनी की खेती महोगनी की खेती

परंपरागत खेती में लगातार कम होते मुनाफे की वजह से अब किसान नई तरह की फसलों और बागवानी की तरफ रुख कर रहे हैं. बागवानी में मुनाफा देने वाला एक ऐसा ही विकल्प है महोगनी के पौधों को उगाना. भारत में इस पौधे की बागवानी का चलन बहुत तेजी से बढ़ रहा है. क्योंकि, यह पौधा औषधीय गुणों से भरपूर होता है और इसकी लकड़ी से लेकर छाल, पत्ते और बीज तक का इस्तेमाल अलग-अलग रूप से किया जाता है.

इसकी लकड़ी का इस्तेमाल पानी पर चलने वाले जहाजों को बनाने में भी किया जाता है. कई तरह की खूबियों के चलते इसकी लकड़ी की कीमत बेहतर मिलती है. इसका एक पेड़ 30 हजार रुपये तक की कीमत में बिकता है. एक बीघा में करीब 60 पेड़ लगाए जाते हैं. इसकी खेती से किसान लखपति बन सकते हैं.

लकड़ी से बनते हैं ये प्रोडक्ट

महोगनी के पेड़ की लकड़ियां भूरे रंग की होती हैं और काफी मजबूत होती हैं. इनका उपयोग जहाज, फर्नीचर, प्लाईवुड, सजावट और मूर्तियों को बनाने में किया जाता है. इसकी खास बात ये है कि इसकी लकड़ियों को पानी से नुकसान नहीं पहुंचता है. इसलिए इस लकड़ी से बने प्रोडक्ट सालों-साल खराब नहीं होते हैं.

ये भी पढ़ें:- Nilgai Terror: टेशन खत्म, मात्र 50 रुपये के इस जुगाड़ से खेतों से भगाएं नीलगाय और जंगली जानवर

पत्तियों से बनने वाली चीजें

महोगनी के लकड़ी के अलावा पत्तियों का भी खूब डिमांड है. इसकी पत्तियों और बीजों के तेल का इस्तेमाल मच्छर भगाने वाले प्रोडक्ट्स और कीटनाशक बनाने में किया जाता है. वहीं इससे तेल, साबुन, पेंट और कई तरह की दवाएं भी बनाई जाती हैं. वहीं इस पेड़ की छाल और पत्तों का इस्तेमाल कई रोगों के लिए भी किया जाता है.

कैसे करें महोगनी की खेती

महोगनी की खेती करने के लिए सबसे पहले खेत की गहरी जुताई करने के बाद पाटा लगाकर खेत को समतल कर लें. फिर उसमें 5 से 7 फुट की दूरी पर गड्ढे तैयार कर लें. ध्यान दें कि लाइन से लाइन की दूरी 4 मीटर होनी चाहिए. अब इन गड्ढों में गोबर और रासायनिक खाद को मिट्टी में मिलाकर भर दें. फिर अच्छी तरह से सिंचाई कर दें. कुछ समय बाद इन गड्ढों में महोगनी के पौधों की रोपाई कर दें. वहीं बाजार में अच्छी किस्म का पौधा 100 से 150 रुपये तक में मिल जाएगा.

इतनी हो सकती है कमाई

अगर आप एक एकड़ जमीन में महोगनी के 100 से अधिक पेड़ लगाते हैं, तो आप महज 12 साल में काफी रुपये कमा सकते हैं. दरअसल एक बीघा में 60 लगाने की लागत 40-50 हजार रुपये आती है. वहीं इसके  एक पेड़ 20 से 30 हज़ार रुपये का बिकता है. ऐसे में आप अपने खेत में बड़े स्तर पर इसकी खेती करके लाखों रुपये का मुनाफा कमा सकते हैं.