scorecardresearch
वैश्विक स्तर पर गेहूं उत्पादन में दूसरे से पहले नंबर पर पहुंच सकता है भारत, रिकॉर्ड बुवाई रकबे से जगी उम्मीद 

वैश्विक स्तर पर गेहूं उत्पादन में दूसरे से पहले नंबर पर पहुंच सकता है भारत, रिकॉर्ड बुवाई रकबे से जगी उम्मीद 

दुनियाभर में सर्वाधिक गेहू उत्पादन के मामले में भारत दूसरे स्थान पर है. लेकिन, 2023-24 सीजन में गेहूं की बंपर बुवाई हुई है और उत्पादन अधिक होने का अनुमान है. ऐसे में भारत गेहूं उत्पादन में नंबर वन बन सकता है.

advertisement
वैश्विक स्तर पर गेहूं उत्पादन. वैश्विक स्तर पर गेहूं उत्पादन.

दुनियाभर में सर्वाधिक गेहू उत्पादन के मामले में भारत दूसरे स्थान पर है. लेकिन, 2023-24 सीजन में गेहूं की बंपर बुवाई हुई है, जिससे बुवाई रकबा बीते साल की तुलना में बढ़ गया है. ऐसे में उत्पादन अनुमान आंकड़ा करीब 12 करोड़ टन है. ऐसे में भारत के पास गेहूं उत्पादन में नंबर वन बनने का मौका है. बता दें कि वर्तमान में चीन दुनिया का सबसे बड़ा गेहूं उत्पादक बना हुआ है. 

भारत ने गेहूं बुवाई का रिकॉर्ड तोड़ा 

भारत ने रबी सीजन में गेहूं की बंपर बुवाई दर्ज की है. कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के ताजा आंकड़ों के अनुसार 2023-24 में गेहूं का बुवाई क्षेत्र 340 लाख हेक्टेयर से अधिक हुआ है. बीते बीते साल गेहूं की बुवाई रकबा आंकड़ों को देखें तो 2022-23 में 337 लाख हेक्टेयर में बुवाई हुई थी. इस हिसाब से बीते साल की तुलना में इस बार करीब 3 लाख हेक्टेयर क्षेत्रफल में गेहूं की अधिक बुवाई की गई है. इस बुवाई से अनुमान है कि 12 करोड़ टन का उत्पादन होगा. 

12 करोड़ टन गेहूं उत्पादन का उम्मीद 

आंकड़ों के अनुसार फसल वर्ष 2022-23 में 337 लाख हेक्टेयर में गेहूं की बुवाई हुई थी. तब गेहूं उत्पादन ने 11.05 करोड़ टन का नया रिकॉर्ड बनाया है. जबकि, फसल वर्ष 2021-22 में देश का वास्तविक गेहूं उत्पादन 10.77 करोड़ टन रहा था. फसल वर्ष 2023-24 में अनुमान है कि 12 करोड़ टन गेहूं का उत्पादन हो सकता है. क्योंकि, इस वर्ष बुवाई रकबा भी बढ़ा है. 

उत्पादन में भारत से पीछे जा सकता है चीन 

वैश्विक स्तर पर गेहूं उत्पादन में चीन पहले स्थान पर है. 2022-23 के आंकड़ों के अनुसार चीन ने करीब 13 करोड़ टन गेहूं का उत्पादन किया है. जबकि, 2023-24 के लिए चीन के कई राज्यों में गेहूं बुवाई रकबा कम रिपोर्ट किया गया है, जबकि मौसम के विपरीत असर की आशंका जताई जा रही है जो उसके उत्पादन को प्रभावित कर सकती है. वहीं, अगर भारत में उम्मीद के मुताबिक बेहतर गेहूं की पैदावार होती है तो भारत विश्व का सबसे बड़ा गेहूं उत्पादक बन सकता है. 

दुनिया के 6 सबसे बड़े गेहूं उत्पादक देश 

खाद्य और कृषि संगठन यूएन (FAO) के आंकड़ों के अनुसार दुनिया का सबसे बड़ा गेहूं उत्पादक देश चीन है. दुनिया का कुल गेहूं उत्पादन में चीन की हिस्सेदार 17.77 फीसदी है. इसके बाद दूसरे स्थान पर भारत है जो 14.22 फीसदी गेहूं उत्पादन का हिस्सेदार है. 9.87 फीसदी के साथ रूस तीसरे, यूएसए 5.81 फीसदी के साथ चौथे, यूक्रेन 4.18 फीसदी के साथ पांचवें और ऑस्ट्रेलिया वैश्विक स्तर पर कुल गेहूं उत्पादन का 4.14 फीसदी उत्पादन के साथ छठे स्थान पर है. 

ये भी पढ़ें -