scorecardresearch
Garlic Price in UP: लखनऊ में लहसुन की कीमत पहुंची 480 रुपये KG, जानें रेट में कब आएगी गिरावट

Garlic Price in UP: लखनऊ में लहसुन की कीमत पहुंची 480 रुपये KG, जानें रेट में कब आएगी गिरावट

लहसुन का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ कई बीमारियों को दूर करने में किया जाता है. लहसुन महंगा होने की वजह से इसको खरीद पाना आम इंसान के बजट से बाहर है.

advertisement
लखनऊ में लहसुन के थोक कारोबारी शारिक (Photo- Kisan Tak) लखनऊ में लहसुन के थोक कारोबारी शारिक (Photo- Kisan Tak)

Garlic Price Hike In Lucknow: राजधानी लखनऊ में लहसुन के दाम आसमान पर पहुंच गए हैं. लखनऊ स्थित टेढ़ी पुलिया और डंडिया सब्जी मंडी में एक किलो लहसुन की कीमत 440 रुपये तक पहुंच गई है. जबकि फुटकर में 480 रुपये प्रति किलो के दर से बिक्री हो रही है. लहसुन के फुटकर विक्रेता ने बताया कि 120 रुपये में 250 ग्राम लहसुन बेच रहे है. किसान तक की टीम से बातचीच में एक खरीदार ने बताया, "पहले लहसुन 100-120 प्रति किलो का मिलता था, अब 400 से 500 का हो गया है. आज का नया फुटकर रेट 480 रुपए प्रति किलो हो गया है. पहले हम किलो भर लेकर जाते थे, अब 100 ग्राम लेकर जाते हैं. कई बार बिना लहसुन के काम चलाना पड़ता है." ऐसे में लोग काफी परेशान दिखाई दिए. इसकी वजह से लोगों ने फिलहाल लहसुन खरीदना ही बंद कर दिया है. इस बार मौसम की वजह से लहसुन की फसल को नुकसान पहुंचा है जिस वजह से पैदावर भी कम हुआ और दाम आसमान छूने लगे.

लहसुन के थोक कारोबारी शारिक ने बताया कि इस बार लहसुन की पैदावार कम होने के कारण मंडियों में इसकी सप्लाई कम हो पा रही है. सप्लाई कम होने की वजह से लहसुन की कीमत में जबरदस्त उछाल आया है. इसकी वजह से लोगों ने लहुसन की बिक्री कुछ दिनों से कम हो रही है. उन्होंने बताया कि इन दिनों थोक में लहसुन की कीमत 480 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. लहसुन के थोक व्यापारी के मुताबिक, अगले हफ्ते से नई लहसुन की फसल आनी शुरू हो जाएगी, जिसके बाद दाम में गिरावट आने लगेगी. अगले महीने यानी मार्च से रेट कम होने की संभावना है.

शादी-ब्याह के सीजन में बढ़ी डिमांड

वहीं, विक्रेता राकेश ने बताया, "लहसुन की बिक्री पर बहुत असर है. पिछले 9 महीने से रोज दामों में इजाफा होता जा रहा है. मंडी में लहसुन 400 से 450 का आ रहा है. कई लोग बिना लहसुन लिए जा रहे हैं. बाजार में किसानों के पास माल नहीं है व्यापारियों के पास माल है वे अपनी मर्जी से बेचते हैं." सब्जी के थोक विक्रेता रहमान कहते हैं कि  बिना मौसम बरसात के चलते लहसुन की फसल खराब हो गई थी. इसी बीच शादी-ब्याह के सीजन शुरू होते ही लहसुन की मांग भी अचानक बढ़ गई.

महंगा लहसुन आम लोगों के बजट से बाहर

इससे लहसुन के सबसे अधिक उत्पादन करने वाले राज्य मध्य प्रदेश और राजस्थान में भी दाम बढ़ गए. मांग की तुलना में कम आयात होने के कारण स्थानीय मंडी में लहसुन के दाम आसमान पर पहुंच गए हैं. दरअसल, लहसुन का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ कई बीमारियों को दूर करने में किया जाता है. लहसुन महंगा होने की वजह से इसको खरीद पाना आम इंसान के बजट से बाहर है. इसलिए इसे खरीदने से पहले ग्राहक कई बार सोचने को मजबूर है.

लहसुन खाने के कई फायदे

आमतौर पर लोग लहसुन का इस्तेमाल मसाले के रूप में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं, लेकिन ये बात बहुत ही कम लोग जानते हैं कि यह सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व हेल्थ से जुड़ी कई परेशानियों को दूर करने का काम करता है. मसाले से लेकर हेल्थ से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में बेहद काम आने वाला लहसुन कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसके अंदर भरपूर मात्रा में फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, जिंक, कॉपर, सेलेनियम, फोलेट, विटामिन B6, विटामिन E, विटामिन C, सोडियम आदि मौजूद होते हैं जो न केवल सेहत को तंदुरुस्त बनाते हैं बल्कि शरीर को कई समस्याओं से छुटकारा भी दिलाते हैं.

ये भी पढ़ें-

Garlic Price: लहसुन की कीमत में लगी आग, 280 रुपये किलो बढ़ गई कीमत, जानें ताजा रेट

UP News: ग्लोबल वार्मिंग का किसानों पर ना पड़े कोई असर, बजट सत्र में सीएम योगी ने बताया प्लान