scorecardresearch
बटन मशरूम की खेती है क‍िसानों के ल‍िए मुनाफे का साैदा, जानें कैसे करें इसकी तैयार‍ियां

बटन मशरूम की खेती है क‍िसानों के ल‍िए मुनाफे का साैदा, जानें कैसे करें इसकी तैयार‍ियां

आजकल सब्जियों में मशरूम की मांग काफी बढ़ गयी है. लोग मशरूम को काफी तेजी से अपने आहार में शामिल करने लगे हैं. क्योंकि मशरूम खाने में काफी स्वादिष्ट होता है. आइये जानते हैं कैसे बटन मशरूम की खेती कर किसान कमा सकते हैं अच्छा मुनाफा.

advertisement
बटन मशरूम की खेती से किसानों को होगा बेहतर मुनाफा, फोटो साभार:- freepik बटन मशरूम की खेती से किसानों को होगा बेहतर मुनाफा, फोटो साभार:- freepik

देश के अंदर मौजूदा समय में लोगों के बीच मशरूम की मांग काफी बढ़ गई है. लोग मशरूम को काफी तेजी से अपने आहार में शामिल करने लगे हैं. क्योंकि मशरूम खाने में काफी स्वादिष्ट होता है. साथ ही ये कई पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है. मौजूदा समय में इन सभी गुणों के साथ ही कई क‍िस्म के मशरूम बाजार में उपलब्ध हैं, लेक‍िन इन मशरूमों में बटन मशरूम उत्पादन और आय के ल‍िहाज से क‍िसानों के ल‍िए फायदे का सौदा है. असल में बटन मशरूम की खेती भारत के कई राज्यों में की जाती है. बटन मशरूम की खेती बहुत कम प्रयास में अच्छे मुनाफे के लिए एक अच्छा विकल्प है. आइए जानते हैं कैसे बटन मशरूम की खेती कर किसान कमा सकते हैं अच्छा मुनाफा.

कैसे करें इसकी खेती

इसकी खेती के लिए किसी भी फसल के अवशेष जैसे, पुआल, गेहूं, चावल, ज्वार, बाजरा, मक्का, गन्ना, मूंगफली, सरसों, सूरजमुखी और सोयाबीन के छिलके और भूसी से की जा सकती है. इसको उगाने के लिए नमी वाले कमरे की जरुरत होती है, जो बांस, पॉलीथीन या पुवाल से बना हो. और उसमें उपयुक्त हवा आने की जगह हो. इसको उगाने के लिए किसी भी फसल का पुराना भूसा इस्तेमाल नहीं रखना चाहिए.

बटन मशरूम के लिए उपयुक्त जलवायु और समय

बटन मशरूम की खेती के लिए ठंडी जलवायु उपयुक्त मानी जाती है. इसलिए इसकी खेती सर्दी के मौसम में की जाती है. इसके उपज के लिए 16 डिग्री सेल्सियस से 25 डिग्री सेल्सियस का तापमान अनुकूल होता है. इसे लगाने का उपयुक्त समय अक्टूबर से मार्च का महीना होता है.

ये भी पढ़ें:- जब चीनी का फिक्स है रेट तो फसलों पर MSP गारंटी देने से क्यों है परहेज? पढ़ें पूरी रिपोर्ट

बटन मशरूम का उपयोग

बटन मशरूम का उपयोग विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में किया जाता है. जैसे, ढींगरी  मटर, ढींगरी आमलेट, पकोड़ा और बिरयानी में भी इसे इस्तेमाल किया जाता है. वहीं सूखी हुई बटन मशरूम का प्रयोग सब्जी बनाने में किया जाता है. इसके अचार और सूप भी काफी स्वादिष्ट बनते हैं.

बटन मशरूम से मुनाफा

बटन मशरूम का व्यवसाय किसानों के लिए एक अच्छा विकल्प है. जिसमें लागत बहुत कम है. जहां एक किलो बटन मशरूम का लागत मूल्य लगभग 25-30 रुपये तक होता है. तो वहीं इसकी बाजार में कीमत 70 से 80 रुपये किलो है. किसान आसानी से इसे अच्छे मुनाफे के साथ बाजार में या किसी कंपनियों को भी बेच सकते हैं. यदि आप 1 टन बटन मशरूम का उत्पादन करते हैं तो इससे आप एक से डेढ़ लाख का मुनाफा कमा सकते हैं.