scorecardresearch
Rajasthan: किसान संग बैठेंगे भगवंत मान, यूं थमा पानी पर छिड़ा संग्राम

Rajasthan: किसान संग बैठेंगे भगवंत मान, यूं थमा पानी पर छिड़ा संग्राम

हनुमानगढ़ में पिछले आठ दिनों से चल रहा किसान आंदोलन फिलहाल स्थगित हो गया है. किसानों और प्रशासन के बीच छह मुद्दों पर सहमति बनी है. किसान और प्रशासन के बीच मध्यस्थता नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल ने की.

advertisement
किसानों के बीच बैठे नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल. फोटो- By Arrangement किसानों के बीच बैठे नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल. फोटो- By Arrangement

पिछले आठ दिनों से हनुमानगढ़ कलेक्ट्रेट के सामने सिंचाई के पानी की मांग को लेकर चल रहा किसानों का आंदोलन स्थगित हो गया है. नागौर सांसद और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के अध्यक्ष हनुमान बेनीवाल ने प्रशासन और किसानों के बीच मध्यस्थता कराई. हुई बातचीत के अनुसार 21 मई को किसान पंजाब के सीएम भगवंत मान से भठिंडा में बातचीत करेंगे. इसके अलावा किसानों की पांच और अन्य मांगों पर भी सहमति बनी.

इसके बाद किसानों ने आठ दिन से चल रहा धरना स्थगित किया. साथ ही जो किसान क्रमिक अनशन पर बैठे थे, उन्हें जूस पिलाकर अनशन खत्म कराया गया.

इन छह मुद्दों पर हुआ किसानों और प्रशासन में समझौता

सांसद हनुमान बेनीवाल की मध्यस्थता के बीच किसानों ने अपना धरना छह मुद्दों पर सहमति बनाने पर खत्म किया. इसमें पहला मुद्दा पंजाब से राजस्थान को मिलने वाले पानी को लेकर था. राज्य सरकार अपने शेयर के अनुसार पानी लेने पर गंभीरता से काम कर रही है. इसके लिए राजस्थान के जल संसाधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव और पंजाब के समकक्ष अधिकारियों के बीच बातचीत की है. 

दूसरी, पंजाब सरकार से समन्वय के साथ सरहिंद फीडर के 16 किलोमीटर लंबाई में रिलाइनिंग अगली नहरबंदी में पूरी कर दी जाएगी. तीसरी, पौंग बांध की निर्धारित भराव क्षमता 1400 फीट तक भरने के लिए केन्द्रीय जल आयोग व बीबीएमबी से अनुरोध किया जाएगा. फिलहाल बांध को 1390 फीट ही भरा जाता है. 

ये भी पढ़ें- Hanumangarh: किसानों के समर्थन में पहुंचे नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल, जानिए क्या बोले?

चौथी मांग के अनुसार, बीबीएमबी द्वारा हर महीने पानी का शेयर तय किया जाता है. इस शेयर के अनुसार ही भाखड़ा प्रणाली को आरडी 496 पर लिंक से पूरा पानी उपलब्ध कराया जाएगा. पांचवी, आरडी 496 के क्रेस्ट को नीचा करने के लिए इंदिरा गांधी नहर मंडल को मांग भेजी जाएगी.

वहीं, छठी और अंतिम मांग के अनुसार करणी सिंह व सादुल ब्रांच के हेड से बीबीएमबी की टेल से हरियाणा की ओर जाने वाले बैक वाटर को रोकने के लिए पंजाब और हरियाणा सरकार से सहमति ली जाएगी. 

ये भी पढ़ें- Rajasthan:  पानी की मांग को लेकर किसानों के धरने का सातवां दिन, संयुक्त किसान मोर्चा ने दिया समर्थन

वार्ता में कलेक्टर-एसपी नहीं पहुंचे

किसानों और प्रशासन के साथ हुई बातचीत में हनुमानगढ़ जिले के कलक्टर और एसपी नहीं पहुंचे थे. इस पर हनुमान बेनीवाल ने कहा कि दोनों का दिमाग सूजा हुआ है. ऐसे अधिकारियों की वजह से ही इस बार कांग्रेस कम से कम सीटों पर ही निपट जाएगी. वहीं, सांसद बेनीवाल ने कहा कि किसानों की लड़ाई पंजाब सरकार से नहीं है, बल्कि राजस्थान सरकार से है. अशोक गहलोत से है. राजस्थान के किसानों को पानी उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी अशोक गहलोत सरकार की है. बेनीवाल ने कहा कि जब हम किसानों ने केंद्र सरकार तक को झुका दिया तो अशोक गहलोत को तो 15 घंटे में झुका देंगे. 

Video: इस शादी में बदली सदियों पुरानी परंपरा, मेहमानों को परोसा मिलेट्स