Weather Update: अगले 24 घंटे के दौरान इन 10 राज्यों में होगी बारिश, जानें अपने शहर के मौसम का हाल

Weather Update: अगले 24 घंटे के दौरान इन 10 राज्यों में होगी बारिश, जानें अपने शहर के मौसम का हाल

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. वही आज और कल छत्तीसगढ़, विदर्भ और मध्य प्रदेश में गरज और बिजली चमकने के साथ छिटपुट से हल्की या मध्यम वर्षा होने की संभावना है. जबकि जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आंधी-बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना है.

अगले 24 घंटे के दौरान इन 10 राज्यों में होगी बारिश
व‍िवेक कुमार राय
  • Noida ,
  • Mar 25, 2023,
  • Updated Mar 25, 2023, 7:52 AM IST

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, पंजाब, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, अरुणाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, आंतरिक तमिलनाडु और दक्षिण केरल में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. जबकि जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आंधी-बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना है. इसके अलावा अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत यानी अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में गरज और बिजली के साथ हल्की या मध्यम बारिश की गतिविधि जारी रहने की संभावना है.

वही अगले 5 दिनों के दौरान देश के किसी भी हिस्से में लू चलने की संभावना नहीं है. ऐसे में आईएमडी के अनुसार जानते हैं आगामी 24 घंटों के दौरान देशभर में कैसा रहेगा मौसम- 

मौसम पूर्वानुमान और चेतावनियां (Weather Forecast and Warnings)

पश्चिमी विक्षोभ की वजह से उत्तर पश्चिम भारत के पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र (जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड); में आज आंधी-बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना है. अगर मध्य भारत की बात करें तो आज और कल छत्तीसगढ़, विदर्भ और मध्य प्रदेश में गरज और बिजली चमकने के साथ छिटपुट से हल्की या मध्यम वर्षा होने की संभावना है. जबकि विदर्भ में आज और छत्तीसगढ़ में कल छिटपुट ओलावृष्टि की संभावना है.

वहीं दक्षिण भारत के तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे में आज और कल गरज और बिजली के साथ छिटपुट हल्की या मध्यम बारिश होने की संभावना है. जबकि 25 मार्च को तेलंगाना में कुछ जगहों पर ओलावृष्टि होने की संभावना है. 

इसे भी पढ़ें- देश के 9.59 करोड़ पर‍िवारों को सौगात, LPG स‍िलेंंडर पर 2400 रुपये की सब्स‍िडी का ऐलान

इसके अलावा अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत यानी अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में गरज और बिजली के साथ हल्की या मध्यम बारिश की गतिविधि जारी रहने की संभावना है. वहीं 26 और 27 मार्च को अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

जबकि पूर्वी भारत के उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में आज और कल के दौरान हल्की या मध्यम बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है, जबकि कल झारखंड, बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा में गरज और बिजली के साथ छिटपुट बारिश होने की संभावना है. 

अगले 5 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान का पूर्वानुमान

उत्तर पश्चिम भारत यानी पश्चिमी हिमालय क्षेत्र (जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड); पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम राजस्थान और पूर्वी राजस्थान में अगले 2 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होने की संभावना है और इसके बाद धीरे-धीरे 3-5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी.

इसे भी पढ़ें- Tornado Video: पंजाब में चक्रवाती तूफान की तबाही, फसलों को भारी नुकसान तो कई घरों की उड़ीं छतें

मध्य भारत यानी पश्चिम मध्य प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में अगले 3 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होने और उसके बाद 3 से 4 डिग्री सेल्सियस बढ़ने की संभावना है.

पूर्वी भारत यानी बिहार, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अगले 2 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है और उसके बाद कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा.
 

गुजरात में अगले दो दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में खास बदलाव नहीं होने की संभावना है उसके बाद 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है. जबकि महाराष्ट्र में अगले 5 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे 3-5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है. इसके अलावा अगले 5 दिनों के दौरान देश के किसी भी हिस्से में लू चलने की संभावना नहीं है.

आईएमडी द्वारा किसानों के लिए सलाह (Advisory for Farmers)

आईएमडी के अनुसार, जम्मू, उत्तराखंड, पंजाब और अरुणाचल प्रदेश के किसान परिपक्व फसलों की कटाई अभी नहीं करें. पहले से काटी गई फसल को सुरक्षित स्थान पर रखें या खेत में पहले से काटी गई उपज के ढेर को तिरपाल की चादरों से ढक दें. वही उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में जूट, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में मक्का की बुवाई किसान अभी नहीं करें. अगर फसल में पानी का जमाव हो गया है तो खेतों से अतिरिक्त पानी को निकाल दें. इसके अलावा बागवानी फसलों और सब्जियों को स्टेकिंग के लिए यांत्रिक सपोर्ट प्रदान करें. वही किसान हिमाचल प्रदेश में सेब, नाशपाती, बेर और आड़ू के बागों, जबकि पश्चिम उत्तर प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बागों की रक्षा के लिए ओला जाल का उपयोग करें.

इसे भी पढ़ें- PMFBY: अब नहीं चलेगी फसल बीमा कंपन‍ियों की मनमानी, राष्ट्रीय स्तर पर बनेगी एक हेल्पलाइन 

MORE NEWS

Read more!