Success Story: ऑर्गेनिक खेती का कमाल, करोडों में पहुंचा इन दो भाइयों का बिजनेस

फोटो गैलरी

Success Story: ऑर्गेनिक खेती का कमाल, करोडों में पहुंचा इन दो भाइयों का बिजनेस

  • 1/7
rajasthan

राजस्थान के रहने वाले अरविंद ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की लेकिन पढ़ने के बाद वो जॉब की बजाय अपनी जड़ों से जुड़ना चाहते थे और इसके लिए दिमाग में ऑर्गेनिक खेती का विचार आया. बस इसी आइडिया से 2002 में ऑर्गेनिक खेती करना शुरू किया और किसानों को ऑर्गेनिक खेती के लिए प्रेरित किया.

  • 2/7
organic farming

कुछ दिनों बाद उनके छोटे भाई अजीत गोदारा ने भी पढ़ाई पूरी होने के बाद हाथ मिलाया और यहीं से शुरुआत हुई ऑर्गेनिक फूड इंडस्ट्री में आगे बढ़ने की जिसके बाद 2006 में नेचरलैंड ऑर्गेनिक्स कंपनी शुरू की.

  • 3/7
mashine

दोनों भाई के परिवार का कनेक्शन किसानी से था इसलिए उन्हें खेती से जुड़ा ही व्यवसाय करना था. खासतौर पर उन्होंने अपने परिवार में सस्टेनेबल खेती होते देखी थी इसलिए वो भी इसी परंपरा को आगे बढ़ाना चाहते थे. दोनों भाइयों का सपना था कि देश में ऑर्गेनिक खेती को प्रमोट किया जाए.

  • 4/7
organic food

खेती में ऑर्गेनिक तरीके को अपनाने के लिए अरविंद को 2017 में SME अवॉर्ड, कमल आयुष भूषण समेत राज्य और जिला स्तर पर कई बार सम्मानित किया गया. खुद नेचरलैंड ऑर्गेनिक्स कंपनी अपनी सेल का 1% हिस्सा बच्चियों की एजुकेशन के लिए देते हैं.
 

  • 5/7
business

ये B2C यानी बिजनेस टू कस्टमर है जिसमें ये करीब 75 ऑर्गेनिक प्रोडक्ट का बिजनेस करते हैं इस कंपनी का 132 करोड़ से ज्यादा का रेवेन्यू है जिसे अगले कुछ साल में 200 करोड़ तक ले जाने का प्लान है.

  • 6/7
Success Story

कंपनी के करीब 75 ऑर्गेनिक प्रोडक्ट हैं जो 15 हजार से ज्यादा आउटलेट पर मिलते हैं जिसमें स्विगी, जोमेटो, फ्लिपकार्ट, अमेजॉन, ब्लिंकइट और बिग बास्केट के अलावा जेप्टो जैसी ई कॉमर्स कंपनी शामिल हैं.
 

  • 7/7
farmers

ये दोनों भाई 35 हजार एकड़ से ज्यादा एरिया में खेती क्लस्टर बेस खेती कराते हैं और करीब 10 हजार छोटे-मंझले किसानों की किस्मत बदल रहे हैं. इनके साथ काम करने वाले किसान सिंथेटिक पेस्टिसाइड और फर्टिलाइजर का कम से कम इस्तेमाल कर हैं जिससे लोगों और धरती दोनों की सेहत सुधर रही है.

Latest Photo