सेहत के लिए सुपर फूड है ओट्स, इसे खाने के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप

सेहत के लिए सुपर फूड है ओट्स, इसे खाने के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप

ओटमील खाने से पेट भरा रहता है और जल्दी भूख भी नहीं लगती है. 100 ग्राम ओट्स में 16.9 ग्राम प्रोटीन की मात्रा होती है तथा 1.628 किलो जूल ऊर्जा देती है. इसमें थाइमिन, रिबोफ्लेबिन, नियासिन, पेंटाथोनिक अम्ल, फॉलिक एसिड और विटामिन बी मिलता है. यह रक्त के एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है, जिसमें हृदय रोग की आशंका भी कम रहती है. 

जानिए ओट्स खाने के फायदे
सर‍िता शर्मा
  • Noida,
  • Mar 23, 2024,
  • Updated Mar 23, 2024, 4:25 PM IST

ओट्स को वानस्पतिक रूप से एविना सटाइवा के नाम से जाना जाता है, जिसे आमतौर पर जई भी कहा जाता है. आजकल यह ओट्स और ओटमील नाम से ज्यादा प्रचलित है. कुछ स्थानों पर इसे जई का दलिया भी कहा जाता है. आमतौर पर यह एक साबुत अनाज है. इसके बीज के दलिये को ओटमील कहते हैं, जिससे तरह-तरह के स्वादिष्ट व्यंजन बनाये जाते हैं. हरियाणा और पंजाब राज्यों में इसकी पैदावार अधिक होती है. इसकी खेती खराब मिट्टी में भी की जा सकती है, जहां अन्य फसलें उगने में असमर्थ होती हैं. ओट्स हमारे सुबह के नाश्ते में सबसे जयादा प्रयोग होने वाला पदार्थ है और यह सेहत के लिए बहुत गुणकारी है. 

कृषि वैज्ञानिक राजन कुमार गौतम, संतोष कुमार, कामिनी वर्मा और पारुल साहू ने इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी है. ओट्स में अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर होता है. इसमें पाये जाने वाले पोषक तत्वों के कारण हमारे भोजन में कैलोरी की मात्रा नियंत्रित रहती है. ओट्स हमारी कुल कैलोरी को 81 प्रतिशत तक कम कर सकता है. ओट्स शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है. 

ये भी पढ़ें: नास‍िक की क‍िसान ललिता अपने बच्चों को इस वजह से खेती-क‍िसानी से रखना चाहती हैं दूर

खाने का क्या है फायदा

ओटमील खाने से पेट भरा रहता है और जल्दी भूख भी नहीं लगती है. 100 ग्राम ओट्स में 16.9 ग्राम प्रोटीन की मात्रा होती है तथा 1.628 किलो जूल ऊर्जा देती है. इसमें थाइमिन, रिबोफ्लेबिन, नियासिन, पेंटाथोनिक अम्ल, फॉलिक एसिड और विटामिन बी मिलता है. यह रक्त के एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है, जिसमें हृदय रोग की आशंका भी कम रहती है. इसमें विटामिन, मिनरल और मैंगनीज होने के कारण यह हमारी हड्डियों के लिए काफी अच्छा होता है.

बीटा-ग्लूकोन शरीर में कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह को नियंत्रित करने के साथ ही हानिकारक जीवाणुओं से सुरक्षा प्रदान करता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जिनमें एवेनानथ्रालिड्स भी शामिल हैं. उच्च रक्तचाप को कम करने के साथ ही यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है.

ओट्स का महत्व

ओट्स को सुपर फूड की श्रेणी में सबसे बड़ा दावेदार माना जाता है. इसमें स्वास्थ्यकारक गुण और पोषण संबंधी लाभ होते हैं. इसको 100 प्रतिशत साबुत अनाज का भोजन माना जाता है. इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन, खनिज और कई एंटीऑक्सीडेंट पाये जाते हैं. इसके साथ ही घुलनशील फाइबर ग्लूकोन की प्रचुर मात्रा भी पायी जाती है. फाइबर की अधिक मात्रा होने के कारण यह वजन घटाने में मदद करता है. अनुशंसित मात्रा में इसका सेवन स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है.

ये भी पढ़ें:  Onion Export Ban: जारी रहेगा प्याज एक्सपोर्ट बैन, लोकसभा चुनाव के बीच केंद्र सरकार ने किसानों को दिया बड़ा झटका

 

MORE NEWS

Read more!