गिरते बालों की समस्या ठीक कर सकता है ये आम, तभी बाजार में है इतनी डिमांड

गिरते बालों की समस्या ठीक कर सकता है ये आम, तभी बाजार में है इतनी डिमांड

मीठा और खुशबूदार होने के अलावा केसर आम कई तरह से पौष्टिक भी होता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि यह आम आपको न सिर्फ हेयरफॉल से बचाता है बल्कि आपकी स्किन को भी ग्‍लोइंग बनाता है. केसर आम विटामिन के अलावा कई तरह के मिनिरल्‍स और एंटी-ऑक्‍सीडेंट से भरपूर होता है. इस वजह से यह आम बेहद स्‍वादिष्‍ट ओर पौष्टिक बन जाता है.

कई तरह से फायदेमंद होता है केसर आम
क‍िसान तक
  • New Delhi ,
  • Mar 29, 2024,
  • Updated Mar 29, 2024, 7:00 PM IST

केसर, आम की वह किस्‍म जो गुजरात में पैदा होती है. यह आम अपनी सुगंध के अलावा अपने मीठे स्‍वाद के लिए दुनियाभर में मशहूर है. अगर आम फलों का राजा है तो कुछ इसे आमों का बादशाह तक कहते हैं.मार्च के अंतिम सप्‍ताह में इस आम की आवक बाजार में शुरू हो गई है. वहीं आम के शौकीनों को यह जानकर खुशी होगी कि गुजरात के सौराष्ट्र के तलाला के मशहूर केसर आम की पहली खेप भी मार्केट में आ गई है. मीठा और खुशबूदार होने के अलावा केसर आम कई तरह से पौष्टिक भी होता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि यह आम आपको न सिर्फ हेयरफॉल से बचाता है बल्कि आपकी स्किन को भी ग्‍लोइंग बनाता है. 

बालों और स्किन के लिए वरदान 

केसर आम विटामिन के अलावा कई तरह के मिनिरल्‍स और एंटी-ऑक्‍सीडेंट से भरपूर होता है. इस वजह से यह आम बेहद स्‍वादिष्‍ट ओर पौष्टिक बन जाता है. ये आवश्यक तत्व हमारे शरीर को स्वस्थ रखते हैं. हमारी पाचन क्रिया को मजबूत बनाते हैं. आंखों की रोशनी को बढ़ाते हैं, गिरते हुए बालों की समस्या को दूर करते हैं. इस आम के सेवन से चेहरे का ग्लो बढ़ता है, स्किन सॉफ्ट रहती है. केसर आम में विटामिन ए, सी और ई के अलावा पोटेशियम और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. साथ ही इसमें कैरोटीनॉयड और पॉलीफेनोल्‍स होते हैं जो स्किन को एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स प्रदान करते हैं. इसके अलावा विटामिन ई और ए भी आपकी स्किन को हेल्‍दी रखते हैं और इसके ग्‍लोइंग बनाते हैं. 

यह भी पढ़ें-लीची के लिए मशहूर मुजफ्फरपुर में छत पर अंजीर की खेती कर रहे म्‍य‍ूजिक टीचर संजय संजू

क्‍या रहेगी कीमत 

बताया जा रहा है कि बाजार में इस साल 10 किलोग्राम केसर आम की कीमत  500 से 1200 रुपये तक रह सकती है. वहीं इस साल आम का उत्पादन अच्छा हुआ है. आम का सीजन जून के आखिरी सप्ताह तक चलने की उम्मीद है. ऐसे में किसान अच्छे मुनाफे की संभावनाओं से खुश हैं. बता दें कि पिछले साल केसर आम का उत्पादन सिर्फ 22 प्रतिशत ही था. इस बार ये आंकड़ा 40 प्रतिशत तक पहुंच गया. पिछले साल बेमौसम बारिश की मार और उसके पहले वाले साल तौकते तूफान के चलते आम की खेती करने वाले किसानों को काफी नुकसान हुआ था. 

कई देशों में होता है निर्यात 

इस साल अभी तक इस तरह की स्थिति सामने नहीं आई है. इस बार उत्पादन ज्यादा है और क्वॉलिटी भी अच्छी होने से विदेशों में भी इस प्रजाति के आम का निर्यात किया जाएगा. हर साल तकरीबन 10 किलोग्राम के 20000 बॉक्स ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, स्विट्जरलैंड जैसे देशों में निर्यात होते है इस बार और भी कई देशों में निर्यात होते हैं. केसर आम को गिर केसर भी कहा जाता है. पश्चिमी भारत के गुजरात में गिरनार की तलहटी में उगाई जाने वाली आम की यह किस्म खासी मशहूर है. गिर केसर का सबसे बड़ा बाजार तलाला गिर है. 

 

MORE NEWS

Read more!