इस पौधे का नाम है 'सास की जबान', इसके फायदे सुनकर चौंक जाएंगे आप

इस पौधे का नाम है 'सास की जबान', इसके फायदे सुनकर चौंक जाएंगे आप

लोग अपने घरों को शुद्ध और हरा-भरा रखने के लिए कई तरीके के पौधे लगाते हैं, लेकिन क्या आपने 'सास की जबान' पौधे के बारे में सुना है? इस पौधे के कई फायदे भी हैं जो आपको चौंका देंगे. ऐसे में अगर आप इस पौधे का नाम नहीं जानते हैं तो आइए जानते हैं कि आखिर किस पौधे को 'सास की जबान' कहा जाता है.

सास की जबान पौधा
संदीप कुमार
  • Noida,
  • Mar 19, 2024,
  • Updated Mar 19, 2024, 12:54 PM IST

आज कल लोग अपने घरों को शुद्ध और हरा-भरा रखने के लिए कई तरीके के पौधे लगाते हैं. पौधों को लगाने से मन को शांति के साथ-साथ शुद्ध हवा भी मिलती है. लेकिन क्या आपने 'सास की जबान' पौधे के बारे में सुना है? इसके फायदे ऐसे हैं कि आप सुनकर चौंक जाएंगे. इस पौधे को भाग्यशाली पौधा माना जाता है क्योंकि यह पौधा हवा को शुद्ध यानी एयर प्यूरीफायर का काम करता है. वहीं इस पौधे का नाम सुनने में तो थोड़ा अतरंगी है, लेकिन आइए आज हम आपको बताते हैं कि आखिर किस पौधे को 'सास की जबान' कहा जाता है और इस पौधे के क्या फायदे हैं.

इस पौधे का नाम है 'सास की जबान'

स्नेक प्लांट को 'सास की जबान' पौधे के नाम से जाना जाता है. ये पौधा इतना आकर्षक होता है कि इसे चाहे जितना इग्नोर कीजिए, इसकी खूबसूरत आपको अपनी तरफ खींच लेगी. इसके पत्ते का आकार और किनारे काफी तीखे होने की वजह से इसे मदर एंड लॉ टंग यानी 'सास की जबान' कहा जाता है. इसके फूल क्रीम कलर के बहुत ज्यादा खुशबू देने वाले होते हैं. इस पौधे की दुनिया भर में लगभग 70 प्रजातियां हैं और सभी सदाबहार हैं. इसे उगाने का तरीका भी बहुत आसान होता है.

ये भी पढ़ें:- सरकारी रेट पर खरीदें गोल्डन मनी प्लांट, ऑनलाइन ऑर्डर से घर मंगवाएं

'सास की जबान' पौधे के फायदे

'सास की जबान' पौधे के कई फायदे भी हैं. इसे लगाने से घर का वातावरण सकारात्मक रहता है. इस पौधे में पाए जाने वाले अनोखे गुणों के कारण मानसिक स्वास्थ्य के देखभाल के लिए भी इसका प्रयोग किया जाता है. साथ ही इस पौधे को घर में लगाने से अस्थमा और एलर्जी जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. इसके अलावा 'सास की जबान' पौधे की पत्तियां घाव, जलन और सूजन के लिए लाभकारी मानी जाती हैं.

कम देखभाल के लिए है मशहूर

कई वजहों से 'सास की जबान' पौधा एक लोकप्रिय इंडोर प्लांट है. इसे बहुत कम देखभाल की जरूरत होती है. अपने कम देखभाल वाले गुणों के कारण ये पौधे घरों में लगाए जाते हैं. ये पौधे कम छाया और तेज धूप दोनों में आराम से रह सकते हैं. साथ ही ये पौधे जल्दी सूखते नहीं हैं. वहीं  'सास की जबान' का पौधा गर्मियों में तेजी से बढ़ता है.

MORE NEWS

Read more!