मूंगफली उत्पादन में गुजरात है सबसे आगे, जानें पैदावार वाले टॉप पांच राज्यों की लिस्ट

फसलें

मूंगफली उत्पादन में गुजरात है सबसे आगे, जानें पैदावार वाले टॉप पांच राज्यों की लिस्ट

  • 1/6
ground nut

मूंगफली भारत की मुख्य तिलहन फसल है. मूंगफली को गरीबों का बादाम भी कहा जाता है. पर क्या आप जानते हैं कि मूंगफली का सबसे अधिक उत्पादन किस राज्य में होता है? यानी कहां से पूरे देश में सबसे अधिक आता है मूंगफली. इसके लिए पढ़ें ये रिपोर्ट-

  • 2/6
groundnut farming

भारत में सबसे अधिक मूंगफली का उत्पादन गुजरात में होता है. यानी मूंगफली उत्पादन के मामले में ये राज्य सबसे आगे है. गुजरात के किसान हर साल बंपर मूंगफली का उत्पादन करते हैं. देश की कुल मूंगफली उत्पादन में गुजरात का 46.68 फीसदी की हिस्सेदारी है.

  • 3/6
groundnut cultivation

इसकी खेती ज्यादा तर खरीफ सीजन में किया जाता है. वहीं सर्दी के मौसम में मूंगफली अधिकतर लोगों के लिए टाइम पास स्नैक्स के रूप में खाया जाता है.  मूंगफली का उत्पादन गुजरात के बाद बड़े पैमाने पर राजस्थान में होता है यहां 16.27 फीसदी मूंगफली का उत्पादन होता है.

  • 4/6
groundnut

मूंगफली काफी सस्ता होता है. वहीं लोग इसे भुनकर और तल कर खाते हैं. लोगों के बीच मूंगफली का काफी मांग रहता है. साथ ही उत्पादन के मामले में भारत के टॉप तीन राज्यों में तीसरा नंबर तमिलनाडु का है. यहां मूंगफली का 10.38 फीसदी उत्पादन होता है.

  • 5/6
groundnut production

मूंगफली सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. इसका उपयोग पकवान और चटनी बनाने में भी किया जाता है. अब जान लीजिए कि आंध्र प्रदेश मूंगफली के उत्पादन में चौथे नंबर पर है. इस राज्य के किसान हर साल 8.53 फीसदी मूंगफली की पैदावार करते हैं.
 

  • 6/6
benefits of groundnut

एपीडा के (2022-23) आंकड़ों के अनुसार मूंगफली के पैदावार में पांचवे स्थान पर कर्नाटक है. यहां हर साल किसान 5.05 फीसदी मूंगफली का उत्पादन करते हैं. वहीं ये पांच राज्य मिलकर 85 फीसदी मूंगफली का उत्पादन करते हैं.