scorecardresearch
UP Weather: पछुआ हवाओं ने यूपी में बढ़ाई ठंड, अगले 13 मार्च तक कैसा रहेगा मौसम, जानिए IMD का लेटेस्ट अपडेट

UP Weather: पछुआ हवाओं ने यूपी में बढ़ाई ठंड, अगले 13 मार्च तक कैसा रहेगा मौसम, जानिए IMD का लेटेस्ट अपडेट

प्रदेश में फिलहाल शुष्क मौसम है, जबकि गर्मी के मौसम का समय आ गया है. मौसम में होने वाले परिवर्तन के असर लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ सकता है. ऐसे में लोगों को सावधान रहने की जरुरत है.

advertisement
यूपी में दिन में धूप और तेज हवाएं, रात में ओस का असर... यूपी में दिन में धूप और तेज हवाएं, रात में ओस का असर...

UP Weather Today: उत्तर प्रदेश में बारिश का दौर थम गया है, लेकिन पछुआ हवाओं की वजह अब भी ठंड बरकरार है. लखनऊ मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में मौसम शुष्क रहने की संभावना जताई है. हालांकि आगामी दिनों में बारिश या ओले की आसार नहीं है. मौसम विभाग ने बताया किस तारीख से गर्मी बढ़ने लगेगी. मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि 12 से 13 मार्च तक प्रदेश में मौसम को लेकर किसी तरह का कोई चेतावनी नहीं जारी हुई है. दिन में तेज पछुआ हवाओं के कारण लोगों को अभी उस स्तर की गर्मी नहीं महसूस हो रही है. पिछले दिनों जिस प्रकार से सूरज की तपिश ने लोगों को परेशान कर दिया था, अब मौसम सुहाना दिख रहा है. नोएडा से लेकर लखनऊ तक दिन और रात को तापमान सामान्य बनता दिख रहा है.

मौसम को लेकर नहीं हुई कोई चेतावनी जारी

मौसम वैज्ञानिक ने आगे बताया कि प्रदेश में आगामी दिनों में मौसम साफ रहने वाला है. मौसम विभाग की माने तो 8 मार्च को राज्य के पश्चिमी और पूर्वी हिस्से में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. इसी क्रम में 9 और 10 मार्च को भी प्रदेश के पश्चिमी यूपी में मौसम साफ रहने के आसार है. साथ ही पूर्वी यूपी के हिस्सों में मौसम शुष्क रह सकता है. इस तरह 8 से 10 मार्च के बीच प्रदेश के किसी भी हिस्से में मौसम को लेकर कोई चेतावनी नहीं जारी हुई है. इतना ही नहीं, 11 मार्च को भी प्रदेश के पश्चिमी व पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने के आसार है. वहीं 12 और 13 मार्च को भी पश्चिमी यूपी के साथ साथ पूर्वी यूपी में भी मौसम साफ रहने वाला है.

अयोध्या रहा सबसे ठंडा जिला

प्रदेश के न्यूनतम तापमान की बात करे तो गुरुवार को जारी हुई रिपोर्ट के मुताबिक अयोध्या में सबसे कम 8.5 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया. इसके साथ ही कानपुर और नजीबाबाद में 9.0 डिग्री, मेरठ में 9.4 डिग्री और मुजफ्फरनगर में 9.6 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है. इसके अलावा फुरसत गंज में 9.6 डिग्री, बरेली में 10.6 डिग्री, बहराइच में 10.6 डिग्री, ताजनगरी आगरा में 10.9 डिग्री, अलीगढ़ में 11.2 डिग्री और शाहजहांपुर में 11.3 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया है.

जानें कब से शुरू होगी गर्मी

प्रदेश में फिलहाल शुष्क मौसम है, जबकि गर्मी के मौसम का समय आ गया है. मौसम में होने वाले परिवर्तन के असर लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ सकता है. ऐसे में लोगों को सावधान रहने की जरुरत है. जिससे की सर्दी, जुकाम, बुखार से बचा जा सके. मौसम विभाग के मुताबिक आज बुधवार को अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस से लेकर 15 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. आने वाले दिनों धीरे-धीरे कर तापमान बढ़ेगा, जिसके बाद गर्मी लगना शुरू हो जाएगी.

ये भी पढे़ं-

Weather News Today: पहाड़ी इलाकों में 12 मार्च तक होगी बारिश और बर्फबारी, बाकी हिस्सों में सूखा रहेगा मौसम