scorecardresearch
बिगड़े मानसून की जद में पूरा यूपी, लखनऊ सहित अन्य जिलों में ओलावृष्टि

बिगड़े मानसून की जद में पूरा यूपी, लखनऊ सहित अन्य जिलों में ओलावृष्टि

यूपी में मौसम का मिजाज बिगड़ने का इस महीने लगातार दूसरा दौर देखने को मिला. बीते 10 दिनों में आज दूसरी बार प्रदेश में ओलावृष्ट‍ि और तूफानी हवाओं का सिलसिला शुरू हुआ. इससे किसानों की मुसीबत बढ़ गई है. 

advertisement
यूपी के लखनऊ में ओलावृष्टि का नजारा, फोटो : किसान तक यूपी के लखनऊ में ओलावृष्टि का नजारा, फोटो : किसान तक

गुरुवार को दिल्ली से सटे नोएडा, गाजियाबाद और पश्चिमी यूपी के अन्य जिलों में तेज बारिश के अगले ही दिन आज पूर्वी जोन में लखनऊ, कानपुर और बांदा जिलों में ओलावृष्टि और बारिश हुई.

इन इलाकों में किसानों की फसलों को व्यापक पैमाने पर नुकसान हुआ. मौसम विभाग द्वारा आज कई बार विभ‍िन्न जिलों में मौसम खराब होने का अलर्ट जारी किया गया.

पश्चिम से पूर्वी जोन तक यूं बिगड़ा मौसम

यूपी में पश्चिमी जोन का मौसम खराब होने के बाद पूर्वी जोन में बांदा, फतेहपुर, चित्रकूट और हमीरपुर जिलों से मौसम का मिजाज बिगड़ना शुरु हुआ. दोपहर बाद इन जिलों में कुछ स्थानों पर 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तूफानी हवाएं चलीं और ओलावृष्टि भी हुई. इसके बाद मौसम विभाग ने राज्य के फतेहपुर और प्रयागराज जिलों में कुछ स्थानों पर सायं चक्रवाती हवाएं और ओलावृष्टि होने का रेड अलर्ट जारी किया. 

शाम होने से पहले मौसम विभाग ने कानपुर नगर, कानपुर देहात, उन्नाव और लखनऊ जिलों में कुछ स्थानों पर सायं तूफानी हवाएं और ओलावृष्टि होने का रेड अलर्ट जारी किया. इसके कुछ समय बाद ही इन जिलों में बारिश और तेज हवाओं के साथ ओले गिरने की जानकारी मिली. इस बीच फतेहपुर, उन्नाव, प्रयागराज और कानपुर नगर के अलावा बांदा, हमीरपुर, जालौन, चित्रकूट, कानपुर देहात, औरैया एवं इटावा जिलों में 60 से 80 किमी प्रति घंटे की गति से तूफानी हवाएं चलने और तेज बारिश होने की सूचना हैै.मौसम विभाग द्वारा प्रदेश के तमाम इलाकों में मौसम के बिगड़ने का लगातार अलर्ट जारी किया जा रहा है.

मौसम विभाग के दर्जनभर अलर्ट

यूपी में गुरुवार को ही मौसम खराब होने का सिलसिला जारी हो गया था. विभाग द्वारा प्रदेश के तमाम इलाकों में मौसम के बिगड़ने के साथ ही लगातार अलर्ट जारी किए जा रहे हैं. बीते 18 घंटों में विभाग द्वारा अब तक एक के बाद एक 12 अलर्ट जारी हो चुके हैं. इनमें आधे, यानि 6 अलर्ट ओलावृष्टि के खतरे को दर्शाने वाले हैं. इस दौरान ओलावृष्टि की आशंका वाले 6 रेड अलर्ट के अलावा विभाग द्वारा 4 ऑरेंज अलर्ट भी जारी किए गए. इनमें चक्रवाती तूफान और हल्की से तेज बारिश होने की आशंंका जताई गई है.

ओलावृष्टि की जद में आए ये जिले

ओलावृष्टि की आशंका वाले रेड अलर्ट की जद में प्रदेश के कुल 8 जिले आए. इनमें बरेली, हरदोई, उन्नाव, कानपुर नगर, कानपुर, देहात, लखनऊ, फतेहपुर और प्रयागराज शामिल हैं. इन जिलों के अलावा बुंदेलखंड के बांदा, हमीरपुर और महोबा जिलों में कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि होने की सूचना मिली है. इन इलाकों में एक सप्ताह पहले भी इसी तरह मौसम खराब होने से किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ा था.        

देर रात तक सभी जिले होंगे खराब मौसम की जद में

मौसम विभाग ने शाम 7:30 बजे रेड और ऑरेंज अलर्ट की एक और चेतावनी जारी की है. लगभग 3 घंटे की मियाद वाले इस अलर्ट में लखनऊ से सटे हरदोई जिले में कुछ स्थानों पर रात 10:30 बजे तक तूफानी हवाएं और हल्की बारिश के साथ ओलावृष्टि होने की आशंका जताते हुए कच्चे एवं अस्थाई निर्माण कार्यों को भारी नुकसान पहुंचने की चेतावनी दी गई है.

इसके अलावा विभाग ने कानपुर नगर, कानपुर देहात, उन्नाव, हरदोई और लखनऊ जिलों में कुछ स्थानों पर 87 किमी प्रति घंटे की गति से तूफानी हवाएं चलने और मध्यम से तेज बारिश होने का ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है. इतना ही नहीं, मौसम विभाग ने इस वार्निंग में पश्चिमी जोन के उन जिलों में देर रात तक एक बार फ‍िर मौसम खराब होने का अंदेशा जताया है, जिनमें गुरुवार की शाम को ही बारिश और तेज हवाओं का दौर शुरू हो चुका था. इसके तहत विभाग ने मुरादाबाद, पीलीभीत, रामपुर, बिजनौर, हापुड़, मेरठ, बागपत, अमरोहा, नोएडा, गाजियाबाद, मथुरा, आगरा, बरेली, बुलंदशहर और पूर्वी जोन में फतेहपुर जिलों में कुछ स्थानों पर 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने और हल्की से मध्यम श्रेणी की बारिश होने की संभावना व्यक्त की है.

किसानों का संकट गहराया

हिमालय क्षेत्र में आए पश्चिमी विक्षोभ के कारण बीते 24 घंटों के दौरान समूचे यूपी का मौसम खराब हो गया है. इसका सीधा असर किसानों की रबी की फसलों पर पड़ा है. प्राप्त जानकारी के अनुसार पूरे प्रदेश में गेहूं की फसल की कटाई चल रही है. खराब मौसम के दायरे में आए जिलों में किसानों ने सरसों और चना की फसल खेतों में कट कर रखी है.

एक सप्ताह पहले भी ओलावृष्टि और आंधी बारिश से किसानों की फसलों को भारी पैमाने पर नुकसान हुआ था. इसका सर्वे अभी पूरी तरह से हो भी नहीं पाया था, कि एक बार फ‍िर मौसम ने अपना रौद्र रूप दिखा दिया है. इससे किसानों का संकट पहले से भी ज्यादा गहरा गया है. स्पष्ट है कि सरकार को एक बार फ‍िर फसलों काे हो रहे नुकसान का नए सिरे से सर्वे कराना होगा. जिससे किसानों को दिए जाने वाले मुआवजे का निर्धारण हो सके. 

ये भी पढ़ें, बारिश और ओलावृष्टि से खराब हुई फसलों का कैसे म‍िलेगा मुआवजा?

ये भी पढ़ें, Video: किसानों पर मौसम की मार, गेहूं की फसल बर्बाद