scorecardresearch
क‍िसानों को बड़ी राहत... ये राज्य सरकार फसल मुआवजे के तौर पर बांटेगी 92 करोड़ रुपये

क‍िसानों को बड़ी राहत... ये राज्य सरकार फसल मुआवजे के तौर पर बांटेगी 92 करोड़ रुपये

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य में 17 से 21 मार्च तक असामयिक वर्षा,ओलावृष्टि एवं आंधी-तूफान से हुई फसल नुकसान की देखते हुए . मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आपदा प्रबंधन विभाग को किसान के फसल की क्षति की भरपाई के लिए कृषि विभाग को 92 करोड़ रुपये मुआवजा देने का निर्देश दिए.

advertisement
फोटो क्रेडिट आज तक : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वर्षा,ओलावृष्टि एवं आंधी-तूफान से हुयी फसल क्षति को लेकर 92 करोड़ रुपए  की राशि देने की घोषणा की फोटो क्रेडिट आज तक : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वर्षा,ओलावृष्टि एवं आंधी-तूफान से हुयी फसल क्षति को लेकर 92 करोड़ रुपए  की राशि देने की घोषणा की

बिहार में 17 से 21 मार्च के बीच हुई बेमौसम बारिश, ओलावृष्टि और आंधी ने रबी फसलों को व्यापक नुकसान पहुंचाया है, जिससे किसानों को भारी नुकसान हुआ है. इस नुकसान को देखते हुए बिहार सरकार ने किसानों के लिए बड़ी राहत का एलान किया है. राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आपदा प्रबंधन विभाग और कृषि विभाग को इस दौरान हुए नुकसान का सर्वे और आंकलन करने और किसानों को तत्काल सहायता मुहैया कराने का निर्देश दिया है.इस संबंध में बुधवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अणे मार्ग स्थित संकल्प में फसल सर्वेक्षण से संबंधित उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की, जिसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आपदा प्रबंधन विभाग को किसान के फसल की क्षति की भरपाई के लिए कृषि विभाग को 92 करोड़ रुपये मुआवजा देने का निर्देश दिए.

वहीं इस बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर सूबे में 30 मार्च से एक अप्रैल के बीच बारिश और ओलावृष्टि की संभावना जताई है. पहले हुए बारिश से हुए नुकसान का दर्द सूबे के किसान अभी तक नहीं भूले हैं. रामनवमी के दिन से बारिश की संभावना ने एक बार फिर किसानों को चिंता में डाल दिया है.

ये भी पढ़ें- गेहूं के ल‍िए खतरनाक है ये बार‍िश! IIWBR न‍िदेशक ने बताया क‍ितना होगा नुकसान

आपदा प्रबंधन विभाग ने 6 जिलों की रिपोर्ट मुख्यमंत्री को सौंपी

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा फसल सर्वेक्षण का आदेश देने के बाद कृषि विभाग एवं संबंधित जिलाधिकारियों द्वारा प्रभावित जिलों में बर्बाद फसलों का सर्वे करवाया गया. वहीं सीएम नीतीश कुमार द्वारा बारिश व ओलावृष्टि से हुई फसल क्षति को लेकर उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक में आपदा प्रबंधन विभाग के सचिव संजय अग्रवाल ने बताया कि अब तक 6 जिलों का सर्वेक्षण रिपोर्ट आ चुका है. जिनमें मुजफ्फरपुर, गया, पूर्वी चम्पारण, सीतामढ़ी, शिवहर एवं रोहतास शामिल है. इन तमाम जिलों के  कई पंचायत में खड़ी फसल की क्षति 33 प्रतिशत से अधिक हुई है. 6 जिलों में कुल 54 हजार 22 हेक्टेयर रकबा में फसल बारिश व ओलावृष्टि से बर्बाद हो गई है. साथ अभी कई जिलों की रिपोर्ट आनी बाकी है. 

17 से 21 मार्च तक असामयिक वर्षा / ओलावृष्टि एवं आंधी-तूफान से हुयी फसल क्षति के भुगतान के लिये माननीय मुख्यमंत्री @NitishKumar ने आपदा प्रबंधन विभाग को 92 करोड़ रूपये कृषि विभाग को उपलब्ध कराने का दिया निर्देश l pic.twitter.com/OtRZb36JcA

पैसा प्रभावित किसानों के बैंक खातों में जाएगा

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आपदा प्रबंधन विभाग को आदेश देते हुए कहा कि कृषि विभाग को जल्द से जल्द 92 करोड़ रुपये की राशि उपलब्ध कराई जाए. साथ ही उन्होंने बैठक के दौरान कहा कि आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा दी जाने वाली राशि किसानों के खाते में भेजी जाएगी. 6 जिलों के किसानों की फसल 33 फीसदी से ज्यादा प्रभावित हुई है. उनके खाते में पैसा भेज दिया जाएगा.सीएम ने कृषि विभाग, आपदा प्रबंधन विभाग व जिलाधिकारी को प्राथमिकता के आधार पर कार्य करने के निर्देश दिए. इस बैठक में मुख्य सचिव अमीर सुबहानी, अपर मुख्य सचिव वित्त डॉ एस सिद्धार्थ, कृषि सचिव एन सरवन कुमार, सचिव आपदा प्रबंधन विभाग संजय कुमार अग्रवाल उपस्थित थे.

ये भी पढ़ें- बिहार में फिर बदला मौसम का मिजाज, 30 मार्च से बारिश की आशंका, किसान रहें सावधान

सूबे में तीन दिनों तक बारिश ओलावृष्टि होने की संभावना

मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार 30 मार्च से 1 अप्रैल तक राज्य में बारिश, ओलावृष्टि और तेज आंधी चलने की संभावना है. इस दौरान प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश यानी 10 मिमी से 50 मिमी के बीच बारिश होने की प्रबल संभावना है. कई जगहों पर 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के साथ भारी बारिश और कहीं ओलावृष्टि की संभावना है.