scorecardresearch
इस राज्य में सरकार ने शुरू की बेहतरीन योजना, मशरूम की खेती करने पर मिलेगी 50 प्रतिशत सब्सिडी

इस राज्य में सरकार ने शुरू की बेहतरीन योजना, मशरूम की खेती करने पर मिलेगी 50 प्रतिशत सब्सिडी

बिहार देश का सबसे बड़ा मशरूम उत्पादक राज्य है. यहां पर लाखों की संख्या में लोग मशरूम की खेती कर रहे हैं. खास बात यह है कि बिहार में महिलाएं झोपड़ी के अंदर मशरूम उगा रही हैं. इससे उनकी इनकम पहले के मुकाबले बढ़ गई है. वहीं, मशरूम का रेट भी मार्केट में हमेशा 150 से 200 रुपये बीच होता है.

advertisement
मशरूम की खेती पर बंपर सब्सिडी. (सांकेतिक फोटो) मशरूम की खेती पर बंपर सब्सिडी. (सांकेतिक फोटो)

बिहार में किसान अब पारंपरिक फसलों की खेती करने के साथ- साथ बागवानी में रुचि ले रहे हैं. खास कर प्रदेश में लोग बड़े पैमाने पर मशरूम की खेती कर रहे हैं. यहां पर महिलाएं झोपड़ी के अंदर भी मशरूम उगा रही हैं. उससे इनकी इनकम पहले के मुकाबले बढ़ गई है. खास बात यह है कि बिहार सरकार मशरूम की खेती करने के लिए किसानों को समय- समय पर सब्सिडी भी देती है. ऐसे में किसान मशरूम की खेती से अपनी कमाई बढ़ा सकते हैं. ऐसे बिहार देश का सबसे बड़ा मशरूम उत्पादक राज्य है. इसके अलावा हरियाणा, ओडिशा और महाराष्ट्र में भी किसान मशरूम की खेती करते हैं.

बिहार सरकार अभी मशरूम की खेती को बढ़ावा देने के लिए मशरूम हट योजना चला रही है. इस योजना के तहत किसानों को मशरूम की खेती करने के लिए सब्सिडी दी जाती है. ऐसे में बेगूसराय के किसान भी मशरूम हट योजना का लाभ उठा सकते हैं. बस इसके लिए उन्हें उद्यान विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा. दरअसल, बिहार में बहुत से किसान झोपड़ी के अंदर भी मशरूम उगाते हैं. उससे उन्हें अच्छी पैदावार मिल रही है. ऐसे में विद्यान विभाग ने मशरूम हट योजना शुरू की है. इस योजना के तहत किसानों को झोपड़ी बनाने के लिए सब्सिडी पर पैसे दिए जाते हैं.

साइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं

बेगूसराय जिले के उद्यान पदाधिकारी अनिल कुमार की माने तो सरकार किसानों की इनकम बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय कृषि विकास योजना चला रही है. इस योजना के माध्यम से मशरूम के उत्पादन को भी बढ़ावा दिया जा रहा है. इसके तहत मशरूम हट योजना शुरू की गई है. हट योजना के लाभर्थियों को 50 फीट बाय 30 फीट की झोपड़ी बनाने के लिए सरकार की तरफ से सब्सिडी मिलती है. इस साल के अंत तक बेगूसराय जिले में योजना के फंड से 20 झोपड़ियों का निर्माण किया जाएगा. ऐसे में किसान योजना का लाभ उठाने के लिए उद्यान विभाग की साइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- ये है दुनिया का सबसे महंगा तरबूज, 4 लाख में आता है सिर्फ एक पीस, हर साल होती है नीलामी

किसानों को फ्री में मिलेंगे 89750 रुपये

खास बात यह है कि पहले आओ पहले पाओ के आधार पर किसानों को योजना के तहत सब्सिडी दी जाएगी. यानी जो किसान पहले योजना के लिए आवेदन देगा, उसे पहले सब्सिडी मिलेगी. जिला उद्यान पदाधिकारी अनिल कुमार ने बताया कि हट योजना के तहत झोपड़ी निर्माण करने के लिए कुल लागत राशि 1 लाख 79 हजार 500 रुपये निर्धारित की गई है. हालांकि, उद्यान निदेशालय की ओर से लाभार्थियों को 50 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी. इसका मतलब हुआ कि किसानों को फ्री में 89750 रुपये मिलेंगे.

ये भी पढ़ें-  Govt Jobs: 75 हजार जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती के आवेदन 24 नवंबर से शुरू, 69000 रुपये सैलरी मिलेगी