scorecardresearch
महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन कल से जमा होंगे, 12 हजार रुपये दे रही सरकार

महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन कल से जमा होंगे, 12 हजार रुपये दे रही सरकार

छत्तीसगढ़ में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने महिलाओं को महतारी वंदन योजना के तहत एक मार्च से एक हजार रुपए प्रतिमाह देने का फैसला किया है. इस योजना से महिलाओं को आर्थिक तौर पर सहायता मिलेगा.

advertisement
महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन कल से जमा होंगे महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन कल से जमा होंगे

छत्तीसगढ़ में महिला सशक्तिकरण की मोदी की गारंटी को राज्य सरकार ने पूरा करने का फैसला लिया है. यहां की महिलाओं को महतारी वंदन योजना के तहत एक मार्च से एक हजार रुपए प्रतिमाह मिलने लगेगा. सालाना 12 हजार रुपये सरकार महिला लाभार्थियों को देगी. योजना के तहत इसके आवेदन सोमवार 5 फरवरी 2024 से भरे जाएंगे. विधानसभा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य की जनता से कई वादे किए थे, जिन्हें मोदी की गारंटी कहा गया.

इन वादों को पूरा करने का सिलसिला जारी है. इसी क्रम में महतारी वंदन योजना को एक मार्च से लागू किया जा रहा है. इस योजना के तहत एक जनवरी 2024 को 21 वर्ष पूर्ण करने वाली महिलाओं को प्रतिमाह एक हजार रुपये के मान से साल में 12 हजार रुपये की राशि बैंक खातों में डाली जाएगी.

ये महिलाएं होंगी योजना के लिए पात्र

महतारी योजना में आवेदन के लिए वह महलाएं पात्र होंगी जो छत्तीसगढ़ की मूल निवासी हो. इसके साथ ही आवेदक महिला की आयु 1 जनवरी 2024 की स्थिति में 21 साल होनी चाहिए. वहीं इसमें विवाहित महिला के अलावा विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्ता महिलाओं को भी योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र किया गया है. वहीं इसमें वो महिलाएं शामिल नहीं होंगी जो महिला टैक्स के दायरे में आती हैं.

ये भी पढ़ें:- 1 पैन कार्ड से 1000 अकाउंट और करोड़ों रुपये का बेनामी लेनदेन, जानिए  PayTM Ban मामला क्या है

महतारी वंदना योजना के फायदे

  • इस योजना के तहत राज्य स्तर पर महिलाओं के जीवन में सुधार करने का एक प्रयास है, जो महिलाओं के लिए अवश्य फायदेमंद साबित होगा.
  • इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को हर महीने एक हजार रुपये की आर्थिक सहायता मिलेगा.
  • योजना से मिलने वाली राशि का उपयोग महिलाएं अपने स्वास्थ्य, निजी खर्च और लघु उद्योग के लिए भी कर सकती है.

फार्म भरने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट पास बुक
  • पहचान पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर और अन्य आवश्यक दस्तावेज

लाभ लेने के लिए कैसे करें आवेदन?

छत्तीसगढ़ सरकार की महतारी वंदन योजना मार्च से शुरू होगी. इसके लिए आवेदन फॉर्म जमा करने होंगे. जिसकी शुरुआत सोमवार यानी 5 फरवरी को हो जाएगी. इस योजना का लाभ लेने के लिए महिलाएं ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से कर सकती हैं. ऑनलाइन प्रक्रिया में महतारी वंदन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म जमा करना होगा. वहीं, ऑफलाइन प्रक्रिया में महिलाएं आवेदन फॉर्म महतारी वंदना योजना से संबंधित कार्यालय में जाकर जमा कर सकेंगी.