scorecardresearch
Bonus on MSP : छत्तीसगढ़ के किसानों को धान पर मिला 917 रुपये का बोनस, प्रदेश में शुरू हुई ये नई योजना

Bonus on MSP : छत्तीसगढ़ के किसानों को धान पर मिला 917 रुपये का बोनस, प्रदेश में शुरू हुई ये नई योजना

छत्तीसगढ़ में भाजपा की नवनियुक्त विष्णुदेव साय सरकार ने Election Promise के अनुरूप राज्य के किसानों से 3100 रुपये प्रति कुंतल की कीमत पर धान की खरीद की है. साय सरकार का दावा है कि देश के किसी भी राज्य की तुलना में किसानों को दी जा रही धान की यह सर्वाधिक कीमत है.

advertisement
छत्तीसगए़ में कृषक उन्नति योजना लागू हुई छत्तीसगए़ में कृषक उन्नति योजना लागू हुई

छत्तीसगढ़ में मंगलवार को साय सरकार ने किसानों से चुनाव में किया गया एक और बड़ा वादा निभा दिया. इसके तहत किसानों से MSP पर क‍ी गई धान की खरीद के एवज में 917 रुपये प्रति कुंतल की दर से बोनस दिया गया. इसके लिए सरकार ने कृषक उन्नति योजना का आगाज किया. इस योजना के फलस्वरूप ही साय सरकार ने 3100 रुपए प्रति कुंतल कीमत देकर किसानों से धान खरीदने का चुनावी वादा पूरा किया है. हालांकि भाजपा ने यही चुनावी वादा एमपी में भी किसानों से किया था, लेकिन वहां सरकार बनने के बाद भी किसानों को अब तक यह वादा पूरा होने का इंतजार है. यह बात दीगर है कि छत्तीसगढ़ में यह वादा पूरा करने के लिए किसान उन्नति योजना को लागू करने के लिए आयोजित समारोह में एमपी के सीएम डॉ मोहन यादव भी मौजूद थे.

किसानों को मिला सबसे ज्यादा दाम

छत्तीसगढ़ सरकार ने किसानों को धान की खरीद के एवज में Bonus on MSP देने के लिए शुरू की गई कृषक उन्नत‍ि योजना को किसानों के लिए सरकार की अभूतपूर्व पहल बताया. राज्य के सीएम साय ने एमपी के सीएम डाॅ यादव की मौजूदगी में इस योजना काे बालोद से प्रारंभ किया. इसके लिए आयोजित कार्यक्रम में राज्य के लगभग 24 लाख 75 हजार किसानों को 13 हजार 320 करोड़ रुपये की राश‍ि बोनसे के रूप में उनके बैंक खाते में जमा कराई गई.

ये भी पढ़ें, Bonus on MSP : छत्तीसगढ़ के किसानों को धान की एमएसपी पर बोनस देने के लिए सरकार ने बनाई खास योजना

धान की खरीद के एवज में मुख्यमंत्री के हाथों एकमुश्त 8 लाख 76 हजार रुपए का चैक पाकर खुशी का इजहार करते हुए साहू ने बताया कि इस सरकार ने देश में धान के सर्वाधिक मूल्य के रूप में 3100 रुपए प्रति कुंतल देकर किसानों का सम्मान बढ़ाया है. साहू ने कहा कि वह 36 एकड़ जमीन पर खेती करते है. बोनस के पैसे से वह अपनी खेती को उन्नत बनाने की कोशिश करते हुए खेती का रकबा बढ़ाने पर खर्च करेंगे. साथ ही इस राशि से उनके जैसे राज्य के अन्य किसान भी खेती में अपने लाभ को बढ़ाएंगे.

पूरी हुई मोदी की गारंटी

साय ने कहा कि विधानसभा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने छत्तीसगढ़ के किसानों से 3100 रुपये प्रति कुंतल की दर से धान खरीदने की गारंटी दी थी. इस गारंटी को पूरा करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के सभी जिला मुख्यालयों सहित विकासखण्ड मुख्यालयों में कृषक उन्नति योजना के तहत किसनों को बोनस देने की शुरुआत की.

गौरतलब है कि राज्य में चालू खरीफ सीजन 2023-24 में 24.72 लाख किसानों से 144.92 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद Minimum Support Price पर की गई. इसके एवज में किसानों को 31 हजार 914 करोड़ रुपये का भुगतान किया जा चुका है. बोनस के रूप में किसानों को 13 हजार 320 करोड़ रुपये का भुगतान होने के साथ ही PM Modi's Guarantee भी पूरी हो गई.

ये भी पढें, Women Empowerment : छत्तीसगढ़ में महिलाओं को महतारी वंदन योजना की पहली किस्त मिलेगी 10 मार्च को

छत्तीसगढ़ के किसान हो रहे समृद्ध

कार्यक्रम में मौजूद एमपी के सीएम डॉ यादव ने कार्यक्रम में किसानों को दिए गए बोनस के पैसे का हवाले देते हुए छत्तीसगढ़ में Prosperity of Farmers का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि ऐसा लग रहा है मानो आज छत्तीसगढ़ में किसानों पर धन की बरसात हो रही है.

उन्होंने कहा कि यह सब पीएम मोदी की गारंटी के फलस्वरूप हो रहा है. डॉ यादव ने कहा कि किसानों को बोनस की राश‍ि देने को लेकर छत्तीसगढ़ में जो काम हुआ है, वह किसी अन्य राज्य में नहीं किया गया है. कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह भी मौजूद थे. डॉ. यादव ने राजनांदगांव से बालोद में वर्चुअली जुड़कर सीएम साय की मौजूदगी में आयोजित राज्य स्तरीय कृषक उन्नति योजना समारोह को भी सम्बोधित किया.