scorecardresearch
Sarkari Yojana: अगर आपके पास ये बैंक खाता है तभी झारखंड में मिलेगा लोन माफी का लाभ, जान लें ये 13 शर्तें

Sarkari Yojana: अगर आपके पास ये बैंक खाता है तभी झारखंड में मिलेगा लोन माफी का लाभ, जान लें ये 13 शर्तें

झारखंड कृषि ऋण माफी योजना की वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार कृषि ऋण माफी योजना का लाभ लेने के लिए अब तक चार लाख 92 हजार 794 किसानों का ईकेवाईसी किया जा चुका है. जबकि चार लाख 68 हजार 715 किसानों के आवेदन पर ऋण माफी की प्रक्रिया चल रही है.

advertisement
Jharkhand Farmers Jharkhand Farmers

झारखंड के किसानों को आर्थिक तौर पर मदद पहुंचाने के लिए और उनके आर्थिक बोझ को कम करने के लिए झारखंड सरकार की तरफ से झारखंड कृषि ऋण माफी योजना चलाई जा रही है. योजना के जरिए उन किसानों का लोन माफ किया जा रहा है जो किसान किसी परेशानी के कारण अपना लोन चुका पाने में असमर्थ हैं या नहीं चुका पा रहे हैं. इस योजना का लाभ झारखंड के किसानों को मिल रहा है. कृषि ऋण माफी योजना के तहत अब तक राज्य के चार लाख 69 हजार  495 किसानों को इसका लाभ मिल चुका है. उनके हिस्से की लोन की राशि का भुगतान सरकार कर चुकी है. 

झारखंड कृषि ऋण माफी योजना की वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार कृषि ऋण माफी योजना का लाभ लेने के लिए अब तक चार लाख 92 हजार 794 किसानों का ईकेवाईसी किया जा चुका है. जबकि चार लाख 68 हजार 715 किसानों के आवेदन पर ऋण माफी की प्रक्रिया चल रही है. वहीं 2890 किसानों का आवेदन पीएफएमएस की प्रक्रिया में है. साथ ही बताया है कि उचित दस्तावेज के अभाव में और बैंक द्वारा गलत डाटा अपलोड किए जाने के कारण 20,409 किसानों का भुगतान विफल कर दिया गया है. 

ये भी पढ़ेंः पंजाब पर टिकी हैं अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया की निगाहें, अंतरराष्ट्रीय एजेंसियां भी कर रही हैं गेहूं फसल की निगरानी

ऋण माफी योजना का उद्देश्य

झारखंड कृषि माफी योजाना का उद्देश्य झारखंड के किसानों को शॉर्ट टर्म कृषि लोन के बोझ से मुक्ति दिलाना है. इसके जरिए यह प्रयास किया जाता है कि लोन लेने वाले किसान का लोन चुकाया जाए और उसके लोन लेने की पात्रता में सुधार किया जाए. साथ ही इससे यह भी सुनिश्चित होता है कि किसान को नए फसल लगाने के लिए सही समय पर लोन मिल जाए ताकि उसे खेती करने में दिक्कत नहीं हो. कृषि लोन माफी के जरिए यह फायदा भी होता है कि इससे किसानों को पलायन से रोका जा सकता है. साथ ही कृषि अर्थव्यवस्था को इसके जरिए मजबूती दिलाने का प्रयास किया जाता है. 

ये भी पढ़ेंः और महंगे हो सकते हैं खाद्य पदार्थ, देश में गेहूं का भंडार 7 साल के निचले स्तर पर पहुंचा, जानें कितना बचा है अनाज

एक परिवार के एक ही लाभुक को लाभ

इस योजना का लाभ उन किसानों को दिया जाएगा जिन्होंने 31 मार्च 2020 के पहले 50 हजार रुपये तक का लोन लिया है. योजना के तहत ऋण माफी का लाभ लेने के लिए किसानों को झारखंड कृषि माफी योजना के पोर्टल पर आवेदन करना होगा. डीबीटी के माध्यम से लोन की अदाएगी की जाएगी. खुद अपनी जमीन पर जो किसान खेती करते हैं और लोन लेते हैं या फिर जो दूसरो की जमीन पर खेती करते हैं, दोनों की हाल में किसानों को योजान का लाभ दिया जाएगा. इसके साथ ही लाभुक की उम्र 18 साल की होनी चाहिए. एक परिवार के एक ही सदस्य को इस योजना का लाभ मिलेगा. आवेदक किसान के पास किसान क्रेडिट कार्ड होना चाहिए. इससे संबंधित अन्य जानकारी के किसान https://jkrmy.jharkhand.gov.in/ पोर्टल पर जा सकते हैं.  

इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे जरूरी है कि किसान के पास मानक फसल ऋण खाता होना चाहिए. यानी किसी मान्यताप्राप्त बैंक या संस्थान का लोन अकाउंट होना चाहिए जिसमें कृषि लोन का पैसा ट्रांसफर किया गया हो. उसी आधार पर लोनमाफी योजना का लाभ किसान ले पाएंगे.