scorecardresearch
होली से पहले MP सरकार का बड़ा तोहफा, महंगाई भत्ते में की 4 फीसदी की बढ़ोतरी

होली से पहले MP सरकार का बड़ा तोहफा, महंगाई भत्ते में की 4 फीसदी की बढ़ोतरी

महंगाई भत्ता बढ़ाने के बाद मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सरकारी कर्मचारियों को बधाई देते हुए कहा कि शासकीय सेवकों को देय महंगाई भत्ते की दर में 4 प्रतिशत वृद्धि का निर्णय लिया गया है. इस वृद्धि के बाद महंगाई भत्ते की दर 1 जुलाई, 2023 से कुल 46 फीसदी हो जाएगी.

advertisement
यूपी के बाद अब एमपी सरकार ने महंगाई भत्ता बढ़ाने का दिया आदेश. (सांकेतिक फोटो) यूपी के बाद अब एमपी सरकार ने महंगाई भत्ता बढ़ाने का दिया आदेश. (सांकेतिक फोटो)

मध्य प्रदेश की मुख्यमंत्री मोहन यादव ने होली से पहले राज्य कर्मचारियों को बड़ा तौहफा दिया है. मुख्यमंत्री मोहन यादव की सरकार ने बड़ा फैसला करते हुए राज्य सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढोतरी कर दी है. वित्त विभाग ने इसका आदेश भी जारी कर दिया है. इस बढ़ोतरी के बाद महंगाई भत्ते की दर 1 जुलाई, 2023 से कुल 46 प्रतिशत हो जाएगी और कर्मचारियों को इसका लाभ 1 मार्च, 2024 (भुगतान अप्रैल, 2024) से मिलेगा.

इस महंगाई भत्ते में वृद्धि का लाभ मार्च माह के वेतन के साथ अप्रेल में होने वाले भुगतान में किया जाएगा. एक जुलाई से 29 फरवरी तक की राशि का भुगतान तीन समान किस्तों में किया जाएगा. यह राशि जुलाई, अगस्त, सितम्बर 2024 में एरियर के रूप में जमा की जाएगी. इसका लाभ राज्य के 7.50 लाख कर्मचारियों को मिलेगा. इस अवधि में रिटायर या मृत हुए कर्मचारियों के नॉमिनी को एकमुश्त एरियर की राशि दी जाएगी.

ये भी पढ़ें-  Success Story: अल्फोंसो और मल्लिका आम ने बना दी इस किसान की जिंदगी, एक सीजन में होती है 6 लाख की कमाई

1 मार्च से होगा भुगतान

महंगाई भत्ता बढ़ाने के बाद मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सरकारी कर्मचारियों को बधाई देते हुए कहा कि 'शासकीय सेवकों को देय महंगाई भत्ते की दर में 4 प्रतिशत वृद्धि का निर्णय लिया गया है. इस वृद्धि के बाद महंगाई भत्ते की दर 1 जुलाई, 2023 से कुल 46 फीसदी हो जाएगी. इसका लाभ 1 मार्च, 2024 (भुगतान अप्रैल, 2024) से मिलेगा. प्रदेश के समस्त शासकीय सेवकों को बधाई.

योगी सरकार ने भी दिया था तोहफा

बता दें कि 13 मार्च को उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य कर्मचारियों को होली से पहले बड़ा तोहफा दिया था. सरकार ने राज्य कर्माचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया था.यूपी के राज्य कर्मचारियों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ 1 जनवरी 2024 से मिलेगा.

ये भी पढ़ें-  मक्‍का का छक्‍का... किसानों के लिए क्‍या 'पीला सोना' बन पाएगा मक्‍का! खेती से कितना फायदा?

10 लाख कर्मचारियों को होगा फायदा

सरकार के इस बड़े फैसले से उत्तर प्रदेश के प्रदेश के लगभग 10 लाख राज्यकर्मचारियों और 8 लाख शिक्षकों को फायदा होगा. होली से ऐन पहले योगी सरकार के राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ाने के इस फैसले से सरकारी खजाने पर 350 करोड़ का अतिरिक्त बोझ बढ़ेगा.उत्तर प्रदेश सरकार के अपर मुख्य सचिव वित्त दीपक कुमार ने इस संबंध में आदेश जारी किया था. इसमें शेयर की गई जानकारी के मुताबिक, कर्मचारियों को जनवरी और फरवरी का एरियर उनके पीएफ खाते जमा होगा, जबकि मार्च का डीए अप्रैल में सैलरी के साथ दिया जाएगा.