scorecardresearch
Weather News: देश में बढ़ते तापमान के बीच इन राज्यों में होगी राहत की बारिश, पढ़ें मौसम का हाल

Weather News: देश में बढ़ते तापमान के बीच इन राज्यों में होगी राहत की बारिश, पढ़ें मौसम का हाल

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया है कि देश के कई हिस्सों में लू चलेगी और इससे लोगों को परेशानी हो सकती है. आईएमडी के मुताबिक, तेलंगाना, कर्नाटक और तमिलनाडु में लू के हालात बनेंगे. पिछले 24 घंटे की स्थिति देखें तो रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक, झारखंड, पूर्वी तेलंगाना और ओडिशा में लू ने परेशानी खड़ी की है.

advertisement
मौसम सामाचार( सांकेतिक तस्वीर) मौसम सामाचार( सांकेतिक तस्वीर)

देश भर में गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है. दिल्ली एनसीआर में भी मौसम का मिजाज बदल गया है. अप्रैल की शुरुआत से ही दिल्ली में लोगों को भीषण गर्मी का एहसास हो रहा है. दोपहर के अलावा सुबह और शाम में भी भयंकर गर्मी पड़ रही है. हालांकि इस बीच राहत की खबर यह है कि बैशाखी के दिन दिल्ली में बारिश हो सकती है. इससे पहले दिल्ली का अधिकतम तापमान 38 डिग्री के पार जा सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 20 डिग्री के नीचे रहने की संभावना है. इधर देश के कई राज्यों में तापमान 40 डिग्री के पा जा रहा है. इसके कारण हीट वेव की स्थिति देखी जा रही है. जबकि कई राज्यों में बारिश होने की भी संभावना है.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, अगले कुछ दिनों तक तेलंगाना, कर्नाटक और तमिलनाडु में लू की स्थिती बनी रहेगी. वहीं पिछले 24 घंटों के दौरान रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक, झारखंड, पूर्वी तेलंगाना, ओडिशा और आंतरिक तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति देखी गई. दिल्ली के मौसम की बात करें तो दिल्‍ली में आसमान साफ रहेगा. दिल्‍ली में आज तापमान न्‍यूनतम 22 और अधिकतम 38 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. मुंबई को छोड़कर अधिकांश शहरों का अधिकतम तापमान 35 डिग्री के पार रहेगा. 

ये भी पढ़ेंः यूपी में 8 अप्रैल से फिर बदलेगा मौसम, गरज-चमक के साथ बारिश की चेतावनी, पढ़ें- IMD का ताजा अपडेट

कहां-कहां हुई बारिश

स्काईमेट वेदर के अनुसार उत्तरी बांग्लादेश और आसपास के इलाकों पर चक्रवाती सर्कुलेशन बना हुआ है. दक्षिणी छत्तीसगढ़ से लेकर विदर्भ, मराठवाड़ा, आंतरिक कर्नाटक और आंतरिक तमिलनाडु के निचले स्तर पर कोमोरिन क्षेत्र तक ट्रफ की रुकावट बनी हुई है. वहीं एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 10 अप्रैल से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने वाला है. पिछले 24 घंटे के दौरान हुई बारिश को देखें तो दक्षिणी राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा में कुछ हिस्सों में और उत्तरी तेलंगाना और सिक्किम में एक या दो स्थानों पर बारिश और गरज के साथ बारिश दर्ज की है. 

ये भी पढ़ेंः यूपी में पराली से किसानों की होगी बंपर कमाई, मात्र 20 रुपये में बदलेगी किस्मत, जानिए एक्सपर्ट से पूरा प्रोसेस

इन राज्यों में होगी बारिश

अगले 24 घंटें के के मौसम पूर्वानुमान को देखें तो गंगीय पश्चिम बंगाल, पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, बिहार, छत्तीसगढ़ और मध्य महाराष्ट्र में छिटपुट गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इस दौरान बिजली गिरने और तेज हवाएं चलने की संभावना है. हवा की रफ्तार 40-50 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है. इधर ओडिशा, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और मराठवाड़ा के अलग-अलग इलाकों में ओलावृष्टि होने का अनुमान लगाया गया है.