scorecardresearch
Digital Election : चुनाव प्रक्रिया को डिजिटल तकनीक से मजबूती दे रहे ये 6 मोबाइल ऐप

Digital Election : चुनाव प्रक्रिया को डिजिटल तकनीक से मजबूती दे रहे ये 6 मोबाइल ऐप

डिजिटल युग में अब Manual Work, गुजरे जमाने की बात हो गई है. दिल की धड़कन की गिनती से लेकर वोटों की गिनती तक, लगभग हर काम Digital Technology से हो रहा है. बात अगर चुनाव की हो तो, विकसित देश EVM का कितना भी विरोध क्यों न कर लें, भारत में तो अब चुनाव भी मशीन और मोबाइल एप के बलबूते हो रहे हैं.

advertisement
cVigil Mobile App cVigil Mobile App

भारत में निर्वाचन आयोग (ECI) का मूल मंत्र चुनाव को ''स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण'' ढंग से संपन्न कराना है. इस मकसद को पूरा करने के लिए चुनाव प्रक्रिया में जनता की भागीदारी को यथासंभव व्यापक बनाना सबसे पहली जरूरत है. भारत जैसी विशाल आबादी वाले देश में चुनाव प्रक्रिया से जनता को ज्यादा से ज्यादा संख्या में जोड़ने के लिए तकनीक का ही सहारा है. डिजिटल तकनीक की उर्वर प्रयोगशाला बने भारत के चुनाव आयोग ने दुनिया के तमाम देशों को पीछे छोड़ कर ईवीएम का सफल प्रयोग करने के बाद अब Mobile Apps के प्रयोग को बढ़ावा दिया है. इसके माध्यम से आयोग, मतदाताओं तक चुनाव संबंधी हर जरूरी जानकारी पहुंचा पाने में लगातार कामयाब हो रहा है. इससे डिजिटल तकनीक ने निर्वाचन प्रक्रिया में मतदाताओं की सहभागिता को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाई है. यही वजह है कि निर्वाचन में सूचना प्रौद्योगिकी और डिजिटल तकनीक की मदद से भारत में चुनाव की प्रक्रिया को दूरदराज के दुर्गम इलाकों में मौजूद हर संभावित मतदाता तक आसानी से पहुंचाया जा सका है.

छह ऐप बने सारथी

चुनाव आयोग की ओर से बताया गया कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए चुनाव प्रक्रिया के प्रति हर नागरिक का जागरूक और सजग रहना जरूरी है. निर्वाचन आयोग ने इसके लिए डिजिटल प्रौद्योगिकी आधारित मोबाइल ऐप को अपना सारथी बनाया है. आगामी लोकसभा चुनाव 2024 में आयोग द्वारा विकसित किए गए 6 मोबाइल ऐप को Election Process का हिस्सा बनाया गया है. आयोग का दावा है कि इन ऐप के उपयोग से मतदाताओं की निर्वाचन प्रक्रिया में सहभागिता और सुविधा दोनो बढ़ी है.

ये भी पढ़ें, Electoral reform : चुनावी राजनीति कैसे हो साफ सुथरी जब 40 फीसदी सांसद हों दागी

इतना ही नहीं, यदि किसी मतदाता को अपना एपिक नंबर मालूम नहीं है, तो वह अपना नाम, रिश्तेदार का नाम, उम्र, लिंग एवं निर्वाचन क्षेत्र की जानकारी भरकर अपना नाम मतदाता सूची में खोज सकता है. यदि मतदाता का मोबाइल नंबर, मतदाता सूची में दर्ज है, तो वह अपना ई–एपिक भी इस ऐप से डाउनलोड कर सकता है. मोबाइल नम्बर दर्ज न होने की स्थिति में आवश्यक सुधार के लिए आवेदन कर ई-एपिक भी इस ऐप से डाउनलोड किया जा सकता है. इस एप के जरिए मतदाता अपना नाम जोड़ने, विलोपन, स्थानांतरण या संशोधन के लिए आवेदन भी कर सकते हैं.

इसी ऐप के जरिए मतदाता अपने या अन्य निर्वाचन क्षेत्र के प्रत्याशियों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. प्रत्याशी के नामांकन में पेश किए गए शपथ पत्र भी देख सकते हैं. इस ऐप के जरिए चुनाव परिणाम के दिन मतगणना की आधिकारिक जानकारी भी मिल जाती है. अपने आप में एक Complete Mobile App के रूप में इस एप से निर्वाचन सम्बन्धी शिकायत भी मतदाता कर सकते हैं.

सी-विजिल ऐप

यह ऐप पूरी तरह से चुनाव प्रक्रिया को दोष रहित बनाने के काम में मतदाताओं को सजग चौकीदार बनाने में मदद करता है. चुनाव आचार संहिता का पालन सुनिश्चित कराने में मतदाताओं की सक्रिय और सजग भूमिका तय करने में CVigil App अहम भूमिका निभाता है. इस ऐप की मदद से देश का कोई भी नागरिक निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की तस्वीर और वीडियो को सीधे निर्वाचन आयोग को भेज सकता है.

चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद ही यह ऐप सक्रिय हो जाता है. इस दौरान अगर किसी भी नागरिक को यह दिखता है कि आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन हो रहा है, तो वह इस एप पर अपनी शिकायत भेज सकता है. इसमें मतदाताओं को रिझाने के लिए पैसे अथवा उपहार बांटने, भड़काऊ भाषण देने, बिना अनुमति बैनर पोस्टर लगाने, शराब बांटने, बिना अनुमति लिए सभाएं करने, चुनाव प्रचार सामग्री ले जाने, प्रचार का समय बीतने के बाद सभा करने, मतदान केन्द्र के 200 मीटर के अंदर प्रचार करने जैसे मामलों की शिकायत इस एप के माध्यम से की जा सकती है. देश भर में सजग मतदाताओं के बीच यह ऐप काफी लोकप्रिय हुआ है.

सक्षम मोबाइल ऐप

इस एप के जरिए दिव्यांग मतदाताओं को निर्वाचन के दौरान आने वाली समस्याओं के समाधान करने का प्रयास किया गया है. हर मतदाता को मतदान केंद्र तक पहुंचाने की मुहिम में जुटे चुनाव आयोग ने दिव्यांग मतदाताओं की मदद के लिए सक्षम ऐप विकसित किया है. यह ऐप दिव्यांगों के लिए One Stop center के रूप में काम करता है.

इस ऐप की मदद से दिव्यांग मतदाता चुनाव प्रक्रिया में भाग लेने के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा मुहैया कराई जा रही विभिन्न सुविधाओं का फायदा उठा सकते हैं. इस ऐप को User-friendly बनाने के लिए इसकी डिजाइन, लेआउट, इंटरफेस और सुविधाओं को बेहतर रूप दिया गया है. इसमें स्क्रीन रीडर, टेक्स्ट टू स्पीच सेवा, दृश्यता संवर्द्धन, रंग समायोजन जैसी सुविधाएं भी हैं. इस ऐप को Two Way Interactive Platform के रूप में डिजाइन किया गया है.

सक्षम एप के जरिए पंजीकरण की प्रक्रिया से लेकर मतदान के दिन Pick & Drop सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है. साथ ही दिव्यांगों के रूप में चिन्हित करने के लिए अनुरोध, सुधार, प्रमाणीकरण, व्हील चेयर, सहायता, अपने मतदान केंद्र को जानें, बूथ लोकेटर, अपने उम्मीदवारों को जानें, शिकायतें दर्ज करें जैसी कई अन्य  सुविधाएं भी इस ऐप में उपलब्ध हैं.

ये भी पढ़ें, General Election : बुंदेलखंड में चुनाव की बिछी बिसात, किसानों को खेती के मुद्दों की तलाश 

सुविधा कैंडिडेट ऐप

यह ऐप चुनाव लड़ने के इच्छुक लोगों की मदद के लिए बनाया गया है. इसके माध्यम से निर्वाचन के लिए अभ्यर्थी को अपना नामांकन पत्र एवं शपथ पत्र ऑनलाइन भरने की सुविधा मिलती है. उम्मीदवार online application के बाद स्लॉट बुक कर निर्धारित तिथि में भौतिक सत्यापन एवं निर्धारित शुल्क का भुगतान किया जा सकता है. इतना ही नहीं प्रत्याशी को रैली, सभा आदि की अनुमति के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा भी इस ऐप में है.

इसके अलावा Voter Turnout App का उपयोग करके मतदान के दिन आम नागरिक मतदान की जानकारी का पल पल का अपडेट देख सकते हैं. इस एप के जरिए नागरिक तीन चरणों में वोटर टर्न आउट की ताजा जानकारी के अलावा मतदान के दिन मतदान केन्द्रों के पीठासीन अधिकारी द्वारा हर दो घंटे में अपने मतदान केंद्र पर वोटिंग की ताजा जानकारी ले सकते हैं.

इसी प्रकार Know Your Candidate App (KYC) के माध्यम से मतदाता अपने उम्मीदवार के बारे में सभी जरूरी जानकारी हासिल करते हैं. इसमें प्रत्याशियों की शिक्षा, संपत्ति, आपराधिक रिकार्ड आदि की जानकारी भी शामिल है. इस एप से मतदाताओं को निर्वाचन के लिए सही प्रत्याशी का चयन करने में मदद मिलती है.

चुनाव में गैरकानूनी गतिविधियों को रोकने के लिए पुलिस द्वारा की गई जानकारी से मतदाताओं को अवगत कराने के लिए आयोग का एक अन्य महत्वपूर्ण ऐप है. इसका नाम Election Seizure Management System (ESMS) ऐप है. इसमें आयोग के उड़नदस्ता दलों द्वारा की जा रही जब्ती (सीज़र) की कार्रवाई का डेटा इस ऐप पर अपलोड किया जाता है.

पुलिस विभाग, आयकर विभाग, जीएसटी विभाग के अधिकारी हर जब्ती को इस एप पर अपलोड करते हैं. इससे निर्वाचन आयोग को उड़नदस्ता दलों द्वारा की जा रही कार्रवाई की जानकारी मिलती है. आयोग द्वारा इस पर आवश्यक कार्रवाई की जाती है. मतदाता ये सभी ऐप गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.