scorecardresearch
ट्रेंडिंग

Agriculture-Farmers Protest: 5.3 तीव्रता वाले भूकंप से हिला हिमाचल प्रदेश का चंबा, नुकसान की खबर नहीं

क‍िसान तक Delhi | Apr 04, 2024, 10:19 PM IST

फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) सहित कई मांगों को लेकर पंजाब-हरियाणा के किसान आंदोलन कर रहे हैं. किसानों की मांग है कि सरकार उनकी फसलों पर एमएसपी की गारंटी दे. इसे लेकर सरकार और किसान संगठनों के बीच चार दौर की बात हो चुकी है, लेकिन नतीजा कुछ नहीं निकल पाया है. देश में चुनाव को लेकर आचार संहित लागू हो गई है पर किसान आंदोलन से पीछे हटने को तैयार नहीं है. किसानों का कहना है कि वो तब तक पीछे नहीं हटेंगे जब तक उनकी मांगे पूरी नहीं हो जाएगी.

किसान आंदोलन (फाइल फोटो) किसान आंदोलन (फाइल फोटो)

खेती-किसानी से जुड़े तमाम मुद्दों के बीच पंजाब से शुरू हुआ किसान आंदोलन अब थोड़ा नरम पड़ता दिखाई दे रहा है. फिलहाल किसान मृतक युवा किसान की अस्थि कलश यात्रा निकाल रहे हैं जो हरियाणा के जिले-जिले तक जा रही है. इससे पहले 14 मार्च को किसान संगठन ने दिल्ली के रामलीला मैदान में महापंचायत की और इस दौरान आगे के आंदोलन की रणनीति तैयार की गई थी. इस महापंचायत में देश के कई हिस्सों से बड़ी संख्या में किसान शामिल हुए. किसानों का कहना है कि जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं हो जातीं, वे पीछे नहीं हटेंगे. गौरतलब है कि इससे पहले किसानों और सरकार के बीच चार दौर की बातचीत विफल हो चुकी है. किसानों की मौत के बाद किसान संगठन गुस्से में हैं. युवा किसान शुभकरण की मौत के बाद उसकी अस्थी कलश यात्रा पूरे देश में निकाली जा रही है. इसके जरिये किसान संगठन किसानों को एगजुट कर रहे हैं. किसान आंदोलन की पल-पल की खबरों के साथ हम यहां खेती-किसानी और लोकसभा चुनाव से जुड़ी तमाम LIVE Updates दे रहे हैं.

10:18 PM (1 सप्ताह पहले)

5.3 तीव्रता वाले भूकंप से हिला हिमाचल प्रदेश का चंबा, किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं

Posted by :- Bajpai

हिमाचल प्रदेश के चंबा क्षेत्र में गुरुवार को 5.3 तीव्रता का भूकंप आया है. भूकंप में किसी भी तरह के बुनियादी ढांचे या जानमाल के नुकसान की कोई जानकारी अभी तक नहीं मिली है।

9:35 PM (1 सप्ताह पहले)

बेंगलुरु में जारी रहेगी हीटवेव, अगले 3 दिनों तक पड़ेगी भीषण गर्मी 

Posted by :- Bajpai

बेंगलुरु में अगले तीन दिनों तक गर्मी चरम पर रहेगी, मौसम विभाग की तरफ से इस बात की आशंका जताई गई है. मौसम विभाग ने कहा है कि पांच से सात अप्रैल तक बेंगलुरु, कोलार, रामानगर, मांड्या, मैसूरु, हसन, तुमकुरु, चामराजनगर और चिंतामणि में मौसम और गरम होगा और हीटवेव की आशंका है. गुरुवार को बेंगलुरु में तापमान 37 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3 डिग्री ज्‍यादा है. अगले 3 दिनों में तापमान एक डिग्री तक और बढ़ेगा और इसके 38 डिग्री सेंटीग्रेट तक पहुंचने की आशंका है. मौसम विभाग ने लोगों को खास ध्‍यान रखने और भरपूर पानी पीने की सलाह दी है.  
 

8:33 PM (1 सप्ताह पहले)

राहुल गांधी के पास 20 करोड़ की संपत्ति, पर्चा दाखिल करने में दी जानकारी

Posted by :- Bajpai

वायनाड लोकसभा सीट से लगातार चुनाव लड़ रहे राहुल गांधी ने अपने नामांकन पत्र में 20 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति घोषित की है. गांधी ने बुधवार को रिटर्निंग ऑफिसर के समक्ष पर्चा दाखिल किया. 

7:46 PM (1 सप्ताह पहले)

उत्तर पूर्व में 7 अप्रैल तक बारिश की संभावना, कई राज्यों में चलेगी लू

Posted by :- Bajpai

मौसम विभाग (IMD) ने कहा है कि "उत्तर-पूर्व भारत में 07 अप्रैल तक बढ़ी हुई बारिश/तूफान की गतिविधि जारी रहने की संभावना है. 06 अप्रैल तक पूर्वी और प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति बनी रहने की संभावना है." मौसम विभाग ने पहले ही कई राज्यों में लू की आशंका जताई है और इसमें और भी तेजी की संभावना है. सामान्य दिनों में 4 से 8 दिनों तक लू चलने की संभावना होती है, लेकिन इस साल मौसम विभाग ने इसके 20 दिन तक पहुंचने का अनुमान लगाया है.

7:35 PM (1 सप्ताह पहले)

NCP (शरद पवार) ने भिवंडी और बीड सीट से उम्मीदवारों का ऐलान किया

Posted by :- Bajpai

NCP (शरद पवार) ने भिवंडी सीट से अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा की. सुरेश म्हात्रे भिवंडी से उम्मीदवार होंगे. बजरंग सोनावणे बीड सीट से उम्मीदवार होंगे.

7:16 PM (1 सप्ताह पहले)

चुनावी चौराहे पर बॉक्सर विजेंदर और गौरव वल्लभ ने छोड़ा कांग्रेस का हाथ

Posted by :- Pawan kumar

-बिहार और बंगाल में पीएम मोदी की चुनावी रैली, जमुई में लालू पर हमला-कहा-नौकरी के बदले जमीन वाले भला नहीं कर सकते-कूच बिहार में संदेशखाली के जरिए ममता पर वार
-लोकसभा चुनाव को राहुल ने बताया निर्णायक, बोले महत्वपूर्ण मोड़ पर खड़ा है देश-भारत को बनाने और बिगाड़ने वालों के बीच फर्क समझना जरूरी- खरगे ने चीन के बहाने सरकार को घेरा
-चुनावी चौराहे पर बॉक्सर विजेंदर और गौरव वल्लभ ने छोड़ा कांग्रेस का हाथ, कमल का दामन थामने के बाद पढ़े बीजेपी के कसीदे-संजय निरुपम भी कांग्रेस से निकले-अगले कदम का इंतजार
-शराब घोटाले में जेल गए केजरीवाल का फिर सुनीता ने पढ़ा संदेश, भगत सिंह के साथ दिल्ली के सीएम की तस्वीर को लेकर बीजेपी ने उठाए सवाल
-UP एटीएस को मिली बड़ी कामयाबी, सोनौली बॉर्डर से दो पाकिस्तानी समेत 3 आतंकियों को किया गिरफ्तार, हिजबुल मुजाहिद्दीन और ISI से जुड़े तार (आज तक ब्यूरो)

6:23 PM (1 सप्ताह पहले)

गुजरात से शुरू हो सकता है सुनीता केजरीवाल का चुनावी सफर

Posted by :- Pawan kumar

सुनीता केजरीवाल के चुनावी प्रचार के सफर का आगाज गुजरात से शुरू हो सकता है.  आप गुजरात इकाई ने सुनीता केजरीवाल और हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन को चुनाव प्रचार के लिए न्योता दिया है. दोनों मुख्यमंत्री की पत्नियां पहले रामलीला मैदान पर एक साथ दिखाई दे चुकी हैं और अब गुजरात चुनाव प्रचार में एक साथ दिखाई दे सकती हैं. ‌ भरूच से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार और आदिवासी नेता चैत्र बसवा के नामांकन के लिए सुनीता केजरीवाल और कल्पना सोरेन को बुलाया गया है. गुजरात आम आदमी‌ पार्टी युनिट इंडिया गठबंधन के तहत आम आदमी पार्टी को भरूच और भावनगर की सीट लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए मिली है जिसमें भरूच आदिवासी बहुल क्षेत्र है और आदिवासी नेता चैतर बसावा को आम आदमी पार्टी ने भरूच सीट से उम्मीदवार बनाया है . (आशुतोष का इनपुट)

5:27 PM (1 सप्ताह पहले)

अमेठी सीट से चुनाव को लेकर रॉबर्ड वाड्रा ने कही बड़ी बात

Posted by :- Pawan kumar

रॉबर्ट वाड्रा ने कहा, मैं यह नहीं कह रहा हूं कि मैं अमेठी से या प्रियंका रायबरेली से लड़ेंगी. जो भी कांग्रेस पार्टी तय करेगी - जो लोग बीजेपी से मुकाबला कर सकते हैं - वही सही लोग हैं जो आपको वहां से सांसद बनाएंगे. कांग्रेस पार्टी तय करेगी. वह व्यक्ति जो अमेठी के लिए काम कर सकता है या वह काम कर सकता है जो ईरानी ने इन वर्षों में नहीं किया. वह व्यक्ति गांधी परिवार से हो सकता है या कांग्रेस से, वह कोई भी हो सकता है.

5:04 PM (1 सप्ताह पहले)

बिहार और बंगाल मे पीएम मोदी की चुनावी रैली

Posted by :- Pawan kumar

-बिहार और बंगाल मे पीएम मोदी की चुनावी रैली, जमुई में लालू पर हमला- कहा, नौकरी के बदले जमीन वाले भला नहीं कर सकते-कूच बिहार में ममता सरकार पर वार
-पूर्णिया में महागठबंधन में भिड़ंत, पप्पू यादव ने निर्दलीय भरा पर्चा, आरजेडी प्रत्याशी बीमा भारती के खिलाफ लड़ेंगे, कांग्रेस ने पल्ला झाड़ा
-24 घंटे में कांग्रेस के 2 नेता बीजेपी में पहुंचे, बॉक्सर विजेंदर सिंह के बाद गौरव वल्लभ ने कमल का दामन थामा..कहा-कांग्रेस अब पहले जैसी नहीं
-कांग्रेस से बाहर होते ही संजय निरुपम ने गांधी परिवार पर बोला हमला-कहा-अब 5 पावर सेंटर...राम मंदिर से दूरी पर भी सुनाई खरी-खरी
-सुनीता केजरीवाल ने पढ़ा जेल में बंद अरविंद केजरीवाल का संदेश, जेल से छूटते ही संजय सिंह का मंदिर में पूजा, गांधी की समाधि पर नमन (आजतक ब्यूरो)

5:02 PM (1 सप्ताह पहले)

मोदी के लिए मेरा भारत मेरा परिवार हैः पीएम मोदी

Posted by :- Pawan kumar

कूचबिहार की एक रैली में पीएम मोदी ने कहा, 10 साल में जो विकास हुआ है वो तो सिर्फ ट्रेलर है. मेरे विरोधी कहते हैं मोदी का कोई परिवार नहीं है. मोदी के लिए मेरा भारत मेरा परिवार है. पूरे बंगाल ने पूरे देश ने देखा है कि कैसे संदेशखाली के गुनहगारों को बचाने के लिए पूरी ताकत लगा दी. संदेशखाली की महिलाओं के साथ जो हुआ वो टीएमसी के अत्यचारों की पराकाष्ठा थी. बीजेपी ने तय किया है कि संदेशखाली के गुनहगारों को सजा दिलवा के रहेंगे, उन्हें जिंदगी जेल में ही काटनी पडे़गी. (एएनआई)

4:26 PM (1 सप्ताह पहले)

पूर्णिया में त्रिकोणीय मुकाबला बनाते हुए पप्पू यादव ने दाखिल किया नामांकन

Posted by :- Pawan kumar

-पीएम मोदी ने बिहार में 15 साल के लालू-राबड़ी राज पर निशाना साधते हुए दावा किया कि विकास योजनाओं को जमुई तक नहीं पहुंचने दिया गया.

-आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव पर स्पष्ट रूप से कटाक्ष करते हुए, पीएम मोदी ने सरकारी नौकरियों के बदले प्लॉट लेने के लिए विपक्ष की आलोचना की.

-भ्रष्टाचार पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने पूछा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ उनके धर्मयुद्ध का विरोध करने वाले कौन हैं.

-पूर्णिया में त्रिकोणीय मुकाबला बनाते हुए पप्पू यादव ने दाखिल किया नामांकन, दावा है कि उनके विरोधियों ने उनकी राजनीतिक हत्या करने की कोशिश की लेकिन बुरी तरह असफल रहे.

-बिहार बीजेपी प्रमुख सम्राट चौधरी ने दावा किया कि विकास के मानकों पर पिछड़ने के लिए आरजेडी-कांग्रेस गठबंधन जिम्मेदार है. (मेन हेडिंग. आजतक ब्यूरो)

4:06 PM (1 सप्ताह पहले)

सीता सोरेन के खिलाफ चुनाव नहीं लड़ेंगे हेमंत सोरेन

Posted by :- Pawan kumar

हेमंत सोरेन अपनी भाभी सीता सोरेन के खिलाफ दुमका से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे. झामुमो ने दो उम्मीदवारों की सूची जारी की है. पार्टी के विधायक नलिन सोरेन दुमका से जबकि दूसरे विधायक मथुरा महतो गिरिडीह से चुनाव लड़ेंगे. (सत्यजीत कुमार का इनपुट)

4:03 PM (1 सप्ताह पहले)

कूचबिहार की रैली में बोले पीएम मोदी, यह देश को स्थिर करने का चुनाव

Posted by :- Pawan kumar

बंगाल के कूचबिहार में रैली को संबोधित करके हुए पीएम मोदी ने कहा कि यह देश में मजबूत और स्थिर सरकार बनाने का चुनाव है. (पीटीआई) 

3:41 PM (1 सप्ताह पहले)

कांग्रेस और राजद ने बिहार को पीछे धकेल दियाः सम्राट चौधरी

Posted by :- Pawan kumar

बिहार के डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी ने कहा कि  लोकसभा चुनाव 2024: "कांग्रेस और राजद ने बिहार को पीछे धकेल दिया है. उन्होंने बिहार को लूटा है और लोगों की जमीनें हड़पने के बाद नौकरियां भी दीं. नीतीश कुमार ने बिहार को पटरी पर लाने की दिशा में काम किया है, और हमारा मानना ​​है कि बिहार को अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है.". (पीटीआई)
 

3:40 PM (1 सप्ताह पहले)

क्षत्रिय समाज के विरोध को लेकर बोले रूपाला

Posted by :- Pawan kumar

गुजरात में राजकोट लोकसभा सीट से बीजेपी के कैंडिडेट केंद्रीय मंत्री परशोत्तम रूपाला को लेकर क्षत्रिय समाज में आक्रोश है. इस बीच परशोत्तम रूपाला दिल्ली कैबिनेट की बैठक खत्म कर अहमदाबाद पहुंचे.

क्षत्रिय समाज के विरोध को लेकर रूपाला ने कहा, हमारे क्षत्रिय नेताओं की बैठक जारी रही है, उसके बारें में ज्यादा जानकारी हमारे नेताओं को है, अब मेरे लिए इस विवाद पर टिप्पणी करना ठीक नहीं है.

परशोत्तम रूपाला से पूछा गया कि आपके समर्थन में पाटीदार समाज उतर रहा है तो जवाब में कहा, सिर्फ पाटीदार ही नहीं बल्कि तमाम समाज हमारे समर्थन में है. (अतुल का इनपुट)

2:34 PM (1 सप्ताह पहले)

कांग्रेस में शक्ति के पांच केंद्र हैः संजय निरुपम

Posted by :- Pawan kumar

कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा देने के बाद कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने पार्टी पर हमला बोलते हुए कहा कि कांग्रेस में शक्ति के पांच केंद्र हैं. 

2:13 PM (1 सप्ताह पहले)

एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों ने डेढ़ साल के बच्चे को बचाया

Posted by :- Pawan kumar

कर्नाटक: 20 घंटे के बचाव अभियान के बाद, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों ने एक 1.5 वर्षीय बच्चे को बचाने में सफलता हासिल की है, जो विजयपुरा जिले के इंडी तालुक के लाचयान गांव में एक खुले बोरवेल में गिर गया था.

2:02 PM (1 सप्ताह पहले)

कूचबिहार की रैली में बोलीं ममता बनर्जी, मैं बंगाल का ख्याल रखूंगी

Posted by :- Pawan kumar

कूचबिहार: पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि , "...सभी एजेंसियों को काम पर लगा दिया गया है. राज्य के अधिकारियों का तबादला किया जा रहा है. केंद्रीय एजेंसियों - एनआईए, सीबीआई, आईटी - के कितने अधिकारियों का तबादला किया गया है?...मैं बंगाल का ख्याल रखूंगा, जब तक मैं यहां हूं, वे बंगाल के लोगों को छूने की हिम्मत नहीं करेंगे. चुनाव से पहले सीएए लाया गया था... जैसे ही आप पंजीकरण (नागरिकता के लिए सीएए) के लिए अपना नाम जमा करेंगे बांग्लादेशी घोषित किया जाए..."(एएनआई)

1:48 PM (1 सप्ताह पहले)

बीजेपी में शामिल हुए गौरव वल्लभ

Posted by :- Pawan kumar

बीजेपी में शामिल होने के बाद गौरव वल्लभ ने कहा, "...दो-तीन प्रमुख मुद्दे थे जिन्हें मैंने अपने इस्तीफा पत्र में उजागर किया था... मैं संपत्ति बनाने वालों को सुबह-शाम गाली नहीं दे सकता. संपत्ति बनाना कोई अपराध नहीं है."

1:36 PM (1 सप्ताह पहले)

विकसित भारत का निर्माण करना है एनडीए और बीजेपी का लक्ष्यः पीएम मोदी

Posted by :- Pawan kumar

बिहार: जमुई में अपनी सार्वजनिक रैली के दौरान पीएम मोदी ने कहा, "...कांग्रेस और RJD ने अपनी सरकार के दौरान दुनिया में देश का नाम खराब किया है. बीजेपी और एनडीए का एक ही लक्ष्य है, विकसित भारत बनाना है. एक समृद्ध बिहार बनाना है. आपको याद है 10 साल पहले कांग्रेस के शासनकाल में दुनिया में भारत की क्या राय थी, भारत एक कमजोर और गरीब देश माना जाता था...आज का भारत दुनिया को दिशा दिखाता है. हमें देख रहे हैं. महज 10 साल में भारत की साख और रुतबा इतना बड़ा कैसे हो गया, आज भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है...''

1:16 PM (1 सप्ताह पहले)

मानव के साथ-साथ पशुधन की भी सेवा कर रही बीजेपीः पीएम मोदी

Posted by :- Pawan kumar

बिहार: जमुई में अपनी सार्वजनिक रैली के दौरान पीएम मोदी ने कहा, "भाजपा मानव के साथ-साथ पशुधन की भी सेवा कर रही है. हमने पशुधन की रक्षा करने का फैसला किया है. केंद्र सरकार ने पशुधन की रक्षा के लिए उन्हें कई बीमारियों से दूर रखने के लिए बिहार में लगभग 2 करोड़ जानवरों को मुफ्त में टीका लगाने का कार्यक्रम शुरू किया है.(एएनआई)

1:00 PM (1 सप्ताह पहले)

भूमि घोटाला मामले में ईडी कोर्ट ने लिया संज्ञान

Posted by :- Pawan kumar

रांचीः भूमि घोटाला मामले में पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सहित पांच अन्य के खिलाफ ईडी कोर्ट में संज्ञान लिया है. अदालत ने मामले में आर्किटेक्ट विनोद सिंह, रामकुमार पाहन और हिलेरियस कश्यप को समन जारी किया है. ईडी ने मामले में जांच पूरी करते हुए सभी के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल कर दिया है. इसी पर अदालत में संज्ञान लेते हुए समन जारी किया है. फिलहाल इस मामले में पूर्व सीएम हेमंत सोरेन जेल में बंद है. 

12:57 PM (1 सप्ताह पहले)

बिहार की धरती दिखा रही है पूरे देश को दिशाः पीएम मोदी

Posted by :- Pawan kumar

बिहार: जमुई में अपनी सार्वजनिक रैली के दौरान पीएम मोदी ने कहा, "...मुझे संतोष है कि मेरे छोटे भाई चिराग पासवान पूरी गंभीरता के साथ राम विलास पासवान के विचारों को आगे बढ़ा रहे हैं...बिहार की धरती दिखा रही है पूरे देश को दिशा...लेकिन दुर्भाग्य से आजादी के बाद बिहार में लोगों की 5-6 पीढ़ियों के साथ न्याय नहीं हुआ...''

12:54 PM (1 सप्ताह पहले)

पिछले 10 वर्षों में बढ़ा है भारत का कदः पीएम मोदी

Posted by :- Pawan kumar

बिहार के जमुई में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा की "दुनिया देख रही है कि पिछले 10 वर्षों में भारत का कद कितना बढ़ गया है. आज भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है. हमारा चंद्रयान वहां (चंद्रमा पर) पहुंच गया, जहां कोई नहीं पहुंच सका. (पीटीआई)
 

12:39 PM (1 सप्ताह पहले)

जमुई में बोले पीएम मोदी, ये चुनाव सभा या विजय सभा है

Posted by :- Pawan kumar

जमुई में बोले पीएम मोदी, ये चुनाव सभा या विजय सभा है. आपने कमाल कर के रख दिया है. आज जमुई में जनसैलाब बता रहा है जनता का मूड क्या है. बीजेपी और NDA की ये हुंकार पूरे देश में गूंज रही है. आज इस मंच से एक कमी हम सबको महसूस हो रही है .. मेरे परममित्र राम विलास पासवान जी हमारे बीच नही हैं. मुझे संतोष है कि राम विलास जी के विचार को .. मेरे छोटे भाई चिराग पासवान आगे बढ़ा रहे हैं.

बिहार को NDA गठबंधन बहुत ही परिश्रम से दलदल से बाहर निकाल कर लाया है, नीतीश जी की इसमें बड़ीभूमिका रही है. ये चुनाव बिहार के सपनों को पूरा करने का चुनाव है. जमुई में उमड़ा जनसैलाब बता रहा है कि बिहार की गूंज देश सुन रहा है. (शशिभूषण का इनपुट)

12:28 PM (1 सप्ताह पहले)

नवनीत राणा को जाति प्रमाण पत्र मामले पर सुप्रीम कोर्ट से मिली बड़ी राहत

Posted by :- Pawan kumar

आम चुनाव में महाराष्ट्र के अमरावती से बीजेपी की प्रत्याशी नवनीत कौर राणा के जाति प्रमाण पत्र मामले पर सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिली है. नवनीत कौर राणा को सुप्रीम कोर्ट ने बड़ी राहत देते हुए बॉम्बे हाईकोर्ट का फैसला रद्द कर दिया. जस्टिस जे.के. माहेश्वरी और जस्टिस संजय करोल की पीठ के समक्ष नवनीत कौर राणा ने अपना जाति प्रमाणपत्र रद्द करने के हाईकोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी.

नवनीत राणा फिलहाल निर्दलीय सांसद के तौर पर महाराष्ट्र के अमरावती निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करती हैं, जो अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. बॉम्बे हाईकोर्ट ने 8 जून 2021 को कहा था कि नवनीत ने मोची जाति का प्रमाण पत्र फर्जी दस्तावेजों का इस्तेमाल करके धोखाधड़ी से हासिल किया था. हाईकोर्ट ने उन पर 2 लाख रुपये जुर्माना भी लगाया था. सुप्रीम कोर्ट ने अपने निर्णय में कहा कि नवनीत राणा के जाति प्रमाणपत्र में कोई खामी नहीं है. स्क्रूटनी कमेटी यानी जांच समिति का फैसला सही था. इसमे हाईकोर्ट को दखल नहीं देना चाहिए था. स्क्रूटनी कमेटी ने नवनीत राणा के जाति प्रमाणपत्र को सही माना था.

12:18 PM (1 सप्ताह पहले)

सांप्रदायिक ताकतों से डरती है कांग्रेसः पिनाराई विजयन 

Posted by :- Pawan kumar

तिरुवनंतपुरम: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी द्वारा रोड शो करके वायनाड लोकसभा सीट के लिए अपने चुनाव अभियान की शुरुआत करने के एक दिन बाद, केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने गुरुवार को आरोप लगाया कि सबसे पुरानी पार्टी ने कार्यक्रम के दौरान अपने और सहयोगी आईयूएमएल के झंडे नहीं दिखाए, जैसा कि यह था. विजयन ने आरोप लगाया कि कांग्रेस द्वारा अपनाए गए रुख से संकेत मिलता है कि वह इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) के वोट चाहती है, लेकिन उनके झंडे नहीं. उन्होंने यहां एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान दावा किया, ''कांग्रेस इस स्तर तक गिर गई है कि वह सांप्रदायिक ताकतों से डरती है.''(पीटीआई)

12:04 PM (1 सप्ताह पहले)

सोनिया गांधी ने राजस्थान से राज्यसभा सदस्य के रूप में शपथ ली

Posted by :- Pawan kumar

-कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने राजस्थान से राज्यसभा सदस्य के रूप में शपथ ली.
-रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ओडिशा से राज्यसभा सदस्य के रूप में शपथ ली.
-राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने राज्यसभा के 14 नए सदस्यों को शपथ दिलाई.
-एनडीए उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने तिरुवनंतपुरम लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से नामांकन दाखिल किया. (पीटीआई)

11:52 AM (1 सप्ताह पहले)

आंध्र प्रदेश में लू को लेकर चेतावनी जारी

Posted by :- Pawan kumar

आंध्र प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एपीएसडीएमए) ने गुरुवार को राज्य भर के 130 मंडलों में लू चलने की चेतावनी दी है.

इसमें एक मंडल में भीषण लू चलने का भी अनुमान लगाया गया है.

एपीएसडीएमए के प्रबंध निदेशक आर कुर्मानाध ने बुधवार रात में कहा कि 130 मंडलों में से 19-19 विजयनगरम और नंदयाला जिलों में, 14 एनटीआर में, 13 अनाकापल्ली में और 12 पार्वतीपुरम मान्यम जिले में हैं.

एपीएसडीएमए के पूर्वानुमान के अनुसार, पार्वतीपुरम मान्यम जिले के कोमरदा में गुरुवार को तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि कई अन्य में पारा 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा. (पीटीआई)

11:22 AM (1 सप्ताह पहले)

हरियाणा के प्रचार में सुरजेवाला के बिगड़े बोल

Posted by :- Pawan kumar

-चुनाव से पहले कांग्रेस को लगा झटका- गौरव वल्लभ का पार्टी के सभी पदों से इस्तीफा-1 दिन पहले बॉक्सर विजेंद्र कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल
-महाराष्ट्र कांग्रेस में उठापटक का तूफान-पार्टी विरोधी बयानबाजी पर संजय निरुपम 6 साल के लिए बाहर- कहा मैंने खुद दे दिया पार्टी से इस्तीफा
-बिहार में चुनावी परिवारवाद पर बय़ानों का आक्रमण- तेजस्वी ने लिस्ट लहराकर बीजेपी को घेरा- पार्टी का जवाब- परिवार के लिए बनी पार्टी
-हरियाणा के प्रचार में सुरजेवाला के बिगड़े बोल-हेमा मालिनी पर आपत्तिजनक बोल में फंसे-कंगना का जवाब-हार की हताशा में भूल गए गरिमा
-जेल से बाहर आते ही संजय सिंह का इमोशनल कार्ड- केजरीवाल की पत्नी से मुलाकात-कहा ये जंग का वक्त है-सीएम पर आज फैसले का भी दिन (आज तक ब्यूरो)

11:17 AM (1 सप्ताह पहले)

रणदीप सुरजेवाला के बयान पर हेमा मालिनी का पलटवार

Posted by :- Pawan kumar

मथुरा, यूपी: कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला के अपने ऊपर दिए गए बयान पर बीजेपी सांसद हेमा मालिनी का कहना है, "...वे केवल लोकप्रिय लोगों को निशाना बनाते हैं क्योंकि अलोकप्रिय लोगों को निशाना बनाने से उन्हें कोई फायदा नहीं होगा...उन्हें महिलाओं का सम्मान करना सीखना चाहिए पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से... मैं अपना नामांकन दाखिल करने के लिए यहां आया हूं और इस खुशी के मौके पर मैं किसी और ने क्या कहा, इसके बारे में बात नहीं करना चाहता...'' (एएनआई)

10:52 AM (1 सप्ताह पहले)

पीएम मोदी पर कांग्रेस की टिप्पणी पर बीजेपी नेता सुधांशु त्रिवेदी का पलटवार

Posted by :- Pawan kumar

दिल्ली: कांग्रेस नेता चरण दास महंत की पीएम मोदी पर की गई टिप्पणी पर बीजेपी सांसद सुधांशु त्रिवेदी का कहना है, 'उम्मीद है कि लोगों के विरोध और पीएम मोदी के प्रति लगातार बढ़ते समर्थन और स्नेह के बाद विपक्षी नेता मुख्य रूप से कांग्रेस अपनी मानसिक संतुलन ताकत खोती नजर आ रही है.  छत्तीसगढ़ नेता प्रतिपक्ष ने एक बार फिर पीएम मोदी के लिए अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल किया है जो कांग्रेस की आदत रही है. लोकतंत्र में ऐसी भाषा दुखद है... मैं पूछना चाहता हूं, 'ये मोहब्बत की दुकान से कौन सा फरमान है?' कांग्रेस विशेष कॉपीराइट रखने और गांधी की परंपरा से होने का दावा करती है, क्या गांधी इसी कारण छड़ी रखते थे?..." (एएनआई)
 

10:20 AM (1 सप्ताह पहले)

जमुई में पीएम मोदी की रैली को लेकर बोले चिराग पासवान

Posted by :- Pawan kumar

बिहार: जमुई में पीएम नरेंद्र मोदी की रैली पर एलजेपी (रामविलास) चिराग पासवान का कहना है, "...पिछले आम चुनाव में, पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने बिहार अभियान की शुरुआत जमुई से की थी और यह गठबंधन के लिए भाग्यशाली साबित हुआ क्योंकि हमने 39 सीटों पर जीत हासिल की थी राज्य की 40 सीटें और आज फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जमुई से बिहार में चुनावी रैलियों की शुरुआत कर रहे हैं और यह न सिर्फ गठबंधन के लिए बल्कि जमुई के सभी लोगों के लिए बहुत सौभाग्य की बात है..."(एएनआई)

9:56 AM (1 सप्ताह पहले)

भाजपा ने कांग्रेस पर साधा निशाना, शेयर किया सुरजेवाला का कमेंट

Posted by :- Pawan kumar

नई दिल्ली: भाजपा ने बुधवार को हरियाणा कांग्रेस के नेता रणदीप सुरजेवाला पर अपनी सांसद हेमा मालिनी के खिलाफ ''नीच, टिप्पणी करने का आरोप लगाया और आरोप लगाया कि इससे पता चलता है कि मुख्य विपक्षी दल महिलाविरोधी है और महिलाओं से घृणा करता है.

भाजपा के आईटी विभाग के प्रमुख अमित मालवीय ने एक्स पर एक अदिनांकित वीडियो साझा किया जिसमें कांग्रेस सांसद कथित तौर पर सत्तारूढ़ दल पर हमला करते हुए अभिनेता-राजनेता के बारे में कुछ आपत्तिजनक टिप्पणी कर रहे हैं

उन्होंने कहा, "कांग्रेस सांसद रणदीप सुरजेवाला ने एक घृणित लैंगिक टिप्पणी की है, जो न केवल हेमा मालिनी, जो एक निपुण व्यक्ति हैं, बल्कि सामान्य रूप से महिलाओं के लिए भी अपमानजनक और अपमानजनक है." (पीटीआई)

9:33 AM (1 सप्ताह पहले)

संजय निरुपन ने कांग्रेस पार्टी से दिया इस्तीफा

Posted by :- Pawan kumar

संजय निरुपम ने कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर पोस्ट करते हुए लिखा की, "ऐसा लगता है कि पार्टी ने कल रात मेरा इस्तीफा पत्र प्राप्त करने के तुरंत बाद मेरा निष्कासन जारी करने का फैसला किया. इतनी तत्परता देखकर अच्छा लगा. बस यह जानकारी साझा कर रहा हूं.मैं आज 11.30 से 12 बजे के बीच विस्तृत बयान दूंगा." (पीटीआई)

9:19 AM (1 सप्ताह पहले)

गौरल वल्लभ मे छोड़ा कांग्रेस का साथ

Posted by :- Pawan kumar

कांग्रेस नेता गौरव वल्लभ ने पार्टी छोड़ दी है. उन्होंने अपने एक्स हैंडल पर पोस्ट किया है "कांग्रेस पार्टी आज जिस प्रकार से दिशाहीन होकर आगे बढ़ रही है,उसमें मैं ख़ुद को सहज महसूस नहीं कर पा रहा.मैं ना तो सनातन विरोधी नारे लगा सकता हूं और ना ही सुबह-शाम देश के वेल्थ क्रिएटर्स को गाली दे सकता.इसलिए मैं कांग्रेस पार्टी के सभी पदों व प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफ़ा दे रहाहूं,"

9:00 AM (1 सप्ताह पहले)

एनसीईएल के माध्यम से संयुक्त अरब अमीरात को 10,000 टन अतिरिक्त प्याज के निर्यात की मिली अनुमति 

Posted by :- Pawan kumar

सरकार ने बुधवार को राष्ट्रीय सहकारी निर्यात लिमिटेड (एनसीईएल) के माध्यम से संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) को 10,000 टन अतिरिक्त प्याज के निर्यात की अनुमति दी.

इसके पहले सरकार ने पिछले महीने यूएई को 14,400 टन प्याज के निर्यात की मंजूरी दी थी.

विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने एक अधिसूचना में कहा, ‘‘एक मार्च, 2024 की अधिसूचना में निर्धारित कोटा के अलावा एनसीईएल के जरिये संयुक्त अरब अमीरात को अतिरिक्त 10,000 टन प्याज के निर्यात की अनुमति दी जाती है.’’

8:39 AM (1 सप्ताह पहले)

झारखंड में लू को लेकर अलर्ट जारी

Posted by :- Pawan kumar

झारखंड में अप्रैल महीने की शुरुआत से ही गर्मी ने अपना तेवर दिखाना शुरू कर दिया है. यहां पर कई जिलों में तापमान 40 डिग्री के पार दर्ज किया जा रहा है. तेज धूप और गर्मी को देखते हुए मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक के लिए लू का अलर्ट जारी किया है. मौसम बुलेटिन के अनुसार, 04 अप्रैल 2024 को राज्य के सरायकेला खरसावां, पूर्वी सिंहभूम से लेकर पश्चिमी सिंहभूम तक में हीट वेव की प्रबल संभावना है. इसे लेकर इन क्षेत्रों में येलो अलर्ट भी जारी किया गया है.

8:27 AM (1 सप्ताह पहले)

प्रवासी और बृजवासी के बीच है मथूरा की लड़ाईः मुकेश धनगर, कांग्रेस प्रत्याशी

Posted by :- Pawan kumar

मथुरा, यूपी: मथुरा से अपनी उम्मीदवारी पर कांग्रेस नेता मुकेश धनगर कहते हैं, "यह चुनाव 'प्रवासी' और 'बृजवासी' के बीच है... यह बृज के परिवारों की लड़ाई है... कल, जब यमुना नदी की पूजा-अर्चना की जाती है, मैं दृढ़ संकल्प करूंगा कि जब तक यह साफ नहीं हो जाती, मैं इसके किनारे से नहीं हटूंगा, चाहे मुझे कितने भी साल वहां बैठना पड़े... मेरी किसी से कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है. ...प्रधानमंत्री कहते हैं कि वह दिन में 18 घंटे काम करते हैं, मैं दिन में 23 घंटे काम कर सकता हूं...'' (एएनआई) 

8:12 AM (1 सप्ताह पहले)

मुरादाबाद सीट से रुचि वीरा होंगे सपा प्रत्याशी, एसटी हसन का कटा टिकट

Posted by :- Pawan kumar

अखिलेश की मर्जी के बिना ही मुरादाबाद सीट पर एसटी हसन का टिकट काटकर रुचि वीरा को बना दिया गया प्रत्याशी?

अखिलेश-आज़म के बीच का घमासान हुआ पब्लिक, सपा प्रमुख द्वारा मुरादाबाद सीट पर एसटी हसन को उतारने का पत्र हुआ लीक

अखिलेश यादव की तरफ से रुचि वीरा का टिकट काट कर एसटी हसन को देने के लिए समाजवादी पार्टी ने पत्र जारी किया था, जो समय पर मुरादाबाद न पहुंचने पर रुचि वीरा को दे दिया गया. (निर्मल यादव का इनपुट)

7:57 AM (1 सप्ताह पहले)

काजीरंगा नेशनल पार्क में बढ़ी पर्यटकों की संख्या

Posted by :- Pawan kumar

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान और टाइगर रिजर्व के एनटीपीआर में इस साल पर्यटकों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है. पार्क की स्थापना के बाद इस वर्ष पार्क आनेवाले पर्यटकों की संख्या सबसे अधिक है. साल 2023-24 में नेशनल पार्क में 327493 पर्यटक आए, जिनमें 313574 भारतीय पर्यटक और 13919 विदेशी पर्यटक शामिल हैं.  (एएनआई)
 

7:44 AM (1 सप्ताह पहले)

लखनऊ एयरपोर्ट पर पूछताछ के लिए हिरासत में लिए गए 30 यात्री भागने में सफल रहे

Posted by :- Pawan kumar

लखनऊ: सोने की तस्करी के आरोप में लखनऊ के चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डे पर हिरासत में लिए गए तीस लोग भागने में सफल रहे, क्योंकि उनमें से एक ने बीमार होने का नाटक किया और अराजकता पैदा की.

उन्होंने बताया कि कस्टम और पुलिस अधिकारियों ने आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है.

अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त शशांक सिंह ने बताया कि राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) और सीमा शुल्क विभाग के अधिकारियों ने सोमवार को शारजाह से आये 36 यात्रियों को हवाई अड्डे पर रोका था.  (पीटीआई)

7:30 AM (1 सप्ताह पहले)

अनुशासनहीनता और पार्टी विरोधी बयान देने के आरोप में पार्टी से निकाले गए संजय निरुपम

Posted by :- Pawan kumar

नई दिल्ली: कांग्रेस ने बुधवार को महाराष्ट्र के नेता संजय निरुपम को अनुशासनहीनता और पार्टी विरोधी बयान देने के लिए छह साल के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया.

उनके खिलाफ यह कार्रवाई कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई द्वारा राज्य में पार्टी के सहयोगी और महा विकास अघाड़ी सदस्य शिव सेना (यूबीटी) को निशाना बनाने वाली उनकी हालिया टिप्पणियों के लिए अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू करने के बाद हुई.

पार्टी के एक आधिकारिक संदेश में कहा गया, "अनुशासनहीनता और पार्टी विरोधी बयानों की शिकायतों पर ध्यान देते हुए, कांग्रेस अध्यक्ष (मल्लिकार्जुन खड़गे) ने संजय निरुपम को तत्काल प्रभाव से छह साल के लिए पार्टी से निष्कासित करने को मंजूरी दे दी है." (पीटीआई)

7:16 AM (1 सप्ताह पहले)

लोकसभा चुनाव को लेकर हरियाणा में 5 अप्रैल को BKU की बड़ी बैठक

Posted by :- Pawan kumar

लोकसभा चुनाव को लेकर हरियाणा में 5 अप्रैल को BKU की बड़ी बैठक
हरियाणा के जींद में होगी बैठक...
किसान भवन में होगी किसानों की बड़ी बैठक
बीकेयू नेता रतन मान ने सोशल मीडिया से दी जानकारी (नवीन सूरी का इनपुट)

7:12 AM (1 सप्ताह पहले)

झारखंड में तरबूज का उत्पादन प्रभावित, किसानों ने बीज कंपनी पर लगाया आरोप

Posted by :- Pawan kumar

झारखंड में इस बार तरबूज की खेती बड़े पैमाने पर प्रभावित हुई है. खास कर झारखंड के जो प्रमुख तरबूज उत्पादक जिले हैं, बोकारो, रामगढ़ और रांची में किसानों को नुकसान हुआ है. किसानों का आरोप है कि इस बार उन्हें यूएस 2208 किस्म के तरबूज की खेती की थी. हर बार वो इस किस्म की खेती करते थे. तो अच्छी पैदावार हासिल होती थी पर इस बार उनके खेत में फल लगे ही नहीं है. इसके कारण हजारों एकड़ में लगी खेती बर्बाद हो गई है. इससे किसानों को काफी आर्थिक नुकसान हुआ है. (पवन कुमार का इनपुट)

7:05 AM (1 सप्ताह पहले)

मुफ्त पानी, बिजली बंद करने के लिए केजरीवाल का इस्तीफा चाहती है बीजेपी:  संजय सिंह, आप सांसद

Posted by :- Pawan kumar

नई दिल्ली: आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने बुधवार को तिहाड़ जेल से रिहा होने के कुछ घंटों बाद एक भाषण में भाजपा की आलोचना की और आरोप लगाया कि वह राजधानी में मुफ्त पानी, बिजली और मोहल्ला क्लीनिक बंद करने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का इस्तीफा चाहती है.

कथित उत्पाद नीति घोटाले में मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट से जमानत पाने वाले सिंह ने भाजपा से यह भी पूछा कि अगर विपक्ष शासित बंगाल, पंजाब और तमिलनाडु की पुलिस उनके दरवाजे पर दस्तक देगी तो क्या प्रधानमंत्री जांच में शामिल होंगे.

उन्होंने कहा कि आप नेता केजरीवाल, मनीष सिसौदिया और सत्येन्द्र जैन को जेल भेजा गया क्योंकि वे दिल्ली की महिलाओं को अच्छी शिक्षा, स्वास्थ्य सुविधाएं, मुफ्त बस यात्रा और 1,000 रुपये देना चाहते थे. (पीटीआई)