scorecardresearch
ट्रेंडिंग

Agriculture-Farmers Protest: 5.3 तीव्रता वाले भूकंप से हिला हिमाचल प्रदेश का चंबा, नुकसान की खबर नहीं

क‍िसान तक Delhi | Apr 04, 2024, 10:19 PM IST

फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) सहित कई मांगों को लेकर पंजाब-हरियाणा के किसान आंदोलन कर रहे हैं. किसानों की मांग है कि सरकार उनकी फसलों पर एमएसपी की गारंटी दे. इसे लेकर सरकार और किसान संगठनों के बीच चार दौर की बात हो चुकी है, लेकिन नतीजा कुछ नहीं निकल पाया है. देश में चुनाव को लेकर आचार संहित लागू हो गई है पर किसान आंदोलन से पीछे हटने को तैयार नहीं है. किसानों का कहना है कि वो तब तक पीछे नहीं हटेंगे जब तक उनकी मांगे पूरी नहीं हो जाएगी.

किसान आंदोलन (फाइल फोटो) किसान आंदोलन (फाइल फोटो)

खेती-किसानी से जुड़े तमाम मुद्दों के बीच पंजाब से शुरू हुआ किसान आंदोलन अब थोड़ा नरम पड़ता दिखाई दे रहा है. फिलहाल किसान मृतक युवा किसान की अस्थि कलश यात्रा निकाल रहे हैं जो हरियाणा के जिले-जिले तक जा रही है. इससे पहले 14 मार्च को किसान संगठन ने दिल्ली के रामलीला मैदान में महापंचायत की और इस दौरान आगे के आंदोलन की रणनीति तैयार की गई थी. इस महापंचायत में देश के कई हिस्सों से बड़ी संख्या में किसान शामिल हुए. किसानों का कहना है कि जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं हो जातीं, वे पीछे नहीं हटेंगे. गौरतलब है कि इससे पहले किसानों और सरकार के बीच चार दौर की बातचीत विफल हो चुकी है. किसानों की मौत के बाद किसान संगठन गुस्से में हैं. युवा किसान शुभकरण की मौत के बाद उसकी अस्थी कलश यात्रा पूरे देश में निकाली जा रही है. इसके जरिये किसान संगठन किसानों को एगजुट कर रहे हैं. किसान आंदोलन की पल-पल की खबरों के साथ हम यहां खेती-किसानी और लोकसभा चुनाव से जुड़ी तमाम LIVE Updates दे रहे हैं.

10:18 PM (3 महीने पहले)

5.3 तीव्रता वाले भूकंप से हिला हिमाचल प्रदेश का चंबा, किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं

Posted by :- Bajpai

हिमाचल प्रदेश के चंबा क्षेत्र में गुरुवार को 5.3 तीव्रता का भूकंप आया है. भूकंप में किसी भी तरह के बुनियादी ढांचे या जानमाल के नुकसान की कोई जानकारी अभी तक नहीं मिली है।

9:35 PM (3 महीने पहले)

बेंगलुरु में जारी रहेगी हीटवेव, अगले 3 दिनों तक पड़ेगी भीषण गर्मी 

Posted by :- Bajpai

बेंगलुरु में अगले तीन दिनों तक गर्मी चरम पर रहेगी, मौसम विभाग की तरफ से इस बात की आशंका जताई गई है. मौसम विभाग ने कहा है कि पांच से सात अप्रैल तक बेंगलुरु, कोलार, रामानगर, मांड्या, मैसूरु, हसन, तुमकुरु, चामराजनगर और चिंतामणि में मौसम और गरम होगा और हीटवेव की आशंका है. गुरुवार को बेंगलुरु में तापमान 37 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3 डिग्री ज्‍यादा है. अगले 3 दिनों में तापमान एक डिग्री तक और बढ़ेगा और इसके 38 डिग्री सेंटीग्रेट तक पहुंचने की आशंका है. मौसम विभाग ने लोगों को खास ध्‍यान रखने और भरपूर पानी पीने की सलाह दी है.  
 

8:33 PM (3 महीने पहले)

राहुल गांधी के पास 20 करोड़ की संपत्ति, पर्चा दाखिल करने में दी जानकारी

Posted by :- Bajpai

वायनाड लोकसभा सीट से लगातार चुनाव लड़ रहे राहुल गांधी ने अपने नामांकन पत्र में 20 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति घोषित की है. गांधी ने बुधवार को रिटर्निंग ऑफिसर के समक्ष पर्चा दाखिल किया. 

7:46 PM (3 महीने पहले)

उत्तर पूर्व में 7 अप्रैल तक बारिश की संभावना, कई राज्यों में चलेगी लू

Posted by :- Bajpai

मौसम विभाग (IMD) ने कहा है कि "उत्तर-पूर्व भारत में 07 अप्रैल तक बढ़ी हुई बारिश/तूफान की गतिविधि जारी रहने की संभावना है. 06 अप्रैल तक पूर्वी और प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति बनी रहने की संभावना है." मौसम विभाग ने पहले ही कई राज्यों में लू की आशंका जताई है और इसमें और भी तेजी की संभावना है. सामान्य दिनों में 4 से 8 दिनों तक लू चलने की संभावना होती है, लेकिन इस साल मौसम विभाग ने इसके 20 दिन तक पहुंचने का अनुमान लगाया है.

7:35 PM (3 महीने पहले)

NCP (शरद पवार) ने भिवंडी और बीड सीट से उम्मीदवारों का ऐलान किया

Posted by :- Bajpai

NCP (शरद पवार) ने भिवंडी सीट से अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा की. सुरेश म्हात्रे भिवंडी से उम्मीदवार होंगे. बजरंग सोनावणे बीड सीट से उम्मीदवार होंगे.

7:16 PM (3 महीने पहले)

चुनावी चौराहे पर बॉक्सर विजेंदर और गौरव वल्लभ ने छोड़ा कांग्रेस का हाथ

Posted by :- Pawan kumar

-बिहार और बंगाल में पीएम मोदी की चुनावी रैली, जमुई में लालू पर हमला-कहा-नौकरी के बदले जमीन वाले भला नहीं कर सकते-कूच बिहार में संदेशखाली के जरिए ममता पर वार
-लोकसभा चुनाव को राहुल ने बताया निर्णायक, बोले महत्वपूर्ण मोड़ पर खड़ा है देश-भारत को बनाने और बिगाड़ने वालों के बीच फर्क समझना जरूरी- खरगे ने चीन के बहाने सरकार को घेरा
-चुनावी चौराहे पर बॉक्सर विजेंदर और गौरव वल्लभ ने छोड़ा कांग्रेस का हाथ, कमल का दामन थामने के बाद पढ़े बीजेपी के कसीदे-संजय निरुपम भी कांग्रेस से निकले-अगले कदम का इंतजार
-शराब घोटाले में जेल गए केजरीवाल का फिर सुनीता ने पढ़ा संदेश, भगत सिंह के साथ दिल्ली के सीएम की तस्वीर को लेकर बीजेपी ने उठाए सवाल
-UP एटीएस को मिली बड़ी कामयाबी, सोनौली बॉर्डर से दो पाकिस्तानी समेत 3 आतंकियों को किया गिरफ्तार, हिजबुल मुजाहिद्दीन और ISI से जुड़े तार (आज तक ब्यूरो)

6:23 PM (3 महीने पहले)

गुजरात से शुरू हो सकता है सुनीता केजरीवाल का चुनावी सफर

Posted by :- Pawan kumar

सुनीता केजरीवाल के चुनावी प्रचार के सफर का आगाज गुजरात से शुरू हो सकता है.  आप गुजरात इकाई ने सुनीता केजरीवाल और हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन को चुनाव प्रचार के लिए न्योता दिया है. दोनों मुख्यमंत्री की पत्नियां पहले रामलीला मैदान पर एक साथ दिखाई दे चुकी हैं और अब गुजरात चुनाव प्रचार में एक साथ दिखाई दे सकती हैं. ‌ भरूच से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार और आदिवासी नेता चैत्र बसवा के नामांकन के लिए सुनीता केजरीवाल और कल्पना सोरेन को बुलाया गया है. गुजरात आम आदमी‌ पार्टी युनिट इंडिया गठबंधन के तहत आम आदमी पार्टी को भरूच और भावनगर की सीट लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए मिली है जिसमें भरूच आदिवासी बहुल क्षेत्र है और आदिवासी नेता चैतर बसावा को आम आदमी पार्टी ने भरूच सीट से उम्मीदवार बनाया है . (आशुतोष का इनपुट)

5:27 PM (3 महीने पहले)

अमेठी सीट से चुनाव को लेकर रॉबर्ड वाड्रा ने कही बड़ी बात

Posted by :- Pawan kumar

रॉबर्ट वाड्रा ने कहा, मैं यह नहीं कह रहा हूं कि मैं अमेठी से या प्रियंका रायबरेली से लड़ेंगी. जो भी कांग्रेस पार्टी तय करेगी - जो लोग बीजेपी से मुकाबला कर सकते हैं - वही सही लोग हैं जो आपको वहां से सांसद बनाएंगे. कांग्रेस पार्टी तय करेगी. वह व्यक्ति जो अमेठी के लिए काम कर सकता है या वह काम कर सकता है जो ईरानी ने इन वर्षों में नहीं किया. वह व्यक्ति गांधी परिवार से हो सकता है या कांग्रेस से, वह कोई भी हो सकता है.

5:04 PM (3 महीने पहले)

बिहार और बंगाल मे पीएम मोदी की चुनावी रैली

Posted by :- Pawan kumar

-बिहार और बंगाल मे पीएम मोदी की चुनावी रैली, जमुई में लालू पर हमला- कहा, नौकरी के बदले जमीन वाले भला नहीं कर सकते-कूच बिहार में ममता सरकार पर वार
-पूर्णिया में महागठबंधन में भिड़ंत, पप्पू यादव ने निर्दलीय भरा पर्चा, आरजेडी प्रत्याशी बीमा भारती के खिलाफ लड़ेंगे, कांग्रेस ने पल्ला झाड़ा
-24 घंटे में कांग्रेस के 2 नेता बीजेपी में पहुंचे, बॉक्सर विजेंदर सिंह के बाद गौरव वल्लभ ने कमल का दामन थामा..कहा-कांग्रेस अब पहले जैसी नहीं
-कांग्रेस से बाहर होते ही संजय निरुपम ने गांधी परिवार पर बोला हमला-कहा-अब 5 पावर सेंटर...राम मंदिर से दूरी पर भी सुनाई खरी-खरी
-सुनीता केजरीवाल ने पढ़ा जेल में बंद अरविंद केजरीवाल का संदेश, जेल से छूटते ही संजय सिंह का मंदिर में पूजा, गांधी की समाधि पर नमन (आजतक ब्यूरो)

5:02 PM (3 महीने पहले)

मोदी के लिए मेरा भारत मेरा परिवार हैः पीएम मोदी

Posted by :- Pawan kumar

कूचबिहार की एक रैली में पीएम मोदी ने कहा, 10 साल में जो विकास हुआ है वो तो सिर्फ ट्रेलर है. मेरे विरोधी कहते हैं मोदी का कोई परिवार नहीं है. मोदी के लिए मेरा भारत मेरा परिवार है. पूरे बंगाल ने पूरे देश ने देखा है कि कैसे संदेशखाली के गुनहगारों को बचाने के लिए पूरी ताकत लगा दी. संदेशखाली की महिलाओं के साथ जो हुआ वो टीएमसी के अत्यचारों की पराकाष्ठा थी. बीजेपी ने तय किया है कि संदेशखाली के गुनहगारों को सजा दिलवा के रहेंगे, उन्हें जिंदगी जेल में ही काटनी पडे़गी. (एएनआई)

4:26 PM (3 महीने पहले)

पूर्णिया में त्रिकोणीय मुकाबला बनाते हुए पप्पू यादव ने दाखिल किया नामांकन

Posted by :- Pawan kumar

-पीएम मोदी ने बिहार में 15 साल के लालू-राबड़ी राज पर निशाना साधते हुए दावा किया कि विकास योजनाओं को जमुई तक नहीं पहुंचने दिया गया.

-आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव पर स्पष्ट रूप से कटाक्ष करते हुए, पीएम मोदी ने सरकारी नौकरियों के बदले प्लॉट लेने के लिए विपक्ष की आलोचना की.

-भ्रष्टाचार पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने पूछा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ उनके धर्मयुद्ध का विरोध करने वाले कौन हैं.

-पूर्णिया में त्रिकोणीय मुकाबला बनाते हुए पप्पू यादव ने दाखिल किया नामांकन, दावा है कि उनके विरोधियों ने उनकी राजनीतिक हत्या करने की कोशिश की लेकिन बुरी तरह असफल रहे.

-बिहार बीजेपी प्रमुख सम्राट चौधरी ने दावा किया कि विकास के मानकों पर पिछड़ने के लिए आरजेडी-कांग्रेस गठबंधन जिम्मेदार है. (मेन हेडिंग. आजतक ब्यूरो)

4:06 PM (3 महीने पहले)

सीता सोरेन के खिलाफ चुनाव नहीं लड़ेंगे हेमंत सोरेन

Posted by :- Pawan kumar

हेमंत सोरेन अपनी भाभी सीता सोरेन के खिलाफ दुमका से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे. झामुमो ने दो उम्मीदवारों की सूची जारी की है. पार्टी के विधायक नलिन सोरेन दुमका से जबकि दूसरे विधायक मथुरा महतो गिरिडीह से चुनाव लड़ेंगे. (सत्यजीत कुमार का इनपुट)

4:03 PM (3 महीने पहले)

कूचबिहार की रैली में बोले पीएम मोदी, यह देश को स्थिर करने का चुनाव

Posted by :- Pawan kumar

बंगाल के कूचबिहार में रैली को संबोधित करके हुए पीएम मोदी ने कहा कि यह देश में मजबूत और स्थिर सरकार बनाने का चुनाव है. (पीटीआई) 

3:41 PM (3 महीने पहले)

कांग्रेस और राजद ने बिहार को पीछे धकेल दियाः सम्राट चौधरी

Posted by :- Pawan kumar

बिहार के डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी ने कहा कि  लोकसभा चुनाव 2024: "कांग्रेस और राजद ने बिहार को पीछे धकेल दिया है. उन्होंने बिहार को लूटा है और लोगों की जमीनें हड़पने के बाद नौकरियां भी दीं. नीतीश कुमार ने बिहार को पटरी पर लाने की दिशा में काम किया है, और हमारा मानना ​​है कि बिहार को अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है.". (पीटीआई)
 

3:40 PM (3 महीने पहले)

क्षत्रिय समाज के विरोध को लेकर बोले रूपाला

Posted by :- Pawan kumar

गुजरात में राजकोट लोकसभा सीट से बीजेपी के कैंडिडेट केंद्रीय मंत्री परशोत्तम रूपाला को लेकर क्षत्रिय समाज में आक्रोश है. इस बीच परशोत्तम रूपाला दिल्ली कैबिनेट की बैठक खत्म कर अहमदाबाद पहुंचे.

क्षत्रिय समाज के विरोध को लेकर रूपाला ने कहा, हमारे क्षत्रिय नेताओं की बैठक जारी रही है, उसके बारें में ज्यादा जानकारी हमारे नेताओं को है, अब मेरे लिए इस विवाद पर टिप्पणी करना ठीक नहीं है.

परशोत्तम रूपाला से पूछा गया कि आपके समर्थन में पाटीदार समाज उतर रहा है तो जवाब में कहा, सिर्फ पाटीदार ही नहीं बल्कि तमाम समाज हमारे समर्थन में है. (अतुल का इनपुट)

2:34 PM (3 महीने पहले)

कांग्रेस में शक्ति के पांच केंद्र हैः संजय निरुपम

Posted by :- Pawan kumar

कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा देने के बाद कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने पार्टी पर हमला बोलते हुए कहा कि कांग्रेस में शक्ति के पांच केंद्र हैं. 

2:13 PM (3 महीने पहले)

एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों ने डेढ़ साल के बच्चे को बचाया

Posted by :- Pawan kumar

कर्नाटक: 20 घंटे के बचाव अभियान के बाद, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों ने एक 1.5 वर्षीय बच्चे को बचाने में सफलता हासिल की है, जो विजयपुरा जिले के इंडी तालुक के लाचयान गांव में एक खुले बोरवेल में गिर गया था.

2:02 PM (3 महीने पहले)

कूचबिहार की रैली में बोलीं ममता बनर्जी, मैं बंगाल का ख्याल रखूंगी

Posted by :- Pawan kumar

कूचबिहार: पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि , "...सभी एजेंसियों को काम पर लगा दिया गया है. राज्य के अधिकारियों का तबादला किया जा रहा है. केंद्रीय एजेंसियों - एनआईए, सीबीआई, आईटी - के कितने अधिकारियों का तबादला किया गया है?...मैं बंगाल का ख्याल रखूंगा, जब तक मैं यहां हूं, वे बंगाल के लोगों को छूने की हिम्मत नहीं करेंगे. चुनाव से पहले सीएए लाया गया था... जैसे ही आप पंजीकरण (नागरिकता के लिए सीएए) के लिए अपना नाम जमा करेंगे बांग्लादेशी घोषित किया जाए..."(एएनआई)

1:48 PM (3 महीने पहले)

बीजेपी में शामिल हुए गौरव वल्लभ

Posted by :- Pawan kumar

बीजेपी में शामिल होने के बाद गौरव वल्लभ ने कहा, "...दो-तीन प्रमुख मुद्दे थे जिन्हें मैंने अपने इस्तीफा पत्र में उजागर किया था... मैं संपत्ति बनाने वालों को सुबह-शाम गाली नहीं दे सकता. संपत्ति बनाना कोई अपराध नहीं है."

1:36 PM (3 महीने पहले)

विकसित भारत का निर्माण करना है एनडीए और बीजेपी का लक्ष्यः पीएम मोदी

Posted by :- Pawan kumar

बिहार: जमुई में अपनी सार्वजनिक रैली के दौरान पीएम मोदी ने कहा, "...कांग्रेस और RJD ने अपनी सरकार के दौरान दुनिया में देश का नाम खराब किया है. बीजेपी और एनडीए का एक ही लक्ष्य है, विकसित भारत बनाना है. एक समृद्ध बिहार बनाना है. आपको याद है 10 साल पहले कांग्रेस के शासनकाल में दुनिया में भारत की क्या राय थी, भारत एक कमजोर और गरीब देश माना जाता था...आज का भारत दुनिया को दिशा दिखाता है. हमें देख रहे हैं. महज 10 साल में भारत की साख और रुतबा इतना बड़ा कैसे हो गया, आज भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है...''