scorecardresearch
ट्रेंडिंग

Agriculture News: प्रधानमंत्री ने क‍िसान सम्मान न‍िधि स्कीम की 15वीं किस्त की जारी, खाते में पहुंचे 2-2 हजार रुपये

क‍िसान तक Delhi | Nov 15, 2023, 12:33 PM IST

Agriculture News Live, aaj ka mausam, today weather in my area, Agriculture News Live Updates, weather news today, Western Disturbance, Delhi la mausam, Stubble burning, central government scheme, pm kisan samman nidhi yojana, imd weather updates, प्याज की कीमत, Onion Price, चावल की कीमत, Rice Price, मॉनसून 2023 लेटेस्ट अपडेट, krishi Samachar, बारिश की चेतावनी, Rain Alert, बारिश का पूर्वानुमान और चेतावनी, rainfall forecast and warnings, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, PM Kisan AI Chatbot, PMFBY, फसल बीमा क्लेम, पीएम किसान योजना, PM-Kisan Yojana, एपीडा, APEDA, फसल निर्यात, कृषि वैज्ञानिक सलाह, कृषि जगत की बड़ी खबरें, Agriculture News Update और खेती-किसानी, assembly election 2023 dates, Agriculture News से जुड़ी खास खबरों के लिए पढ़ते रहें आज का हमारा लाइव अपडेट्स, Live Updates, agriculture news live updates, cold wave, western disturbance, agriculture news live, cyclone tej, imd latest weather updates, pm kisan latest news, agriculture live updates, weather news, cyclone latest news, rainfall alert, pm kisan 15th instalment news

Agriculture News Live Agriculture News Live

बंगाल की खाड़ी में आज एक नया चक्रवात बन सकता है. IMD ने अपने ताजा पूर्वानुमान में बताया है कि आज दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बन सकता है. यह लो प्रेशर एरिया पश्चिम-उत्तर की बढ़ेगा और 16 नवंबर को मध्य और उससे सटे दक्षिण बंगाल की खाड़ी में एक गंभीर विक्षोभ के रूप में एक्टिव हो सकता है. आईएमडी ने कहा है कि इस मौसमी बदलाव की वजह से 14 नवंबर से दक्षिण भारत के इलाकों में बारिश का एक नया दौर शुरू हो सकता है. तो आइए जानते हैं कि 13 नवंबर दिन सोमवार को देश के सभी हिस्सों में कैसा रहेगा मौसम. यहां हम प्याज की कीमतों से लेकर पीएम किसान स्कीम के बारे में भी जानेंगे. मौसम/Latest Weather News, प्याज की कीमत/Onion Price, चावल की कीमत/Rice Price, मंडी समाचार/ Mandi News, पीएम-किसान की किस्त/PM-Kisan, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना/PMFBY और खेती-किसानी से जुड़े हर अपडेट जानने के लिए पढ़ते रहें आज का हमारा लाइव अपडेट Live Updates.

6:04 PM (5 महीने पहले)

खूंटी में पीएम किसान की 15वीं किस्त जारी करेंगे पीएम मोदी

Posted by :- Ravi Singh

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 नवंबर को बिरसा कॉलेज, खूंटी, झारखंड से पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त जारी करेंगे. 15 नवंबर को 'जनजातीय गौरव दिवस' (आदिवासी गौरव दिवस) के रूप में मनाया जाता है.

5:22 PM (5 महीने पहले)

करनाल शुगर मिल में गन्ना पिराई सत्र की शुरुआत

Posted by :- Ravi Singh

करनाल शुगर मिल के 48वें पिराई सत्र की शुरुआत हो गई है. प्रदेश के सहकारिता मंत्री बनवारी लाल ने पूजा अर्चना के बाद आज मिल में गन्ना डालकर इसकी शुरुआत की. मीडिया से बातचीत में सहकारिता मंत्री बनवारी लाल ने कहा कि 9 साल में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हर वर्ग खासकर किसानों के लिए सबसे ज्यादा काम किया है. उन्होंने मिल के पिराई सत्र से पहले गन्ने का रेट बढ़ाया है जो देश भर में सबसे ज्यादा है. मुख्यमंत्री ने किसानों की परेशानी को देखते हुए करनाल में नई शुगर मिल की सौगात दी जिससे हरियाणा का गन्ना अब किसी दूसरे प्रदेश में नहीं जाता.

4:07 PM (5 महीने पहले)

दिल्ली में प्रदूषण पर बोले बीजेपी सांसद गौतम गंभीर

Posted by :- Pawan kumar

दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण पर बीजेपी सांसद गौतम गंभीर ने कहा कि हमें सिर्फ दिवाली पर ही नहीं बल्कि पूरे साल प्रदूषण के मुद्दे पर बात करनी चाहिए. दिल्ली सरकार को इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च करने की जरूरत है. पिछले 9 साल में धूल प्रदूषण पर कोई काम नहीं हुआ, कोई वैक्यूम नहीं क्लीनर या छिड़काव मशीनें नहीं लाई गईं, और कोई कृत्रिम बारिश नहीं की गई. दिल्ली में 70% बच्चे नेब्युलाइज़र पर हैं."

3:15 PM (5 महीने पहले)

भारी बारिश के कारण कई जिलेमें बंद है शैक्षणिक संस्थान

Posted by :- Pawan kumar

भारी बारिश के कारण तमिलनाडु के कई जिलों में शैक्षणिक संस्थान बंद हैं, राज्य आपदा प्रबंधन मंत्री केकेएसएसआर रामचंद्रन कहते हैं, "राज्य सरकार ने सभी एहतियाती कदम उठाए हैं. फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है.बारिश से बचाव के लिए संबंधित जिला प्रशासन इसका सामना करने के लिए उचित कदम उठा रहे हैं. "
 

2:46 PM (5 महीने पहले)

तमिलनाडु में कल भारी बारिश का अनुमान

Posted by :- Pawan kumar

 तमिलनाडु में बारिश की चेतावनी पर, क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक और मौसम विज्ञान के उप महानिदेशक एस. बालाचंद्रन ने कहा कि आज सुबह, बंगाल की दक्षिण-पूर्व खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव बना है. इसके उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ने की संभावना है. इसके प्रभाव से पिछले 24 घंटों में कई जगहों पर बारिश हुई. करीब सात स्टेशनों पर बहुत भारी बारिश हुई और 31 स्टेशनों पर भारी बारिश दर्ज की गई. अगले दो दिनों में, तटीय क्षेत्रों से लगे जिलों में मध्यम वर्षा होने की संभावना है. एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है. मछुआरों को सलाह दी जाती है कि वे बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी हिस्सों में न जाएं. उन्होंने कहा कि पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी, या आंध्र तट और चेन्नई में, कल मध्यम वर्षा होने की संभावना है.

2:25 PM (5 महीने पहले)

प्रदूषण को कम करने के लिए दिल्ली में वाटर स्प्रिंक्लर कैंपेन की शुरुआत, मंत्री गोपाल राय ने दिखाई हरी झंडी

Posted by :- Pawan kumar
1:45 PM (5 महीने पहले)

अगले 15 दिनों में प्याज की कीमतों में आएगी गिरावट

Posted by :- Pawan kumar

नेशनल कंज्यूमर कॉपरेटिव फेडरेशन की मैनेजिंग डायरेक्टर एनीस जोसेफ ने आज तक को बताया है कि अगले 15 दिनों के भीतर प्याज की कीमतें खुद-ब-खुद बाजार में कम हो जाएंगी. क्योंकि करनाल के साथ-साथ राजस्थान के अलवर में महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में प्याज की नई फसल तैयार हो चुकी है और बाजार में इसकी नई खेप आ रही है. इसके कारण कीमतों पर असर पड़ेगा और प्याज सस्ती हो जाएगी. उपभोक्ता मंत्रालय के अधीन आने वाले इस उपक्रम का कहना है की छुट्टियों के चलते ज्यादातर बड़ी मंडियां बंद है, जिससे सप्लाई और डिलीवरी चेन का मेकैनिज्म गड़बड़ा गया है लेकिन जल्दी ही हालात सामान्य हो जाएंगे.

 

1:14 PM (5 महीने पहले)

किसानों को देंगे फसल की पूरी कीमतः शिवराज सिंह चौहान

Posted by :- Pawan kumar
12:43 PM (5 महीने पहले)

लखनऊ की मंडी में कम हुए प्याज के दाम

Posted by :- Pawan kumar

लखनऊ के बाजार में दिवाली के बाद प्याज के दामों में गिरावट देखी जा रही है. जो प्याज पहले 70 से 80 रुपए किलो तक बिक रहा था, वह अब मंडी में 47 से 50 रुपये किलो तक आ गया है. लखनऊ के निशातगंज, हैनीमैन, दुबग्गा अलीगंज और राजाजीपुरम मंडी में मंडी में प्याज के दाम स्थिर हो रहे हैं. प्याज विक्रेता ने बताया कि प्याज की आवक पहले से ठीक है, हालांकि अभी बहुत अच्छी क्वालिटी की प्याज नहीं आ रही. लेकिन जो कीमत आज से एक हफ्ते पहले बड़ी थी वह पिछले दो-तीन दिनों से कम हुई है.  दूसरी तरफ ग्राहकों ने भी प्याज की कम हुए कीमतों से राहत की सांस ली है.उन्होंने बताया कि पहले वो 1 से 2 किलो ही प्याज ले रहे थे लेकिन अब इकट्ठा तीन से चार किलो प्याज ले रहे हैं. उम्मीद है कि आने वाले दिनों में 40 के नीचे प्याज के दाम आ जाएंगे.  लखनऊ की मंडी में प्याज के दाम ₹80 तक गए थे. जिसके चलते सरकार ने 25 रुपये किलो में स्टॉल लगाकर प्याज बेचने का भी काम किया था.

12:25 PM (5 महीने पहले)

बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर एरिया बनने के कारण तमिलनाडु में मछली पकड़े पर दो दिनों के लिए रोक

Posted by :- Pawan kumar
11:55 AM (5 महीने पहले)

तमिलनाडु में भारी बारिश के कारण सात जिलो में बंद है स्कूल और कॉलेज

Posted by :- Pawan kumar
11:35 AM (5 महीने पहले)

एक बार फिर गैस चैंबर बन गई है दिल्लीः शहजाद पूनावाला

Posted by :- Pawan kumar

दिल्ली में प्रदूषण पर बीजेपी नेता शहजाद पूनावाला ने कहा है कि आज एक बार फिर दिल्ली गैस चैंबर बन गई है. अरविंद केजरीवाल 2018 में पंजाब में पराली जलाने को मुख्य कारण बताते थे. पराली जलाने के करीब 2600 मामले पिछले दो दिनों में पंजाब में सामने आए हैं. उन्होंने सवाल किया है कि पंजाब में AAP सरकार ने इसे रोकने के लिए क्या किया?. दिल्ली में प्रदूषण के मुख्य कारण आंतरिक हैं... वाहन प्रदूषण और धूल को नियंत्रित करने के लिए क्या किया गया?... दिल्ली के अंदर प्रदूषण के कारणों की ओर कोई ध्यान नहीं दिया गया.".

11:08 AM (5 महीने पहले)

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद भी पराली जला रहे किसान

Posted by :- Pawan kumar

यूपी के बांदा में सुप्रीम कोर्ट और सरकर के तमाम कोशिशों के बावजूद किसान पराली जलाने से नही चूक रहे हैं, कोर्ट ने निर्देश पर जिले में अफसर सेटेलाइट से निगरानी रख रहे हैं. पराली जलाने को लेकर जिले में करीब 2 दर्जन से ज्यादा किसानों पर कार्रवाई की गई और उनपर हजारों रुपये का जुर्माना भी किया गया है. साथ ही नोटिस देकर जवाब भी मांगा गया है. कृषि विभाग लगातार सेटेलाइट से निगरानी में जुटा हुआ है. उपकृषि निदेशक विजय कुमार का कहना है कि लगातार जागरूक करने के बावजूद किसान पराली जला रहे हैं, अब इनसे जुर्माना वसूला जा रहा है. हमारी अपील है कि पर्यावरण को देखते हुए किसान पराली न जलाए

10:53 AM (5 महीने पहले)

पटाखे फोड़ने के कारण और बढ़ा प्रदूषणः गोपाल राय

Posted by :- Pawan kumar
10:38 AM (5 महीने पहले)

एयर क्वालिटी इंडेक्स- दिल्ली (पीएम-2.5)

Posted by :- Pawan kumar

दिल्ली विश्वविद्यालय 413 गंभीर
आईआईटी दिल्ली 488 गंभीर
मथुरा रोड 372 गंभीर
दिल्ली हवाई अड्डा 469 गंभीर
नोएडा 406 गंभीर
गुरुग्राम 391 बहुत खराब
पूसा(पूर्वी दिल्ली) 572 गंभीर

नोट: डेटा सफर पोर्टल 

10:14 AM (5 महीने पहले)

दिल्ली में प्रदूषण देखें आजादपुर की तस्वीर

Posted by :- Pawan kumar
9:44 AM (5 महीने पहले)

गंभीर श्रेणी में है पूरी दिल्ली की हवा

Posted by :- Pawan kumar
9:21 AM (5 महीने पहले)

भारी बारिश के कारण तमिलनाडु के कुड्डालोर में बंद किए गए शैक्षणिक संस्थान

Posted by :- Pawan kumar
8:43 AM (5 महीने पहले)

धुंध की चादर में लिपटी है दिल्ली

Posted by :- Pawan kumar
8:23 AM (5 महीने पहले)

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में खराब श्रेणी में है हवा की गुणवत्ता

Posted by :- Pawan kumar
8:16 AM (5 महीने पहले)

दिल्ली के लोधी में एक्यूआई

Posted by :- Pawan kumar
7:59 AM (5 महीने पहले)

तमिलनाडु में भारी बारिश के कारण हुआ जलजमाव

Posted by :- Pawan kumar
7:49 AM (5 महीने पहले)

खराब श्रेणी में है दिल्ली की हवा

Posted by :- Pawan kumar
7:33 AM (5 महीने पहले)

एम्स्टर्डम में जलवायु परिवर्तन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान जलवायु कार्यकर्ता ग्रेटा थुनबर्ग को किया गया परेशान

Posted by :- Pawan kumar