scorecardresearch
ट्रेंडिंग

Agriculture-Farmers Protest Update: चुनाव आयोग ने सेनाओं के साथ की खास मीटिंग, लिया तैयारियों का जायजा

क‍िसान तक Delhi | Apr 03, 2024, 10:00 PM IST

फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) सहित कई मांगों को लेकर पंजाब-हरियाणा के किसान आंदोलन कर रहे हैं. किसानों की मांग है कि सरकार उनकी फसलों पर एमएसपी की गारंटी दे. इसे लेकर सरकार और किसान संगठनों के बीच चार दौर की बात हो चुकी है, लेकिन नतीजा कुछ नहीं निकल पाया है. देश में चुनाव को लेकर आचार संहित लागू हो गई है पर किसान आंदोलन से पीछे हटने को तैयार नहीं है. किसानों का कहना है कि वो तब तक पीछे नहीं हटेंगे जब तक उनकी मांगे पूरी नहीं हो जाएगी.

Farmers Protest Farmers Protest

खेती-किसानी से जुड़े तमाम मुद्दों के बीच पंजाब से शुरू हुआ किसान आंदोलन अब थोड़ा नरम पड़ता दिखाई दे रहा है. फिलहाल किसान मृतक युवा किसान की अस्थि कलश यात्रा निकाल रहे हैं जो हरियाणा के जिले-जिले तक जा रही है. इससे पहले 14 मार्च को किसान संगठन ने दिल्ली के रामलीला मैदान में महापंचायत की और इस दौरान आगे के आंदोलन की रणनीति तैयार की गई थी. इस महापंचायत में देश के कई हिस्सों से बड़ी संख्या में किसान शामिल हुए. किसानों का कहना है कि जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं हो जातीं, वे पीछे नहीं हटेंगे. गौरतलब है कि इससे पहले किसानों और सरकार के बीच चार दौर की बातचीत विफल हो चुकी है. किसानों की मौत के बाद किसान संगठन गुस्से में हैं. युवा किसान शुभकरण की मौत के बाद उसकी अस्थी कलश यात्रा पूरे देश में निकाली जा रही है. इसके जरिये किसान संगठन किसानों को एगजुट कर रहे हैं. किसान आंदोलन की पल-पल की खबरों के साथ हम यहां खेती-किसानी और लोकसभा चुनाव से जुड़ी तमाम LIVE Updates दे रहे हैं.

9:59 PM (3 महीने पहले)

चुनाव आयोग ने लिया सुरक्षा व्‍यवस्‍था का जायजा, देश की सेनाओं के साथ हुई खास मीटिंग

Posted by :- Bajpai

बुधवार को चुनाव आयोग ने देशभर में सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की. मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त (सीईसी) राजीव कुमार ने चुनौतीपूर्ण क्षेत्रों में मतदान टीमों को पहुंचाने के लिए भारतीय वायु सेना के सहयोग की समीक्षा की. छत्तीसगढ़ और जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा, अवैध शराब, नकदी, ड्रग्स, हथियार और मुफ्त वस्तुओं की आमद को रोकने के लिए अंतरराज्यीय और अंतरराष्‍ट्रीय सीमाओं पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी. चुनाव आयोग ने यूनेस्को में लोक सभा चुनाव से पहले सुरक्षा व्यवस्था का भी जायजा लिया है. पोल पैनल, जिसने राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) और केंद्रीय गृह और रक्षा मंत्रालयों के साथ-साथ उनसे जुड़े बलों सहित देश भर के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की, ने उन्हें पूर्वव्यापी कदम उठाने के लिए भी कहा है. 

9:53 PM (3 महीने पहले)

पूर्णिया सीट पर रस्‍साकसी जारी, 4 अप्रैल को पप्‍पू यादव भरेंगे नामांकन, राजनीति हलचल होगी तेज

Posted by :- Bajpai

पूर्णिया सीट को लेकर बिहार की सरगर्मी तेज है. एक तरफ महागठबंधन में आरजेडी की प्रत्याशी बीमा भारती यहां से नामांकन कर चुकी हैं तो वहीं कांग्रेस में हाल ही में पार्टी का विलय कर शामिल हुए पप्पू यादव ने चार अप्रैल गुरुवार को नामांकन करने का ऐलान किया हुआ है. इस सीट को लेकर बयानबाजी भी लगातार जारी है. जहां पप्पू यादव अपने फैसले पर अड़े हुए हैं और अब आरजेडी के सिंबल पर भी पूर्णिया से चुनाव लड़ने को तैयार हैं तो वहीं तेजस्वी यादव ने इशारों-इशारों में साफ कह दिया है कि वह पप्पू यादव को उम्मीदवार बनने नहीं देंगे.

9:37 PM (3 महीने पहले)

वायनाड से भरा राहुल गांधी ने पर्चा, 55 हजार कैश और म्‍यूचुअल फंड में करोड़ों का निवेश

Posted by :- Bajpai

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को केरल की वायनाड सीट से लोकसभा चुनाव 2024 के लिए नामांकन दाखिल कर दिया. नामांकन के दौरान राहुल गांधी ने जो चुनावी हलफनामा दिया है, उसके मुताबिक उनके पास फिलहाल कैश के तौर पर 55000 रुपये ही हैं. जबकि वित्त-वर्ष 2022-23 के दौरान राहुल गांधी की कुल आय 1,02,78,680 रुपये रही थी.  राहुल गांधी ने पहला चुनाव 2004 में लड़ा था, तब उनकी कुल संपत्ति 55 लाख रुपये थी. वहीं साल 2019 में लोकसभा चुनाव के दौरान अपने हलफनामे में राहुल गांधी ने बताया था कि उनकी कुल संपत्ति करीब 15 करोड़ रुपये है, उस समय उनके ऊपर 72 लाख रुपये का लोन भी था. 

9:32 PM (3 महीने पहले)

जेल से बाहर आने के बाद संजय सिंह का पहला ट्वीट, लिखा, जश्‍न नहीं जंग का समय है

Posted by :- Bajpai

जेल से बाहर आने के बाद आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह का पहला ट्वीट. संजय ने लिखा है,  यह जश्न का नहीं, जंग का समय है. सभी देशभक्त कार्यकर्ता संघर्ष के लिए तैयार रहें. हमारे क्रांतिकारी साथी अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन जेल में हैं. जेल के ताले टूटेंगे, हमारे साथी छूटेंगे! अरविन्द केजरीवाल ज़िन्दाबाद!!! आम आदमी पार्टी ज़िन्दाबाद!!!' संजय सिंह ने अपनी ट्वीट में केजरीवाल समेत बाकी नेताओं को भी टैग किया है. 
 

8:26 PM (3 महीने पहले)

10 अप्रैल को बक्‍सर में होगी विशाल किसान महापंचायत 

Posted by :- Bajpai

संयुक्त किसान मोर्चा, की ओर से बिहार में  '10 अप्रैल बक्सर में विशाल किसान महापंचायत' का आयोजन किया जा रहा है. चौसा थर्मल पावर के लिए अधिग्रहीत जमीन मामले में प्रशासन द्वारा बनारपुर, मोहनपुरवा और कोच्चाढी के लोगों पर हुए हमले के विरोध में महापंचायत का आयोजन किया जा रहा है.  10 अप्रैल 2024 को 12:00 बजे दिन में राष्‍ट्रीय किसान नेता राकेश टिकैत,बलदेव सिंह निहालगढ़,कृष्णा प्रसाद उर्फ (के पी), योगेंद्र सिंह उग्राहां, बलवीर सिंह रज्जेवाल,सत्यवान, आशीष मित्तल, डॉ सुनीलम उपस्थित रहेंगे.  संयुक्त किसान मोर्चा बिहार की संचालन समिति द्वारा स्वामी सहजानन्द सरस्वती आश्रम पटना में आयोजित बैठक में सर्व सम्मत्ति से फैसला लिया गया. महापंचायत की सूचना महासचिव बिहार राज्य किसान सभा अशोक प्रसाद सिंह द्वारा दिया गया.

8:18 PM (3 महीने पहले)

छह महीने बाद तिहाड़ जेल से बाहर आए आप पार्टी के नेता संजय सिंह

Posted by :- Bajpai

आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह बुधवार को तिहाड़ जेल से बाहर आ गए. संजय सिंह छह महीने तक जेल में बंद थे. एक दिन पहले ही सुप्रीम कोर्ट ने उन्‍हें सशर्त जमानत दी है. बाहर आते ही संजय सिंह सबसे पहले मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल के घर जाकर उनकी पत्‍नी सुनीता केजरीवाल से मिलेंगे. 

7:32 PM (3 महीने पहले)

संजय सिंह का बेल आर्डर तिहाड़ जेल पहुंचा, कुछ देर में होंगे रिहा

Posted by :- Ravi Singh

-संजय सिंह का बेल आर्डर तिहाड़ जेल पहुंचा.

-जेल प्रशासन ने रिलीज ऑर्डर बनाने का प्रोसेस शुरू किया.

-पूरा प्रोसेस शुरू होने में 30-40 मिनट लगेंगे. इसके बाद संजय सिंह जेल से बाहर आएंगे.
 

7:05 PM (3 महीने पहले)

एकनाथ शिंदे ने हिंगोली और यवतमाल-वाशिम से अपने उम्मीदवारों को बदला

Posted by :- Ravi Singh

बहुत विचार-विमर्श और समझाने के बाद, सीएम एकनाथ शिंदे ने हिंगोली और यवतमाल-वाशिम निर्वाचन क्षेत्रों पर मौजूदा सांसदों को बदल दिया है.

हिंगोली से निवर्तमान हेमंत पाटिल की जगह सीएम शिंदे की सेना के जिला प्रमुख बाबूराव कदम ने ले ली है. हेमंत पाटिल को मनाने के लिए उनकी पत्नी राजश्री पाटिल को यवतमाल-वाशिम निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में उतारा जाएगा.

6:40 PM (3 महीने पहले)

जेल में अरविंद केजरीवाल के मिले कुर्सी और मेज, कोर्ट ने दिया आदेश

Posted by :- Ravi Singh

-कोर्ट ने जेल अधीक्षक को जेल मैनुअल के अनुसार अरविंद केजरीवाल को एक कुर्सी और एक मेज उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया.

-कोर्ट में केजरीवाल की ओर से कहा गया कि उन्हें किताबें पढ़ने के लिए मेज और कुर्सी की आवश्यकता है, जिसकी अनुमति पहले ही मिल चुकी है.

-केजरीवाल की ओर से आवेदन दायर कर कहा गया कि अनुरोध के बावजूद अदालत द्वारा इस संबंध में विशिष्ट निर्देश पारित नहीं किया गया.(सृष्टि ओझा का इनपुट)

6:02 PM (3 महीने पहले)

आम आदमी पार्टी ने कसी कमर

Posted by :- prachi

आम आदमी पार्टी ने कसी कमर

लोकसभा चुनाव के लिए चल रही है मैराथन मीटिंग

कल ही मुख्यमंत्री भगवंत मान ने फरीदकोट और पटियाला लोकसभा की मीटिंग ली थी

आज आम आदमी पार्टी का दुर्ग मना जाने वाले संगरूर पर होगी मीटिंग

खुद मुख्यमंत्री भगवंत मान बना रहे हैं चुनाव की रणनीति

हर उम्मीदवार और विधायक को मिलकर बताया जा रहा है चुनाव का प्लान

मुख्यमंत्री सभी विधायकों मंत्रियों और उम्मीदवारों के साथ कर रहे हैं मीटिंग

मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में होने वाली इन मीटिंगों में तय की जा रही है कि हर लोकसभा क्षेत्र की क्या रणनीति होगी

आम आदमी पार्टी के संगठन मंत्री संदीप पाठक पंजाब दौरे पर

लोकसभा चुनाव के चलते दौरे पर डॉक्टर संदीप पाठक

संदीप पाठक हर जिले का कर रहे हैं दौरा

संदीप पाठक आज जालंधर और अमृतसर के कार्यकर्ताओं से मिलेंगे

कल ही बठिंडा और पटियाला के कार्यकर्ताओं से मिले थे डॉ संदीप पाठक

5:40 PM (3 महीने पहले)

अरविंद केजरीवाल पर हाईकोर्ट ने फैसला रखा सुरक्षित

Posted by :- prachi

-दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल पर हाईकोर्ट ने फैसला रखा सुरक्षित, कल शाम तक आदेश आने के आसार, ईडी ने दिया दलील- हम अंधेरे में तीर नहीं चला रहे, हमारे पास पुख्ता सबूत
-संजय सिंह की तिहाड़ जेल से थोड़ी देर बाद रिहाई, 2 लाख रुपये के जमानत बॉन्ड भरने के बाद रास्ता हुआ साफ, बेल की शर्तों अनुसार दिल्ली छोड़ने से पहले देनी होगी जानकारी
-कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए बॉक्सर विजेंदर सिंह, कहा- आज मेरी घर वापसी, मोदी सरकार में खिलाड़ियों का बढ़ा मान
-यूपी के मुजफ्फरनगर की चुनावी रैली में बोले अमित शाह-भ्रष्टाचार करने वाले जाएंगे जेल...अखिलेश यादव पर लगाया-राम मंदिर को लटकाने का आरोप
-राहुल गांधी ने रोड शो के बाद वायनाड से भरा पर्चा, CPI की एनी राजा ने नामांकन भरते ही राहुल के लड़ने पर उठाया सवाल, SDPI का समर्थन लेने पर बीजेपी का भी कांग्रेस पर वार

इनपुट: आजतक ब्यूरो

4:27 PM (3 महीने पहले)

पंजाब में प्राइवेट गोदामों पर नहीं होगी गेहूं की सरकारी खरीद, सरकार का फैसला

Posted by :- sarita sharma

पंजाब में अब प्राइवेट गोदामों (सायलो) के जरिये गेहूं की सरकारी खरीद नहीं होगी. पंजाब सरकार ने अपने फैसले को वापल ले लिया है. दरअसल, पंजाब में कुछ प्राइवेट गोदामों को गेहूं का क्रय केंद्र बनाया गया था जिस पर दो किसान संगठनों ने अपना विरोध प्रदर्शन तेज कर दिया था. 7 अप्रैल को इसमें और भी तेजी लाने की अपील की गई थी. उससे पहले ही सरकार ने इन क्रय केंद्रों पर खरीद से मना कर दिया है.

4:18 PM (3 महीने पहले)

कांग्रेस को हार के डर से भागने की आदत, MP में बोलीं स्मृति ईरानी

Posted by :- sarita sharma

मध्य प्रदेश के पन्ना में एक सार्वजनिक रैली में केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता स्मृति ईरानी ने कहा, ''मैं उस क्षेत्र से हूं जहां एक राजवंश ने पांच दशकों तक शासन किया, जहां माथे पर तिलक लगाना और भगवान राम का नाम लेना एक तरह का राजनीतिक अभिशाप था. मैं उस क्षेत्र से हूं 'जहां हाथ के साथ साइकिल भी चलती थी, हाथ को साफ किया गया साइकिल पंचर कर दी गई'...कांग्रेस को हार के डर से भागने की आदत है, ये बात अमेठी की जनता से पूछ.

4:10 PM (3 महीने पहले)

गोवा के बांधों में पानी का स्तर 50 परसेंट से नीचे, बढ़ सकती है पेयजल की समस्या

Posted by :- sarita sharma

गोवा के कुल सात बांधों में से तीन में पानी का भंडार 50 प्रतिशत के स्तर से नीचे चला गया है, जो दिखाता है कि मौजूदा गर्मी के मौसम के दौरान स्थिति कठिन हो सकती है. राज्य जल संसाधन विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, इनमें से दो बांधों का जल स्तर 40 प्रतिशत से नीचे चला गया है.

हालांकि, चार अन्य बांध 50 प्रतिशत जल भंडार के निशान से काफी ऊपर हैं, जिनमें से एक में वर्तमान में 91 प्रतिशत से अधिक जल भंडार है.(PTI)

2:58 PM (3 महीने पहले)

बीजेपी जॉइन करेंगे बॉक्सर विजेंदर सिंह, चुनाव लड़ने की अकटलें तेज

Posted by :- sarita sharma

बॉक्सर विजेंदर सिंह दिल्ली स्थित बीजेपी मुख्यालय पहुंचे. कुछ देर में बीजेपी जॉइन करेंगे. उनके लोकसभा चुनाव लड़ने की भी संभावना है, लेकिन सीटों के बारे में कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है

2:48 PM (3 महीने पहले)

परिवारवाद पर RJD ने दिया नया बयान, मांझी ने किया पलटवार

Posted by :- sarita sharma

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तर प्रदेश में 10 लोकसभा सीटों पर नमो ऐप के माध्यम से डिजिटल नमो रैली को करेंगे संबोधित.

-बीजेपी प्रदेश महासचिव संजय राय ने कहा, प्रधानमंत्री मोदी 22,648 बूथों के कार्यकर्ताओं से नमो ऐप के जरिए जुड़ेंगे.

-डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी के चेयरमैन गुलाम नबी आजाद अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट से लड़ेंगे चुनाव.

-आरजेडी ने एक्स हैंडल पर एनडीए नेताओं की लिस्ट डालकर परिवारवाद का लगाया आरोप, जीतनराम मांझी ने कसा तंज, कहा- चोर खुद मचाए शोर

-मांड्या से निर्दलीय सांसद सुमलता बीजेपी में शामिल हुईं, आज करेंगी अपने फैसले की घोषणा.

2:46 PM (3 महीने पहले)

राहुल गांधी ने आज वायनाड सीट से किया नामांकन, पढ़ें 5 बड़ी खबरें

Posted by :- sarita sharma

-राहुल गांधी ने वायनाड से किया नामांकन, बहन प्रियंका गांधी भी रहीं मौजूद, नामांकन से पहले राहुल ने वायनाड में किया रोड शो

-वायनाड में राहुल के नामांकन को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं में दिखा उत्साह, राहुल की फोटो वाले प्लेकार्ड के साथ सड़कों पर उतरे समर्थक.

-वायनाड में राहुल के खिलाफ मैदान में उतरीं लेफ्ट उम्मीदवार एनी राजा, सीपीआई ने बनाया उम्मीदवार, एनी राजा ने भी आज भरा नामांकन पत्र.

-डी राजा ने कहा- राहुल को बीजेपी से करना चाहिए सीधा मुकाबला.

-तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस उम्मीदवार शशि थरूर आज करेंगे नामांकन.

1:27 PM (3 महीने पहले)

कर्नाटक के बेलगावी में किसानों का विरोध प्रदर्शन, कर्जमाफी की उठाई मांग

Posted by :- sarita sharma

कर्नाटक के बेलगावी में किसानों का विरोध प्रदर्शन जारी है. यहां कर्नाटक राज्य रैता संघ और हसिरू रेना के बैनर तले किसान कर्ज माफी की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. प्रदर्शन के दौरान किसानों ने कर्नाटक सरकार और केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की. किसानों ने आरोप लगाया कि दोनों ही सरकारें कर्नाटक में सूखे से राहत दिलाने में असमर्थ रहीं जिससे खेती चौपट हो गई. इसे देखते हुए किसानों ने कर्जमाफी की मांग उठाई है.

1:25 PM (3 महीने पहले)

आज 12 सदस्यों ने राज्यसभा मेंबर के रूप में ली शपथ

Posted by :- sarita sharma

आज केंद्रीय मंत्री एल मुरुगन, मनोज झा और 10 अन्य सहित 12 सदस्यों ने राज्यसभा सदस्य के रूप में शपथ ली है.

12:51 PM (3 महीने पहले)

ओडिशा में गर्मी का कहर, अगले 5 दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी

Posted by :- sarita sharma

ओडिशा में गर्मी की लहर चल रही है, आठ स्थानों पर तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया है. आईएमडी भुवनेश्वर के वरिष्ठ वैज्ञानिक उमा शंकर दास कहते हैं, इस स्थिति को देखते हुए, हम अनुमान लगा रहे हैं कि उत्तर के कुछ हिस्सों में गर्मी बढ़ने की संभावना है. तटीय ओडिशा के लिए हमने अगले 5 दिनों के लिए गर्म और आर्द्र मौसम की स्थिति के रूप में येलो अलर्ट जारी किया है. यह सलाह आम जनता के लिए भी जारी की गई है क्योंकि लंबे समय तक इस गर्मी में रहना कमजोर लोगों, बीमार लोग, बुजुर्ग और गर्भवती महिलाएं, बच्चों के लिए बहुत बुरा है.