scorecardresearch
ट्रेंडिंग

Agriculture-Farmers Protest Update: इन राज्यों में पड़ने वाली है भीषण गर्मी, IMD ने जारी की एडवाइजरी

क‍िसान तक Delhi | Apr 03, 2024, 7:10 AM IST

फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) सहित कई मांगों को लेकर पंजाब-हरियाणा के किसान आंदोलन कर रहे हैं. किसानों की मांग है कि सरकार उनकी फसलों पर एमएसपी की गारंटी दे. इसे लेकर सरकार और किसान संगठनों के बीच चार दौर की बात हो चुकी है, लेकिन नतीजा कुछ नहीं निकल पाया है. देश में चुनाव को लेकर आचार संहित लागू हो गई है पर किसान आंदोलन से पीछे हटने को तैयार नहीं है. किसानों का कहना है कि वो तब तक पीछे नहीं हटेंगे जब तक उनकी मांगे पूरी नहीं हो जाएगी.

Farmers Protest Farmers Protest

खेती-किसानी से जुड़े तमाम मुद्दों के बीच पंजाब से शुरू हुआ किसान आंदोलन अब थोड़ा नरम पड़ता दिखाई दे रहा है. फिलहाल किसान मृतक युवा किसान की अस्थि कलश यात्रा निकाल रहे हैं जो हरियाणा के जिले-जिले तक जा रही है. इससे पहले 14 मार्च को किसान संगठन ने दिल्ली के रामलीला मैदान में महापंचायत की और इस दौरान आगे के आंदोलन की रणनीति तैयार की गई थी. इस महापंचायत में देश के कई हिस्सों से बड़ी संख्या में किसान शामिल हुए. किसानों का कहना है कि जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं हो जातीं, वे पीछे नहीं हटेंगे. गौरतलब है कि इससे पहले किसानों और सरकार के बीच चार दौर की बातचीत विफल हो चुकी है. किसानों की मौत के बाद किसान संगठन गुस्से में हैं. युवा किसान शुभकरण की मौत के बाद उसकी अस्थी कलश यात्रा पूरे देश में निकाली जा रही है. इसके जरिये किसान संगठन किसानों को एगजुट कर रहे हैं. किसान आंदोलन की पल-पल की खबरों के साथ हम यहां खेती-किसानी और लोकसभा चुनाव से जुड़ी तमाम LIVE Updates दे रहे हैं.

7:26 PM (3 महीने पहले)

मुजफ्फरनगर और मुरादाबाद के दौरे पर रहेंगे अमित शाह

Posted by :- prachi

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह बुधवार, 03 अप्रैल को मुजफ्फरनगर और मुरादाबाद के दौरे पर रहेंगे. अमित शाह दोपहर 12ः30 बजे राष्ट्रीय इंटर कॉलेज, बुढ़ाना, मुजफ्फरनगर में जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके पश्चात दोपहर 02ः30 बजे मुरादाबाद में संगठनात्मक बैठक में श‍िरकत करेंगे.

5:08 PM (3 महीने पहले)

विजय शंखनाद रैली से पीएम मोदी का संबोधन

Posted by :- Pawan kumar

राजस्थान: कोटपूतली में विजय शंखनाद रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ''...'मोदी मौज करने के लिए पैदा नहीं हुआ'. 'मोदी तो मेहनत करने के लिए पैदा हुआ है'. बहुत कुछ हुआ होगा लेकिन जो हुआ है पिछले दस सालों में जो हुआ वह तो सिर्फ ट्रेलर है...'' (एएनआई)
 

4:50 PM (3 महीने पहले)

हरे चारे के लिए ज्वार की बुवाई करें झारखंड के किसान

Posted by :- Pawan kumar

गर्मियों के मौसम में पशुओं को हरे चारे की कमी हो जाती है. इस समस्या से निपटने के लिए किसानों को सलाह दी गई है कि जिन किसानों के पास सिंचाई की व्यवस्था है वो ज्वार की बुवाई करें. इसमें प्रोटीन की मात्रा 40 प्रतिशत होती है. बुवाई के लिए किसान ज्वार की प्रभेद रियो 988, पुसाचरी 615 या हरा सोना का चुनाव कर सकते हैं. किसान इन उन्नत किस्म की बीजो को 16-18 किलोग्राम प्रतिएकड़ की दर से छिड़काव कर सकते हैं. किसान यह ध्यान रखें की बीजों की बुवाई से पहले फंफूदनाशक थाइरम 75 डब्ल्यूपी का 1.5 ग्राम प्रति किलो बीज के साथ उपजार करें.

4:31 PM (3 महीने पहले)

राजस्थान की रैली से कांग्रेस पर बरसे पीएम मोदी

Posted by :- Pawan kumar

राजस्थान: कोटपूतली में विजय शंखनाद रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, कि बीजेपी पूरे देश को एक परिवार मानती है. कांग्रेस अपने परिवार को देश से बड़ा मानती है. बीजेपी ने देश का गौरव बढ़ाया है जबकि कांग्रेस देश को गाली दे रही है.'' वे विदेशी भूमि पर चले जाते हैं..." (एएनआई)
 

4:06 PM (3 महीने पहले)

संजय सिंह की जमानत पर बोले बीजेपी नेता मनजिंदर सिंह सिरसा

Posted by :- Pawan kumar

 दिल्ली एक्साइज पॉलिसी मामले में पार्टी नेता संजय सिंह को सुप्रीम कोर्ट द्वारा जमानत दिए जाने पर बीजेपी नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा कि “सुप्रीम कोर्ट की बेंच, जिसने संजय सिंह को जमानत दी है, ने मनीष सिसोदिया को जमानत क्यों नहीं दी? ऐसा इसलिए क्योंकि तब बेंच ने कहा था कि मनीष सिसौदिया के खिलाफ सबूत हैं. उत्पाद शुल्क नीति मामले में अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसौदिया और सत्येन्द्र सिंह के खिलाफ सबूत हैं.(पीटीआई)

3:40 PM (3 महीने पहले)

संजय सिंह को जमानत मिलने पर बोलीं आप नेता आतिशी

Posted by :- Pawan kumar

सुप्रीम कोर्ट द्वारा आप सांसद संजय सिंह को जमानत दिए जाने पर आप नेता आतिशी ने कहा, ''...हमने देखा कि कैसे पिछले दो साल से आप नेताओं को झूठे मामलों में फंसाया और गिरफ्तार किया जा रहा है...संजय सिंह की जमानत याचिका की अदालती कार्यवाही के दौरान आज दो अहम बातें सामने आई हैं. पहली, जब सुप्रीम कोर्ट ने ईडी से मनी ट्रेल का पता पूछा तो ईडी के पास कोई जवाब नहीं था...दूसरी, इस तथाकथित एक्साइज पॉलिसी घोटाले का पूरा मामला ईडी के पास है. अनुमोदकों द्वारा दिए गए बयानों पर।.इन अनुमोदकों द्वारा दिए गए पहले कुछ बयानों पर विचार नहीं किया गया क्योंकि उन्होंने आप नेताओं का नाम नहीं लिया था. उन पर तब तक दबाव डाला गया और गिरफ्तार किया गया जब तक उन्होंने हमारी पार्टी के नेताओं का नाम नहीं लिया.'' (एएनआई)
 

3:19 PM (3 महीने पहले)

छत्तीसगढ़ के बीजापुर में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, नौ की मौत

Posted by :- Pawan kumar

रायपुर: एक बड़े उग्रवाद विरोधी अभियान में, मंगलवार को छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में सुरक्षाकर्मियों के साथ मुठभेड़ में नौ नक्सली मारे गए, पुलिस ने कहा.

बीजापुर जिला बस्तर लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता है, जहां 19 अप्रैल को आम चुनाव के पहले चरण में मतदान होगा. (पीटीआई)

2:47 PM (3 महीने पहले)

संजय सिंह के वकील ने जमानत पर कही ये बात

Posted by :- prachi

संजय सिंह के वकील ऋषिकेश कुमार ने बताया, "लंच के पहले और लंच के बाद 2 कार्यवाही हुई. लंच के पहले कोर्ट ने कहा कि जैसी बहस हुई है उस आधार पर संजय सिंह के खिलाफ कोई सबूत नहीं मिला है. आप इस पर निर्देश लेकर आएं और बताएं कि आप क्या करना चाहते हैं क्योंकि अगर हमने ऑर्डर में लिख दिया कि इनके खिलाफ कोई केस नहीं बनता है तो ये आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है. ED आई और कहा कि हमें कोई दिक्कत नहीं है इन्हें बेल दे दी जाए."

Source: ANI

2:45 PM (3 महीने पहले)

अब्बास अंसारी से मिलने उनके भाई उमर अंसारी पहुंचे जेल

Posted by :- prachi

मुख्तार अंसारी के बेटे और विधायक अब्बास अंसारी से मिलने उनके भाई उमर अंसारी कासगंज जेल पहुंचे. मुलाकात के बाद उमर अंसारी ने कहा, "मुलाकात हो गई है. वह स्वस्थ हैं, रोजा रख रहे हैं...जमानत की कोशिशें जारी हैं. मामला कोर्ट में लंबित है, उम्मीद है कि जल्द ही जमानत मिल जाएगी."

 

2:23 PM (3 महीने पहले)

सुप्रीम कोर्ट से संजय सिंह को राहत

Posted by :- Pawan kumar

सुप्रीम कोर्ट से संजय सिंह को राहत
जस्टिस संजीव खन्ना की आज्ञा वाली कोर्ट ने संजय सिंह को ईडी मनी लांड्रिंग मामले में जमानत पर रिहा करने का आदेश दिया
ट्रायल कोर्ट शर्तें तय करेगा
संजय सिंह राजनीतिक गतिविधियों में हिस्सा ले सकेंगे

2:03 PM (3 महीने पहले)

ओडिशा में गर्म मौसम के लिए चेतावनी जारी

Posted by :- Pawan kumar

ओडिशा में कम से कम आठ स्थानों पर सोमवार को तापमान 40 डिग्री सेल्सियस और उससे अधिक दर्ज किया गया. आईएमडी ने 4 से 6 अप्रैल के लिए गर्म मौसम की चेतावनी जारी की है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की ओर से जारी शाम के बुलेटिन के अनुसार, झारसुगुड़ा और बारीपदा 40.4 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म रहे, इसके बाद बोलांगीर 40.3 डिग्री सेल्सियस रहा.

बौध, नयागढ़, भवानीपटना, तालचेर और टिटलागढ़ में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.(PTI)

1:35 PM (3 महीने पहले)

पीएम मोदी: तीसरे टर्म में भ्रष्टाचार के खिलाफ और कड़े प्रहार होंगे.

Posted by :- Pawan kumar

पीएम मोदी: तीसरे टर्म में भ्रष्टाचार के खिलाफ और कड़े प्रहार होंगे.

हम कहते हैं 'भ्रष्टाचार हटाओ'. लेकिन वे कहते हैं 'भ्रष्टाचारी को बचाओ',' पीएम मोदी ने उत्तराखंड के रुद्रपुर में अपनी सार्वजनिक रैली के दौरान विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा.

पीएम कहते हैं, ''हमारा तीसरा कार्यकाल शुरू होने में कुछ ही महीने बचे हैं और इस तीसरे कार्यकाल में भ्रष्टाचार के खिलाफ और भी बड़ी कार्रवाई होगी....'

1:15 PM (3 महीने पहले)

दिल्ली में सुप्रिया श्रीनेत और दिलीप घोष को चुनाव आयोग की चेतावनी

Posted by :- Pawan kumar

-वाशिम में एकनाथ शिंदे को कार्यकर्ताओं का अल्टीमेटम, भावना गवली को टिकट नहीं दिया तो देंगे इस्तीफा.

-वाशिम में शिवसेना शिंदे गुट के जिला अध्यक्ष ने नवनीत राणा को टिकट मिलने पर भी उठाया सवाल.

-दिल्ली में सुप्रिया श्रीनेत और दिलीप घोष को चुनाव आयोग की चेतावनी, बयानों पर रखी जाएगी नजर.

-बीजेपी नेता शलभ मणि त्रिपाठी ने केजरीवाल पर साधा निशाना, केजरीवाल को बताया राजनीति का सबसे बड़ा नटवरलाल.

-पंजाब में नवां पंजाब पार्टी का हुआ कांग्रेस में विलय, पूर्व सांसद धर्मवीर गांधी कांग्रेस में शामिल (आजतक ब्यूरो)

12:31 PM (3 महीने पहले)

उत्तराखंड में रैली को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

Posted by :- Pawan kumar
12:09 PM (3 महीने पहले)

ओडिशा विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की प्रत्याशियों की सूची

Posted by :- Pawan kumar
11:58 AM (3 महीने पहले)

केजरीवाल की गिरफ्तारी और रिमांड को चुनोती देने का मामला, दिल्ली HC में आज ईडी करेगी अपना जवाब दाखिल

Posted by :- Pawan kumar

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी और रिमांड को चुनोती देने का मामला.

दिल्ली हाई कोर्ट में आज ईडी करेगी अपना जवाब दाखिल.

पिछली सुनवाई में दिल्ली हाई कोर्ट ने ईडी को नोटिस जारी किया था.

दरअसल, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपनी गिरफ्तारी और रिमांड को अवैध करार देते हुए दिल्ली हाई कोर्ट में अर्जी दाखिल की थी. (संजय शर्मा का इनपुट)

11:42 AM (3 महीने पहले)

जेल में केजरीवाल के बाद दिल्ली से पंजाब तक पोस्टर वार

Posted by :- Pawan kumar

-शराब घोटाले में जेल में कटी केजरीवाल की बेचैन रात- पत्नी- बच्चों समेत 6 मुलाकातियों के नाम लेकिन किसी मंत्री का लिस्ट में जिक्र तक नहीं
-जेल में केजरीवाल के बाद दिल्ली से पंजाब तक पोस्टर वार-बीजेपी ने ठहराया घोटाले का सरगना-आतिशी का सनसनीखेज खुलासे का भी दावा
-भ्रष्टाचार और चुनाव पर अमित शाह का दो टूक बयान- कहा घोटाले करेंगे तो जाएंगे सब जेल- कहा कितने दल जमा कर लो लेकिन आएगा मोदी
-वरुण गांधी का टिकट कटने के बाद बोलीं मेनका गांधी-पहले चुनाव होने दें-अभी बहुत समय है- सुल्तानपुर सीट पर जंग में कहा- मैं छोटी बाहुबली
-बिहार में चुनावी उठापटक की तेज रफ्तार-मुजफ्फरपुर से टिकट कटने पर कांग्रेस चले बीजेपी सांसद अजय निषाद-छेदी पासवान बदलेंग ठिकाना 

11:33 AM (3 महीने पहले)

कांग्रेस का दामन थामेंगे उज्जवल रमण सिंह

Posted by :- Pawan kumar

सपा के संस्थापक सदस्य रहे रेवती रमण सिंह के बेटे उज्जवल रमण सिंह आज लखनऊ में कांग्रेस का दामन थाम लेंगे. 

 प्रयागराज की करछना सीट से सपा के पूर्व विधायक व पूर्व मंत्री उज्जवल रमण सिंह को कांग्रेस प्रयागराज सीट से लोकसभा प्रत्याशी बना रही है. समझा जाता है कि सपा अध्यक्ष अख‍िलेश यादव की सहमत‍ि से उज्जवल कांग्रेस में शामिल हो रहे हैं. दलबदल के दौर में यह एक नया ट्रेंड है, जिसमें पार्टी छोड़ने के लिए भी आपसी सहमत‍ि बनाई गई हो. वयोवृद्ध समाजवादी नेता रेवती रमण सिंह सपा के राज्यसभा सदस्य होने के साथ पूर्व में दो बार प्रयागराज से सांसद और छह बार विधायक रहे हैं. (निर्मल यादव का इनपुट)

11:23 AM (3 महीने पहले)

राहुल गांधी को यूपी से लड़ना चाहिए चुनावः सुभाषिनी अली 

Posted by :- Pawan kumar

वायनाड से राहुल गांधी की उम्मीदवारी को लेकर केरल के सीएम पिनाराई विजयन के बयान पर सीपीआई (एम) नेता सुभाषिनी अली का कहना है, "...कांग्रेस पार्टी दावा कर रही है कि वे बीजेपी के खिलाफ संयुक्त लड़ाई का नेतृत्व कर रहे हैं. फिर उनका सबसे बड़ा नेता क्यों चुनाव लड़ रहा है." केरल से चुनाव, जहां बीजेपी से कोई लड़ाई नहीं है. उन्हें उत्तर प्रदेश से लड़ना चाहिए, जहां बीजेपी का सबसे बड़ा गढ़ है. अगर उन्होंने वहां बीजेपी को हरा दिया, तो इसका बहुत बड़ा असर होगा. इसलिए उन्हें सोचना चाहिए कि वे क्या संदेश दे रहे हैं वायनाड से चुनाव लड़कर...'' (एएनआई)

11:12 AM (3 महीने पहले)

छत्तीसगढ़ के बीजापुर में सुरक्षाकर्मियों के साथ मुठभेड़ में 4 नक्सली मारे गए

Posted by :- Pawan kumar

रायपुर: पुलिस ने कहा कि मंगलवार को छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में सुरक्षाकर्मियों के साथ मुठभेड़ में चार नक्सली मारे गए. पुलिस महानिरीक्षक (बस्तर रेंज) सुंदरराज पी ने पीटीआई-भाषा को बताया कि मुठभेड़ सुबह करीब छह बजे गंगालूर पुलिस थाना क्षेत्र के अंतर्गत लेंड्रा गांव के पास एक जंगल में हुई, जब सुरक्षाकर्मियों की एक संयुक्त टीम नक्सल विरोधी अभियान पर निकली थी.