scorecardresearch
ट्रेंडिंग

Agriculture News Update: यूपी के कौशांबी में बिजली गिरने से 2 लोगों की मौत

क‍िसान तक Delhi | Jul 11, 2024, 10:16 PM IST

पूरे देश में मॉनसून की अच्छी बारिश हो रही है.उत्तर भारत के राज्यों के साथ-साथ पूर्वी भारत के राज्यों में जबरदस्त बारिश देखी जा रही है. आईएमडी ने अगले पांच दिनों के दौरान मध्य, पूर्वोत्तर, पूर्वी भारत और उत्तर प्रदेश के कई स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान लगाया है. जबकि कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र और तटीय कर्नाटक में अगले चार-पांच दिनों के दौरान भारी वर्षा के साथ अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की भविष्यवाणी की गई है. झारखंड में एक बार फिर मॉनसून रूठ गया है, जबकि बिहार, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में अच्छी बारिश देखी जा रही है. भारी बारिश के कारण कई जगहों पर बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. असम में स्थिति खराब हो गई है. इधर बारिश की शुरूआत के साथ ही किसान खरीफ फसलों की तैयारी में जुट गए हैं. वहीं शंभू बॉर्डर पर किसानों का प्रदर्शन जारी है.

Agriculture Live News Agriculture Live News

खेती-किसानी में मौसम की भूमिका महत्वपू्र्ण होती है. खरीफ सीजन में अच्छी खेती के लिए अच्छी बारिश की जरूरत होती है. देश में मॉनसून की शुरुआत के साथ ही खरीफ सीजन की शुरूआत हो चुकी है. किसान धान, मक्का, सोयाबीन और कपास समेत अन्य सब्जियों और फसलों की खेती की तैयारियों में जुट गए हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि मॉनसून का विस्तार अब पूरे देश में हो चुका है. अब पूरे देश में अच्छी बारिश हो रही है. ऐसे में मौसम से लेकर उन्नत खेती के लिए खाद से लेकर बीज तक की पूरी जानकारी 'किसान तक' आपको दे रहा है. दूसरी ओर, किसान आंदोलन के पल-पल के अपडेट्स भी आप यहां पढ़ सकते हैं. इसके साथ ही खरीफ सीजन में फसलों की खेती की पूरी जानकारी के साथ-साथ पशुओं के रखरखाव की पूरी जानकारी यहां आप पढ़ सकते हैं. नई सरकार किसानों पर खास फोकस कर रही और किसानों के मुद्दे को सुलझाने का प्रयास कर रही है. किसानों के लिए नई सरकार की नई योजनाएं क्या है इस पर आपको हम अपडेट्स देते रहेंगे. साथ ही मंडी भाव से लेकर कृषि की नई तकनीक तक की जानकारी आपको यहां पर मिलेगी. इस तरह की तमाम खबरों के लिए पढ़ते रहें Agriculture News LIVE Updates...

10:16 PM (कल)

यूपी के कौशांबी में बिजली गिरने की 2 घटनाओं में 2 लोगों की मौत, 2 गंभीर रूप से घायल

Posted by :- Bajpai

यूपी के कौशांबी जिले में गुरुवार को आकाशीय बिजली गिरने की घटना हुई है. इस घटना में एक किशोर और एक महिला की मौत हो गई. वहींं एक स्‍कूल पर आकाशीय बिजली गिरने से छात्रा और अध्यापिका बेहोश होकर जमीन पर गिर पड़ीं. आननफानन में अस्पताल में भर्ती कराया गया. बिजली गिरते ही स्कूल में हड़कंप मच गया.एसडीएम सिराथू ने मौके पर अस्पताल पहुंच कर हाल चाल जाना. पुलिस ने दोनों शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के भेज दिया है. 

 

9:46 PM (कल)

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश, लैंडस्‍लाइड से बंद मणिमहेश डल झील का रास्ता

Posted by :- Bajpai

चंबा जिले के भरमौर इलाके में गुरुवार को लैंडस्‍लाइड की वजह से मणिमहेश डल झील का रास्ता बंद हो गया. गोइनाल्लाह और दोनाली के बीच हुई इस घटना का एक 19 सेकंड का वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया है. वैसे तो मणिमहेश यात्रा 17 अगस्त से शुरू होकर 15 सितंबर तक चलती है लेकिन श्रद्धालु और पर्यटक इन तारीखों के अलावा भी यात्रा करते हैं. प्रशासन ने लोगों से इस रास्ते से न जाने को कहा है और इस रास्ते पर सूचना बोर्ड भी लगाए हैं.  राज्य के इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर की तरफ से बताया गया है कि पिछले सप्ताह हुई बारिश के बाद शिमला और मंडी में चार-चार और कांगड़ा में तीन सहित 12 सड़कें बंद हैं. पूरे राज्य में हल्की बारिश जारी है. 39 मिमी बारिश के साथ कसौली सबसे अधिक बारिश वाला राज्य रहा. उसके बाद धर्मशाला में 22.6 मिमी, पोंटा साहिब में 22 मिमी, नाहन में 13.2 मिमी, ओलिंडा में 8.4 मिमी, सराहन और डलहौजी में 6-6 मिमी और शिमला में 3.5 मिमी बारिश हुई.   शिमला में मौसम विभाग ने शुक्रवार और शनिवार को अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश, गरज के साथ तूफान और बिजली गिरने का अनुमान लगाते हुए 'येलो' अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने 17 जुलाई तक बारिश का अनुमान जताया है. 
 

9:18 PM (कल)

स्पाइसजेट की महिला कर्मचारी ने जयपुर एयरपोर्ट पर सीआईएसएफ जवान को मारा थप्‍पड़

Posted by :- Bajpai

स्पाइसजेट की एक महिला कर्मचारी के जयपुर एयरपोर्ट पर सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्‍योरिटी फोर्स (सीआईएसएफ) जवान को थप्पड़ मारने की खबरें हैं. घटना में मामला दर्ज कर लिया गया है. अधिकारियों की मानें तो सुरक्षा जांच को लेकर हुए विवाद के दौरान सीआईएसएफ के एक जवान को थप्पड़ मारने के बाद स्पाइसजेट की एक कर्मचारी को गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया गया है. 
 

8:15 PM (कल)

बाढ़ राहत कार्यों में लापरवाही बरतने पर 5 अधिकारियों को यूपी के सीएम योगी ने किया तलब

Posted by :- Bajpai

यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने बाढ़ राहत कार्यों में लापरवाही बरतने पर 5 एडीएम एफआर और 5 आपदा विशेषज्ञ से जवाब-तलब किया है. बताया जा रहा है कि सीएम योगी ने लापरवाह अधिकारियों से दो दिन में सफाई पेश करने के आदेश दिए हैं.अगर जवाब संतोषजनक नहीं हुआ तो फिर लापरवाह अधिकारियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई हो सकती है. सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने लखनऊ, प्रतापगढ़, सीतापुर, अंबेडकनगर और बलिया के अधिकारियों को तलब किया है.
 

7:48 PM (कल)

यूपी के फतेहपुर में बिजली गिरने से 6 की मौत

Posted by :- Ravi Singh

यूपी के फतेहपुर में आकाशीय बिजली गिरने से एक मासूम, 4 महिलाएं सहित 6 की हुई मौत. तीन महिलाएं घायल. जिला अस्पताल में भर्ती, खेत में धान की रोपाई करते समय गिरी बिजली. कुरुस्तीकला में एक युवती समेत तीन महिलाओं की मौत, बरमतपुर में घर के बाहर खड़ी लड़की के ऊपर गिरी बिजली से हुई मौत. खागा तहसील के सुल्तानपुर गांव में खेत में काम करते समय गिरी आकाशीय बिजली. मासूम सहित दो की हुई मौत. सूचना पर पहुंची राजस्व व पुलिस टीम जांच में जुटी. 

7:09 PM (कल)

नोएडा में चलती बस बनी आग का गोला

Posted by :- Pawan kumar

नोएडा में चलती बस बनी आग का गोला.

बस में अचानक लगी भीषण आग, आसपास मचा हड़कंप.

बस चालक ने किसी तरह बस से कूदकर बचाई अपनी जान.

सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची दमकल की गाड़ी.

दमकल कर्मी आग बुझाने में जुटे.

आग लगने से बस पूरी तरह जलकर हुई खाक.

घटना में नहीं हुई किसी प्रकार की जनहानि.

नोएडा के थाना सेक्टर 24 इलाके के सिटी सेंटर के पास हुई घटना. (भूपेंद्र चौधरी का इनपुट)

6:10 PM (कल)

सीबीआई ने बिहार नीट पेपर लीक मामले में मुख्य सरगना राकेश रंजन गिरफ्तार

Posted by :- Pawan kumar

सीबीआई ने बिहार नीट पेपर लीक मामले में मुख्य सरगना राकेश रंजन को गिरफ्तार कर लिया है. उसे बिहार के पटना से गिरफ्तार किया गया है. सीबीआई को अदालत से रंजन की 10 दिनों की हिरासत मिली है. पटना और कोलकाता में उसके ठिकानों पर छापेमारी में आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद हुए हैं. राजीव रंजन उर्फ ​​रॉकी का संबंध संजीव मुखिया से है. कथित तौर पर रॉकी ने ही पेपर लीक कराया और फिर उसे चिंटू को भेजा, जिसने छात्रों को हल किए गए उत्तरों के साथ पेपर बांटे और छापे गए (मुनीष पांडेय/श्रेया का इनपुट).

5:05 PM (कल)

आम बजट पर मोदी सरकार की फाइनल तैयारी

Posted by :- Pawan kumar

-नीट पेपर लीक पर फाइनल फैसले का इंतजार, अब 18 जुलाई को नई सुनवाई, आज सीबीआई ने सौंपी स्टेट्स रिपोर्ट, केंद्र का भी हलफनामा
-आम बजट पर मोदी सरकार की फाइनल तैयारी, वित्त मंत्री सीतारमण-आर्थिक विशेषज्ञों के साथ पीएम मोदी की बैठक
-बजट से पहले बिहार में उठी विशेष राज्य के दर्जे की मांग, जेडीयू के बाद जीतन मांझी की पार्टी ने उठाई आवाज, बीजेपी ने साधी चुप्पी-जवाब देने से बची रेणु देवी
-दिल्ली शराब घोटाला मामले में ईडी की चार्जशीट पर AAP का बयान, प्रवर्तन निदेशालय का मकसद नेताओं को जेल में रखना, 45 करोड़ का नहीं दे सके हिसाब, चवन्नी भी नहीं हुआ बरामद
-कर्नाटक में एससी-एसटी के 14 हजार करोड़ से ज्यादा फंड को दूसरे खर्चे के लिए किया गया ट्रांसफर, राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग ने राज्य सरकार से 7 दिन में मांगा जवाब (आजतक ब्यूरो)

4:26 PM (कल)

बवाना में मुनक नहर टूटने से दिल्ली में कम हुआ पानी का प्रोडक्शन

Posted by :- Pawan kumar

बवाना में मुनक नहर टूटने की वजह से दिल्ली के कुछ वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट में पानी का प्रोडक्शन कम हुआ. आज रात तक सप्लाई नॉर्मल होने की संभावना है. दिल्ली सरकार की जल मंत्री आतिशी ने बवाना में जिस जगह मुनक नहर टूटी है, वहां का दौरा करने के बाद मामले में जांच करने का ऐलान किया है. (पंकज जैन का इनपुट)

3:47 PM (कल)

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने किया बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण

Posted by :- Pawan kumar
2:49 PM (कल)

दिल्ली सरकार ने 13 साल बाद प्रदूषण जांच दरों में बदलाव किया.

Posted by :- Pawan kumar

दिल्ली सरकार ने 13 साल बाद प्रदूषण जांच दरों में बदलाव किया.

गाड़ियों के लिए नई प्रदूषण जांच दरें इस प्रकार हैं:

पेट्रोल, सीएनजी या एलपीजी (जैव ईंधन सहित) दो पहिया और तीन पहिया गाड़ियों के लिए 80 रुपये.

पेट्रोल, सीएनजी या एलपीजी (जैव ईंधन सहित) चार पहिया और उससे ऊपर की गाड़ियों के लिए 110 रुपये.

डीजल से चलने वाली गाड़ियों के लिए 140 रुपये.

2011 में दरें क्रमशः 60 रुपये, 80 रुपये और 100 रुपये थीं. इससे पहले, 2005 में दरों में बदलाव कर क्रमशः 35 रुपये, 45 रुपये और 60 रुपये किया गया था.

2:45 PM (कल)

गोरखपुर के किसान करेंगे शिमला के सेब की खेती

Posted by :- Pawan kumar

गोरखपुर के किसान करेंगे शिमला के सेब की खेती, 
मोटी कमाई की तैयारी
मात्र दो साल में ही आ जाता है फल
शिमला का सेब अब पूरब की तराई में! (नवीन लाल सूरी का इनपुट)

2:29 PM (कल)

गुजरात में अब तक औसत वार्षिक वर्षा की 25 प्रतिशत बारिश हुई

Posted by :- Pawan kumar

गुजरात में अब तक औसत वार्षिक वर्षा की 25 प्रतिशत बारिश ही हुई है. गुजरात में अब तक सीजन के लिए 223.37 मिमी वर्षा हुई है. इससे किसानों को राहत मिली है. सरकार के प्रवक्ता और स्वास्थ्य मंत्री रुशिकेश पटेल ने गांधीनगर में एक कैबिनेट बैठक में भाग लेने के बाद बताया कि 40.26 लाख हेक्टेयर भूमि में बुवाई की गतिविधियां पूरी हो चुकी हैं, जो गुजरात में कुल कृषि योग्य भूमि का 47.04 प्रतिशत है.

2:03 PM (कल)

खटीमा में बारिश के बाद बाढ़ के हालात

Posted by :- Pawan kumar

-खटीमा में बारिश के बाद बाढ़ के हालात, ड्रोन से ली गई तस्वीरों में कई एकड़ खेत दिखे जलमग्न.

-बिहार के सासाराम में तेज बारिश ने खोली जिला प्रशासन की तैयारियों की पोल, सदर अस्पताल में पहुंचा बारिश का पानी.

-भारी बारिश से दिल्ली के द्वारका के एंटर रेड लाइट पर जलभराव, वॉटर लॉगिंग से वाहनों की रफ्तार थमी.

-वाराणसी में भारी बारिश से शहर के कई हिस्सों में जलजमाव, घुटने भर पानी में चलती दिखी गाड़ियां.

-गोरखपुर की राप्ति नदी का लगातार बढ़ रहा है जलस्तर, DM कृष्णा करुणेश ने बढ़ते जलस्तर का किया निरीक्षण.

1:45 PM (कल)

बिहार के बगहा में गंडक नदी में उफान से बिगड़े हालात

Posted by :- Pawan kumar

-बिहार के बगहा में गंडक नदी में उफान से बिगड़े हालात, बाढ़ से लोग सड़कों पर रहने को मजबूर.

-बिहार के सासाराम में भारी बारिश के कारण जलमग्न हुआ अस्पताल, लोगों को करना पड़ रहा दिक्कतों का सामना.

-बिहार के शिवहर में लगातार बारिश के चलते उफान पर नदियां, बाढ़ जैसे बने हालात.

-बिहार के गोपालगंज में उफान पर गंडक नदी, बाढ़ के कारण कई सरकारी स्कूल और आंगनवाड़ी केंद्र में भरा पानी.

-बिहार सरकार के मंत्री रत्नेश सदा के गांव में कोसी नदी का तांडव, नदी के तेज बहाव के कारण टूटी पुलिया.

1:26 PM (कल)

उत्तराखंड के काशीपुर में भारी बारिश के कारण हुआ जलभराव

Posted by :- Pawan kumar

-हिमाचल के चंबा में दिखा कुदरत का कोहराम, देखते ही देखते हुई भयानक लैंडस्लाइड, तस्वीरें आईं सामने.

-चमोली के पातालगंगा में हुआ भयानक भूस्खलन, कैमरे में कैद हुआ बेहद खौफनाक मंजर.

-उत्तराखंड के काशीपुर में भारी बारिश के कारण हुआ जलभराव, लोगों को करना पड़ रहा दिक्कतों का सामना.

-सिवनी में मूसलाधार बारिश से उफन पर नेवरी नदी ने मचाई तबाही, जलभराव के कारण कई एकड़ फ़सलें हुईं खराब.

-यूपी के शाहजहांपुर में दिखा बाढ़ का कहर, लोगों को बचाने के किए बुलानी पड़ी पीएसी.

12:48 PM (कल)

इनेलो और बीएसपी ने गठबंधन की घोषणा की

Posted by :- Pawan kumar

इनेलो और बीएसपी ने गठबंधन की घोषणा की है. आगामी हरियाणा चुनाव मिलकर लड़ेंगे. बीएसपी नेता आकाश आनंद ने कहा कि 6 जुलाई को अभय चौटाला और मायावती के बीच विस्तृत चर्चा हुई और सीटों पर बात हुई. 90 में से बीएसपी 37 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और बाकी पर इनेलो चुनाव लड़ेगी.

12:22 PM (कल)

असम में बाढ़ की स्थिति में सुधार

Posted by :- Pawan kumar

असम में बाढ़ की स्थिति में बुधवार को सुधार हुआ, हालांकि पांच और लोगों की मौत हो गई और 25 जिलों में 14 लाख से अधिक लोग बाढ़ की चपेट में हैं. मंगलवार तक राज्य के 26 जिलों में लगभग 17.18 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित थे. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (ASDMA) की बाढ़ रिपोर्ट के अनुसार, डिब्रूगढ़, धुबरी, दक्षिण सलमारा, धेमाजी और कछार जिलों में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है. इसके साथ ही इस साल बाढ़, लैंडस्लाइड, तूफान और बिजली गिरने से जान गंवाने वालों की कुल संख्या बढ़कर 100 हो गई है. (पीटीआई)

11:59 AM (कल)

हिमाचल प्रदेश में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 22 लोगों की मौत

Posted by :- Pawan kumar

हिमाचल प्रदेश में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 22 लोगों की जान चली गई है और 27 जून को मॉनसून आने के बाद से दो सप्ताह में राज्य को 172 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. अधिकारियों ने बताया कि इनमें से आठ लोग डूब गए, छह ऊंचाई से गिर गए, चार बिजली के झटके से मारे गए और तीन सांप के काटने से मारे गए, जबकि दो लोग अभी भी लापता हैं. मंडी में पांच सड़कें, शिमला में चार और कांगड़ा में तीन सड़कें बंद हैं. लाहौल और स्पीति जिले के लिंडूर गांव के निवासियों ने कहा उन्हें आशंका है कि भारी बारिश के दौरान 14 घर और 200 बीघा जमीन ढह सकती है.

11:47 AM (कल)

नेपाल में फिर से शुरू हुई तेज बारिश

Posted by :- Pawan kumar

-नेपाल में फिर से शुरू हुई तेज बारिश.

-बिहार पर एक बार फिर से बाढ़ संकट गहराया.

-गंडक नदी के जलस्तर में फिर से हुआ इजाफा.

-नेपाल के जल अधिग्रहण क्षेत्र में लगातार हो रही है बारिश.

-वाल्मिकीनगर बैराज से एक बार फिर पानी का डिस्चार्ज बढ़ा

-बैराज से आज 2 लाख क्यूसेक पानी का डिस्चार्ज हो रहा है.