scorecardresearch
खबरें

Agriculture News: यूपी के इन जिलों में मौसम विभाग ने जारी किया ओलावृष्टि-आंधी का रेड अलर्ट

क‍िसान तक Mar 19, 2023, Updated Mar 19, 2023, 9:53 PM IST

बेमौसमी बारिश से फसल चौपट, आलू की कीमत, प्याज की कीमत, किसानों का पैदल मार्च, यूपी संभल हादसा, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY), पीएम किसान योजना (PM-Kisan Yojana) में आज क्या है नई बात, एपीडा (APEDA) द्वारा फसलों का आयात-निर्यात, गेहूं और आटे का भाव, फसल सलाह, कृषि जगत की बड़ी खबरें (Agriculture Live News Update), आज का तापमान (Latest Weather Update)और खेती-किसानी से (Agriculture News) से जुड़ी खास खबरों के लिए पढ़ते रहें आज का हमारा लाइव अपडेट्स (Live Updates)-

खेती-किसानी से जुड़ीं आज की बड़ी खबरें खेती-किसानी से जुड़ीं आज की बड़ी खबरें

बेमौसमी बारिश से फसल चौपट, आलू की कीमत, प्याज की कीमत, किसानों का पैदल मार्च, यूपी संभल हादसा, पीएम फसल बीमा योजना (PMFBY) लेटेस्ट अपडेट, एपिडा (APEDA) द्वारा फसलों का आयात-निर्यात, पशुपालन (Animal Husbandry), मुर्गी पालन (Poultry Farming), केंद्रीय कृषि बजट 2023 (Agriculture Budget 2023), पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की 14वीं किस्त, किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card), आज देशभर में कैसा रहेगा मौसम (Latest Weather Update), MSP पर रबी फसलों की खरीदारी, गेहूं और सरसों का उत्पादन, फलों और फसलों में लगने वाले रोग, फलों और सब्जियों की कीमत से जुड़ा हर अपडेट जानने के लिए पढ़ते रहें आज का हमारा लाइव अपडेट्स (Live Updates)-

2:52 PM (एक वर्ष पहले)

राजस्थान के कई इलाकों में गिरे ओले

Posted by :- vivek

जयपुर, जयपुर शहर, दौसा, अलवर, सवाईमाधोपुर, टोंक, बूंदी, कोटा, झुंझुनू, सीकर,अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़,  राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, डूंगरपुर, प्रतापगढ़ , बारां  जिलों और आसपास के क्षेत्रों मे कहीं-कहीं पर मेघगर्जन/ आकाशीय बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.  इस अवधि के दौरान  सवाईमाधोपुर, जयपुर, सीकर जिलों और आसपास के क्षेत्रों मे कहीं कहीं ओलावृष्टि  /अचानक तेज हवाएं(अपेक्षित हवा की गति 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा)  होने के की भी संभावना है. वहीं जैसलमेर,बाडमेर जिलों और आसपास के क्षेत्रों मे कहीं-कहीं पर मेघगर्जन के साथ बूंदा बांदी / हल्की वर्षा/ तेज हवा (अपेक्षित हवा की गति 20-30 किलोमीटर प्रति घंटा) की संभावना है.

1:16 PM (एक वर्ष पहले)

यूपी के इन जिलों में मौसम विभाग ने जारी किया ओलावृष्टि-आंधी का रेड अलर्ट

Posted by :- vivek

मौसम विभाग ने रविवार को दोपहर एक बजे से अगले 3 घंटों के दौरान यूपी में पश्चिमी जोन के दर्जन भर जिलों में 1 या 2 स्थानों पर ओलावृष्टि होने, 50 से 80 किमी प्रति घंटा की गति से तूफ़ानी हवाएं चलने एवं हल्की बारिश होने की आशंका का अलर्ट जारी किया है. विभाग ने इटावा, कानपुर देहात, जालौन, हमीरपुर और औरैया में एक दो स्थानों पर ओलावृष्टि एवं आंधी का रेड अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा एटा, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, कन्नौज,, कानपुर नगर, झांसी, महोबा, इटावा, जालौन, हमीरपुर और औरैया में 50 से 80 किमी प्रति घंटा की गति से तेज हवाएं चलने और हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की आशंका का अलर्ट जारी किया है.

11:24 AM (एक वर्ष पहले)

ब‍िहार के कई ज‍िलों में आंधी और बार‍िश का अलर्ट

Posted by :- vivek

मौसम के मिजाज में आई बदलाव के साथ शनिवार को पटना, वैशाली, कैमूर, मुजफ्फरपुर समेत अन्य जिलों जमकर बारिश हुई. मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है कि आने वाले 21 मार्च तक मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा. वहीं बेमौसम बारिश ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है.
पूरी खबर पढ़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें- Link

10:18 AM (एक वर्ष पहले)

बिहार में आज इन इलाकों में तेज हवा के साथ हो सकती है बारिश

Posted by :- vivek

शनिवार को देर रात बिहार की राजधानी पटना समेत अन्य जिलों कही झमाझम तो कई इलाकों में हल्की बारिश हुई. वहीं बारिश होने से पहले तेज आंधी की वजह से कई पेड़ उखड़ गए. करीब 11:00 बजे पटना, मुजफ्फरपुर समेत अन्य जिलों में बारिश शुरू हुई. वहीं कैमूर जिले में शाम के समय हल्की बारिश हुई. मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने सूबे में आंधी पानी का अलर्ट जारी करते हुए बताया है कि आने वाले अगले 48 घंटे तक तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है. वहीं 21 मार्च तक मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा.

9:46 AM (एक वर्ष पहले)

पश्चिमी यूपी के 7 जिलों में आंधी बारिश का अलर्ट

Posted by :- vivek

मौसम विभाग ने रविवार को सुबह 8:25 बजे से अगले 3 घंटों के दौरान यूपी में पश्चिमी जोन के 7 जिलों में 1 या 2 स्थानों पर 40 से 50 किमी प्रति घंटा की गति से तेज हवाएं चलने और हल्की बारिश होने की आशंका का अलर्ट जारी किया है. विभाग ने मथुरा, आगरा, हाथरस, फिरोजाबाद मैनपुरी, एटा और कासगंज जिलों के प्रशासन को सचेत रहने और स्थानीय लोगों को मौसम खराब होने पर सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए तैयार रहने का परामर्श दिया गया है.

9:25 AM (एक वर्ष पहले)

IMD ने किसानों को दी ये सलाह

Posted by :- vivek

पंजाब, हरियाणा और पश्चिम मध्य प्रदेश में फसलों की कटाई स्थगित कर दें; यदि पहले ही काटा जा चुका है, तो नुकसान से बचने के लिए सुरक्षित स्थानों पर स्टोर करें. गिरने से बचने के लिए गेहूं की सिंचाई नहीं करें. वहीं राजस्थान के किसान तैयार हो चुके सरसों एवं चना तथा पूर्वी मध्य प्रदेश के किसान सरसों, चना एवं गेहूं की शीघ्र से शीघ्र कटाई कर सुरक्षित स्थान पर स्टोर कर दें. मध्य महाराष्ट्र के किसान गेहूं, दलहन और अंगूर की शीघ्र से शीघ्र कटाई कराकर सुरक्षित स्थान पर स्टोर कर दें. वहीं मराठवाड़ा में फसलों की कटाई स्थगित कर दें. बारिश से फसल को बचाने के लिए अंगूर के गुच्छों के लिए झालरदार बैग या एल्यूमीनियम लेपित कागज का उपयोग करें. बागों की सुरक्षा के लिए ओलों की जाली का प्रयोग करें.
 

9:03 AM (एक वर्ष पहले)

मौसम पूर्वानुमान और चेतावनियां 

Posted by :- vivek

पश्चिमी विक्षोभ की वजह से आज और कल पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ छिटपुट से लेकर व्यापक रूप से हल्की या मध्यम बारिश होने की संभावना है. उत्तराखंड में कुछ स्थानों पर 19-21 मार्च के दौरान ओले गिरने की भी संभावना है. वहीं आज और कल पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और  हरियाणा में जबकि आज पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिम राजस्थान ओले गिरने की संभावना है.

 

8:48 AM (एक वर्ष पहले)

अगले 5 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान का पूर्वानुमान

Posted by :- vivek

मध्य और पूर्वी भारत में अगले 2 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होने और उसके बाद 2-3 डिग्री सेल्सियस बढ़ने की संभावना है. वहीं महाराष्ट्र में अगले 24 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होने और उसके बाद 3-5 डिग्री सेल्सियस बढ़ने की संभावना है. देश के बाकी हिस्सों में अगले 4-5 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होने की संभावना है.


 

8:22 AM (एक वर्ष पहले)

किसानों को दिया जाएगा मुआवजा

Posted by :- vivek

मुरैना, ग्वालियर से लेकर अशोकनगर जिले के गांवों में कई किसानों की फसल बर्बाद हुई है. किसानों को पिछले वर्ष की मुआवजा राशि प्रदान की गई थी. इस साल भी मैंने प्रशासन को सर्वे कराने का निर्देश दिया है, उसी हिसाब से मुआवजा तय किया जाएगा: केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, ग्वालियर

8:11 AM (एक वर्ष पहले)

जेल के कैदियों द्वारा जैविक उर्वरकों द्वारा उगाया जा रहा तरबूज

Posted by :- vivek

तमिलनाडु के मदुरै सेंट्रल जेल के कैदियों द्वारा तरबूज उगाया जा रहा है जिसे मदुरै जेल बाजार के माध्यम से बेचा जाता है. यह तरबूज केवल पंचगव्य और जीवामृतम जैसे जैविक उर्वरकों का उपयोग करके उगाए जाते हैं और रसायन मुक्त हैं.

8:03 AM (एक वर्ष पहले)

पीवीआर ने जलवायु परिवर्तन के प्रति जागरूकता अभियान शुरू किया

Posted by :- vivek

प्रमुख मल्टीप्लेक्स संचालक कंपनी पीवीआर आईनॉक्स लिमिटेड ने जलवायु परिवर्तन के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए एक अभियान शुरू किया है और इसके लिए बॉलीवुड अभिनेत्री भूमि पेडनेकर के साथ हाथ मिलाया है. कंपनी ने शनिवार को यह घोषणा की. आईनॉक्स लेजर के साथ विलय के बाद पीवीआर के देशभर में 1,600 स्क्रीन हैं. कंपनी अपने संचालन में पर्यावरण-अनुकूल गतिविधियों को बढ़ाकर कार्बन उत्सर्जन को कम करने का प्रयास कर रही है.

7:52 AM (एक वर्ष पहले)

राजस्थान अंतरराष्ट्रीय एक्सपो जोधपुर में 20 मार्च से शुरू होगा

Posted by :- vivek

जोधपुर में 20 मार्च से शुरू हो रहे तीन दिवसीय राजस्थान अंतरराष्ट्रीय एक्सपो में 17 देशों के 95 खरीदार हिस्सा लेंगे. उद्योग मंत्री शकुंतला रावत ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 21 मार्च को औपचारिक रूप से प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे. इस अंतरराष्ट्रीय एक्सपो में हस्तशिल्प से लेकर वुडन एवं आयरन फर्नीचर, टैक्सटाईल्स, एग्रो और फूड प्रोडटक्स, सेरेमिक और अन्य उत्पादों को व्यापक स्तर पर प्रदर्शित किया जाएगा.