scorecardresearch
अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर रेलवे ने बढ़ाई सुरक्षा, आम यात्रियों के साथ सफाई कर्मियों और कुलियों की भी हो रही चेकिंग 

अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर रेलवे ने बढ़ाई सुरक्षा, आम यात्रियों के साथ सफाई कर्मियों और कुलियों की भी हो रही चेकिंग 

अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर रेलवे अलर्ट मोड पर है. जानिए, कैसे रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है, यात्रियों को भी सुरक्षा के प्रति जागरूक किया जा रहा है.

advertisement
राम मंदिर उद्घाटन को लेकर रेलवे ने बढ़ाई सुरक्षा राम मंदिर उद्घाटन को लेकर रेलवे ने बढ़ाई सुरक्षा

22 जनवरी को अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम होना है. इस प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम को लेकर एक तरफ जहां अयोध्या में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. वहीं दूसरी तरफ आगामी 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के मद्देनजर भारतीय रेलवे भी अलर्ट मोड पर है.

प्लेटफार्म पर बढ़ा दी गई सुरक्षा व्यवस्था

इसी कड़ी में दिल्ली हावड़ा रेल रूट के सर्वाधिक व्यस्ततम रेलवे स्टेशनों में शुमार पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्टेशन के साथ-साथ दीनदयाल उपाध्याय रेल मंडल के सभी बड़े स्टेशनों पर एक तरफ जहां रेलवे स्टेशन और प्लेटफार्म की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है. वहीं दूसरी तरफ अयोध्या और लखनऊ की तरफ जाने वाली ट्रेनों में गहन चेकिंग अभियान भी चलाया जा रहा है. किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए आरपीएफ और जीआरपी के जवान आम यात्रियों के साथ-साथ स्टेशन पर काम करने वाले सफाई कर्मियों और कुलियों के साथ मीटिंग कर रहे हैं और उन्हें सतर्कता बरतने का निर्देश दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें: कोहरे और ठंड की मार,67 ट्रेन एक दिन में चल रहीं लेट, 20000 टिकट रोजाना हो रहे कैंसिल

वरीय सुरक्षा आयुक्त ने दी ये जानकारी

इस संदर्भ में जानकारी देते हुए दीनदयाल उपाध्याय रेल मंडल के आरपीएफ के वरीय सुरक्षा आयुक्त जेतिन बी. राज ने बताया कि आने वाला समय हमारे लिए काफी सेंसिटिव टाइम है. जिसमें 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा, उसके बाद गणतंत्र दिवस और उसके बाद लोकसभा चुनाव होना है. इसकी वजह से न सिर्फ वीडियो डिवीजन बल्कि पूरे भारत में रेलवे एक अलर्ट मोड में जा रहा है. पहले रेलवे सेफ्टी और पंक्चुअलिटी पर विशेष ध्यान देती थी. लेकिन आने वाले दिनों में इसमें सुरक्षा भी जोड़ दी गई है. हमारे दीनदयाल उपाध्‍याय मंडल में दीन दयाल उपाध्‍याय जंक्‍शन, डेहरी ऑन सोन, गया, सासाराम जैसे बड़े स्‍टेशनों पर सुरक्षा की परत बढ़ाई जाएगी.

अलग-अलग टीमें सुरक्षा के लिए तैयार

मसलन, 24/7 सीसीटीवी मॉनिटरिंग होगी, क्विक रिस्पॉन्स टीम बनाई जा रही है, इसके साथ ही हमारे इंटेलिजेंस नेटवर्क को भी मजबूत किया जा रहा है. 22 तारीख को अयोध्या में होने वाली प्राण प्रतिष्ठा को देखते हुए हम न सिर्फ सुरक्षा परत बढ़ा रहे हैं. लेकिन अयोध्या और लखनऊ की ओर जाने वाली ट्रेनों में भी विशेष सुरक्षा बढ़ा दी गई है. उन्होंने आगे कहा कि जो भी बड़े रेलवे स्टेशन हैं वहां सुरक्षा बढ़ाई जा रही है. इसके अलावा सर्कुलेटिंग एरिया में बम स्क्वायड और डॉग स्क्वायड टीम की भी व्यवस्था की जा रही है. वे आने-जाने वाले लोगों पर लगातार नजर रखेंगे. इसके साथ ही ट्रेनों में वर्दीधारी और बिना वर्दी वाले यात्री भी नजर आएंगे. सादे लिबास में भी पुलिसकर्मी तैनात किये जा रहे हैं.