scorecardresearch
यूपी के प्रयागराज पहुंचा किसान कारवां, किसानों को सिखाई गई बेहतर खेती की तकनीक

यूपी के प्रयागराज पहुंचा किसान कारवां, किसानों को सिखाई गई बेहतर खेती की तकनीक

वर्तमान समय में यूपी सरकार किसानों को लेकर काफी चिंतित हैं और किसानों के लिए हर दिन नई-नई योजनाएं भी ला रही है. और किसानों को अच्छी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए सदैव प्रयासरत है. ऐसी ही बातों को ध्यान में रखते हुए किसान तक कई अन्य कंपनियों और राज्य सरकार के साथ मिलकर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है.

advertisement
किसान कारवां किसान कारवां

भारत एक कृषि प्रधान देश है और भारत के अधिकांश क्षेत्रों में खेती की जाती है. लेकिन किसान अपनी खेती को लेकर भी काफी चिंतित हैं. कभी कोई कीट उनकी फसल को नष्ट कर देता है तो कभी किसान विभिन्न प्रकार की समस्याओं से हमेशा परेशान रहते हैं. अब किसानों की ऐसी ही समस्याओं को लेकर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. किसान तक का किसान कारवां भारत के हर ग्रामीण इलाके में पहुंच रहे हैं और किसानों को खेती के प्रति जागरूक करने के लिए कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं. इसके अलावा इस कार्यक्रम में किसानों को इस बात से भी अवगत कराया जा रहा है कि वे अपने खेतों में सही समय पर खेती कैसे करें और कौन सी दवाइयों का इस्तेमाल करें.

किसानों को खेती में मदद करने वाली महिलाएं भी किसान कारवां में शामिल हुईं. इतना ही नहीं, किसानों को जागरूक करने के लिए एक जादूगर को बुलाया गया और इस जादूगर ने किसानों को जादू के माध्यम से उनकी खेती के बारे में जागरूक भी किया.

किसानों को किया गया जागरूक
किसानों को किया गया जागरूक

किसानों को किया जा रहा जागरूक

वर्तमान समय में यूपी सरकार किसानों को लेकर काफी चिंतित हैं और किसानों के लिए हर दिन नई-नई योजनाएं भी ला रही है. और किसानों को अच्छी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए सदैव प्रयासरत है. ऐसी ही बातों को ध्यान में रखते हुए किसान तक कई अन्य कंपनियों और राज्य सरकार के साथ मिलकर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. प्रयागराज गंगापार क्षेत्र के बहादुरपुर ब्लॉक पंचायत भवन पर भी किसान तक के द्वारा जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. आपको बता दें कि वह प्रदेश भर के गांव-गांव पहुंचकर किसानों की खेती में आने वाली समस्याओं को सुनकर उन्हें दूर करने के तमाम उपाय बता रहे हैं. जिसमें खेती के दौरान किस उर्वरक का उपयोग करना चाहिए और किस मौसम में कौन सी खेती करनी चाहिए.

ये भी पढ़ें: 8 फरवरी को Noida से Delhi जानें वाले ट्रैफिक प्लान में किया गया है बड़ा फेरबदल, पढ़े डिटेल

कार्यक्रम में महिलाओं ने भी हिस्सा लिया

इसके अलावा खेती के दौरान किसानों के लिए कौन सी चीजें उपयोगी हैं, इन सभी चीजों की जानकारी किसान कारवां में दी जा रही है. प्रयागराज के बहादुरपुर ब्लॉक के पंचायत भवन में आयोजित किसान कारवां में ग्राम प्रधान से लेकर महिला समूहों में काम करने वाली महिलाएं और खेती किसानी करने वाले सभी लोग शामिल हुए. किसान कारवां में किसानों को आज के दौर में चल रही योजनाओं और नई कृषि पद्धतियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई. पूछे गए सवालों का जवाब देने वाले किसानों और महिलाओं को भी सम्मानित किया गया.

महिलाओं ने भी लिया हिस्सा
महिलाओं ने भी लिया हिस्सा

किसानों ने इंडिया टुडे ग्रुप को दिया धन्यवाद

कार्यक्रम की समाप्ति के बाद प्रयागराज के गंगा पार क्षेत्र के बहादुरपुर ब्लॉक के कतवारूपुर गांव के पंचायत भवन में आयोजित इस कार्यक्रम में भाग लेने आईं महिलाओं और किसानों ने अपने अनुभव साझा किए और कहा कि ऐसे कार्यक्रमों से हमें बहुत लाभ मिला है. आज की खेती से जुड़कर हम कैसे लाभ उठा सकते हैं, इसकी जानकारी ली और ये सारी जानकारी उपलब्ध कराने के लिए इंडिया टुडे ग्रुप को धन्यवाद भी दिया. किसानों ने यह भी कहा है कि हम चाहते हैं कि इसी तरह का जागरूकता अभियान हर साल हमारे गांव में चलाया जाए ताकि हमें खेती से जुड़ी हर जानकारी सही समय पर मिल सके.

किसान कारवां का आयोजन यूपी सरकार के सहयोग से किया जा रहा है. इस पूरे कारवां में एसोसिएट पार्टनर के तौर पर अनमोल, धानुका और स्वराज जुड़े हुए हैं.